blogid : 7002 postid : 1358847

जब जीतने के लिए बेईमानी पर उतर आए क्रिकेटर, कैमरे में कैद हुई हरकतें

Posted On: 6 Oct, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

849 Posts

126 Comments

याद कीजिए, बचपन में जब हम कोई खेल खेलते थे, तो हमारे कुछ साथी ऐसे थे जो जीतने के लिए बेईमानी का सहारा लिया करते थे. उस वक्त दुनिया के बारे में हमें ज्यादा मालूम तो नहीं था लेकिन हम इतना जरूर जानते थे कि खेल के भी कुछ नियम होते हैं जिन्हें मानते हुए खेल जीतने का अपना ही मजा होता है. लेकिन बचपन में बेईमानी करने वाले कुछ ऐसे बच्चे होते हैं जो बड़े होने पर भी नहीं सुधरते और साम-दाम, दंड, भेद की नीति अपनाकर कैसे भी खेल को जीतना चाहते हैं. क्रिकेट जगत में क्रिकेटर्स की बेईमानी से जुड़ी कई घटनाएं हैं. आइए, डालते हैं कुछ घटनाओं पर एक नजर.


cricket team


रिकी पॉटिंग


ricky


ऑस्ट्रेलिया के कैप्टन रहे रिकी पॉटिंग अपने शानदार खेल के लिए जाने जाते थे, लेकिन एक मैच ने उन्हें बेईमान बना दिया. दरअसल, 2007-08 में भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर थी. एक मैच में सौरव गांगुली बैटिंग कर रहे थे. ब्रेट ली की एक गेंद पर सौरव के शॉट को माइकल क्लार्क ने कैच किया. कैच होने से पहले गेंद जमीन पर टकरा चुकी थी. कप्तान रिकी ने थर्ड अम्पायर से अपील की. एक्शन रिप्ले को देखकर ऐसा लगा कि सौरव आउट है. उन्हें आउट देने के बाद 2-3 बार एक्शन रिप्ले देखकर लगा कि सौरव आउट नहीं थे, रिकी पॉटिंग अपनी इस जीत पर मुस्कुरा रहे थे.


माइकल क्लार्क


clark


इसी मैच में माइकल ने अनिल कुंबले की गेंद पर एक शॉट मारा, जिसे फील्डिंग कर रहे राहुल द्रविड ने कैच कर लिया. गेंद पर बल्ले का बाहरी किनारा लगा था. इस बात को जानते हुए भी क्लार्क ने मैदान छोड़ने से इंकार कर दिया. हालांकि, थर्ड अम्पायर ने माइकल को आउट करार दिया था.


शाहिद आफरीदी


sahid


बॉल टेम्परिंग क्रिकेट के कानून के खिलाफ है. 2010 टी-20 मैच में शाहिद बॉल को दातों से काटते हुए पाए गए थे. उनके इस एक्शन पर कैमरे ने रिकॉर्ड कर लिया था. जिसके लिए उनपर फाइन भी लगाया गया था. बाद में आफरीदी अपनी इस हरकत के लिए माफी भी मांगी थी.


अहमद शहजाद


sehzad


2015 में पाकिस्तान ने श्रीलंका का दौरा किया था. इस दौरान अहमद शहजाद ने एक कैच लिया लेकिन रिप्ले देखने पर पता चला कि गेंद जमीन से टकरा गई थी, लेकिन शहजाद ने बड़ी चालाकी से गेंद को लपककर अपनी कोहनी में ले लिया, जिससे लगे कि उन्होंने बड़ी मुश्किल से कैच लिया है.


एबी डिवीलियर्स


84463460


भारत के खिलाफ एक मैच में जहीर खान की गेंद पर एबी डिवीलियर्स ने एक शॉट बॉल खेली और सचिन को कैच थमा बैठे, लेकिन अम्पायर अलीम दार ने नॉट आउट दिया. जबकि एबी जानते थे कि वो आउट हैं लेकिन वो क्रीज पर डटे रहे. …Next



ये हैं वह दस क्रिकेट जगत की खूबसूरत महिला खिलाड़ी

2007 में टी-20 विश्व कप जिताने वाला यह खिलाड़ी अब है यहां

खूबसूरती और टैलेंट का मिश्रण है ये भारतीय महिला खिलाड़ी



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग