blogid : 7002 postid : 1365440

सहवाग से जहीर खान तक, इन 5 खिलाड़ियों ने नेहरा के बाद शुरू किया कॅरियर और पहले हो गए रिटायर्ड

Posted On: 3 Nov, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

हाल ही में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने क्रिकेट को दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम से अलविदा कह दिया। यहां पर भारत और न्यूजीलैंड ने अपना टी-20 मैच खेला था जिसे भारतीय टीम से आसानी से जीत लिया। नेहरा ने 24 फरवरी, 1999 को श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में टेस्ट मैच से इंटरनेशनल डेब्यू किया था, अपने 18 साल के करियर के बाद उन्होंने अपनी गेंदबाजी पर ब्रेक लगा दिया। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि नेहरा के बाद क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सितारों ने उनसे पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी थी, तो चलिए जानते हैं कौन थे वो सितारे।


cover ret



1. वीरेंद्र सहवाग

भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज और मुल्तान के सुल्तान कहे जाने वाले सहवाग ने 1 अप्रैल, 1999 को पाकिस्तान के खिलाफ वनडे डेब्यू से इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। वहीं, उनका आखिरी मैच मार्च, 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच रहा। सहवाग ने नेहरा से कई साल पहले 20 अक्टूबर 2015 को क्रिकेट से खुद को दूर कर दिया था। फिलहाल वो क्रिकेट के मैदान पर बतौर कॉमेंटेटर नजर आते हैं।


sehwag


2. जहीर खान

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान ने अपनी गेंदबाजी से कई बार भारत को जीत दिलाई है। लेकिन नेहरा से बेहद छोटा रहा जहीर का करियर। जहीर ने नेहरा के एक साल बाद यानि 2000 में डेब्यू किया और महज 5 साल बाद यानि साल 2015 में रिटायरमेंट ले लिया। जहीर जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं, वैसे वो आईपीएल में पिछले साल तक सक्रिय थे।


Zaheer Khan


3. ब्रेट ली

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज और क्रिकेट जगत के सबेस तेज गेंदबाजों में से एक ब्रेट ली, किसी दौर में बेहद शानदार और खतरनाक गेंदबाज हुआ करते थे। ली ने अपना डेब्यू साल 1999 में किया था, लेकिन नेहरा से सालों पहले यानि साल 2012 में ली ने संन्यास की घोषणा कर दी थी। ली आजकल कई जगहों पर अपना हाथ आजमा रहे हैं और कॉमेंटेटर के तौर पर भी अपना काम कर रहे हैं।


breet lee


4. मुरली कार्तिक

भारतीय टीम के स्पिनर मुरली कार्तिक लंबे समय तक टीम में जगह बना पाने में कामयाब नहीं हो पाए। मुरली ने नेहरा के एक साल बाद यानि साल 2000 में डेब्यू किया था। लेकिन करियर के उतार-चढ़ाव के बाद उन्होंने साल 2014 में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया। आजकल वो बतौर कॉमेंटेटर नजर आते हैं।


Murali Kartik-101707-BP-18


5. ब्रैंडन मैकुलम


mccullum-


न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने न्यूजीलैंड की तरफ से अपना डेब्यू साल जनवरी 2002 में दिया था यानि की नेहरा के करीब 3 साल बाद, लेकिन उन्होंने साल 2016 में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।…Next


Read More:

भारत-पाकिस्तान समेत वो चार देश, जिन्होंने नाराजगी के चलते बीच मैच में छोड़ा मैदान

कोहली-युवी समेत भारत के वो बल्लेबाज जिन्होंने बनाया सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड

इन 6 बल्लेबाजों ने बिना छक्का मारे वनडे में खेली 150 रनों की पारी, लिस्ट में दो भारतीय खिलाड़ी

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग