blogid : 7002 postid : 498

धोनी के बल्ले से सचिन का रिकॉर्ड टूटा

Posted On: 25 Feb, 2013 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

833 Posts

126 Comments

dhoniपिछले कई महीनों से आलोचनाओं का दंश झेल रहे भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Dhoni) ने चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली पारी में 224 रन बनाकर अपने उन आलोचकों को करारा जवाब दिया जो उन्हें कप्तानी और खेल छोड़े जाने की सलाह दे रहे थे. धोनी (Dhoni) ने अपनी इस पारी में कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए जो इससे पहले किसी ने नहीं बनाए थे.


Read: रेल बजट से इस बार क्या है उम्मीद ?


1. कप्तान धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की पहली पारी में 224 रन बनाकर सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का नया भारतीय रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम था.


2. एक कप्तान के रूप में महेंद्र सिंह धोनी चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी टीम के खिलाफ दोहरा शतक जमाया है. इससे पहले यह कारनामा मंसूर अली खां पटौदी, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर ने किया था.


Read: सचिन से जुड़े कुछ रोचक रिकॉर्ड


3. धोनी टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने. इससे पहले किसी भारतीय विकेटकीपर का सर्वोच्च स्कोर 192 रन था. यही नहीं धोनी 4000 टेस्ट रन पूरे करने वाले एशिया के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज भी बन गए हैं.


4. इस तरह से कप्तान के तौर पर क्रिकेट के तीनों प्रारूप में धोनी के नाम 8197 रन दर्ज हो गए हैं. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में 8000 रन बनाने वाले दुनिया के आठवें बल्लेबाज बन गए हैं.


किस्मत के धनी (Dhoni) माने जाने वाले धोनी क्रिकेट में एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने बहुत ही कम वक्त में नाम और शोहरत कमाया. अपने कूल मिजाज की वजह से वह न केवल बेहतर खिलाड़ी बने बल्कि कप्तानी में भी कई नए रिकॉर्ड बनाए. क्रिकेटर के तौर वह भारत के ऐसे स्टार खिलाड़ी हैं जिनके नाम के साथ कई सारे विज्ञापन भी दिखाए जाते हैं. इसी खिलाड़ी ने अपनी कप्तानी में भारत को दूसरी बार विश्वकप का स्वाद चखाया.


Read:

कभी सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से खेला था !

जान डाल देते हैं क्रिस गेल


Tag: ms dhoni, australia tour of india 2013, team india, ma chidambaram stadium, chenna, Mahendra Dhoni, धोनी, महेंद्र सिंह धोनी, धोनी रिकॉर्ड.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग