blogid : 7002 postid : 1358300

सौरव गांगुली समेत वो 5 क्रिकेटर जिन्होंने जीता है सबसे ज्याद ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब

Posted On: 7 Oct, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

849 Posts

126 Comments

जब भी क्रिकेट का खेल होता है तो दारोमदार पूरी टीम पर होता है, लेकिन हर बार मैच में मैन ऑफ द मैच’ एक ही खिलाड़ी बनता है। ‘मैन ऑफ द मैच’ उसी को मिलता है जो उस दिन अपनी टीम के लिए एक शानदार खेल दिखाता है और जीत को विपक्षी टीम से चुराकर ले जाता है। ऐसे में चलिए जानते हैं उन सितारे के बारे में जिन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा मौकों पर ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब अपने नाम किया है।




cover man of the match




1. सौरव गांगुली

भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज सलामी बल्लेबाज सौरव गांगुली के नाम वनडे क्रिकेट में लगातार सबसे ज्यादा ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब जीतने का रिकॉर्ड दर्ज है। सौरव गांगुली ने 1997 में सहारा कप के दौरान लगातार 4 मैचों में मैन ऑफ द मैच खिताब पर कब्जा जमा कर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया।


Sourav Ganguly

2. मोहिंदर अमरनाथ

मोहिंदर अमरनाथ के ऑलराउंडर खेल की वजह से ही भारतीय टीम 1983 में विश्व विजेता बनी थी। मोहिंदर अमरनाथ ने 1983 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब जीता था। इसके बाद उसी साल के सितंबर में पाकिस्तान के खिलाफ एक बार और मैन ऑफ द मैच खिताब जीतकर लगातार तीन ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब पर कब्जा जमाया। अमरनाथ पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने पहली बार लगातार 3 ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब पर कब्जा जमाया।


amarnath



3. ग्राहम गूच

इंग्लैंड के लिए ग्राहम गूच ने लगातार मैच जिताऊ प्रदर्शन करते हुए लगातार 3 बार ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब पर कब्जा जमाया। गूच ने यह कारनामा 1987 विश्व कप में अंजाम दिया। गूच ने वेस्टइंडीज, श्रीलंका और भारत के खिलाफ ये ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब जीते।


Graham Gooch

4. अरविंद डिसिल्वा

अरविंद डिसिल्वा वनडे क्रिकेट में दो बार लगातार 3-3 ‘मैन ऑफ द मैच’ खिताब जीतने वाले एकलौते खिलाड़ी हैं। अरविंद डिसिल्वा ने पहली बार 1996 में ऑस्ट्रेलिया और जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार 3 ‘मैन ऑफ द मैच’ में खिताब जीता। 1997 में अरविंद ने एक बार फिर से सिंगर कप में जादुई प्रदर्शन करते हुए लगातार 3 ‘मैच में मैन ऑफ द मैच’ खिताब पर कब्जा जमाया।


Aravinda de Silva



5. गैरी कर्स्टन


Gary Kirsten


भारत के पूर्व कोच और साउथ अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज गैरी कर्स्टन भी उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में लगातार 3 मैन ऑफ द मैच खिताब जीतने का कारनामा अंजाम दिया है। गैरी कर्स्टन ने 1996 में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार 3 मैचों में मैच जिताऊ प्रदर्शन किया।…Next



Read More:

कंगारुओं के छक्के छुड़ाने में रोहित शर्मा सबसे आगे, इन 4 टीमों के खिलाफ भी बेहद खास है रिकॉर्ड

इन स्टेडियम में दोबारा नहीं हुए ये कारनामे, भारतीय क्रिकेटरों के नाम हैं ऐसे दमदार रिकॉर्ड

धोनी का ये बैट है दुनिया का सबसे महंगा बैट, जानें गिनीज बुक में दर्ज क्रिकेट के ऐसे कई रिकॉर्ड

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग