blogid : 7002 postid : 1391930

ISL से करोड़ों कमाते हैं ये भारतीय फुटबॉलर, जानें क्या है फीस

Posted On: 6 Nov, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1013 Posts

126 Comments

साल 2014 में इंडियन सुपर लीग की शुरुआत हुई थी। इस टूर्नामेंट न बहुत कम समय में ही सफलता के झंडे गाड़ दिए। जहां पहले फुटबॉल सिर्फ कोलकाता तक ही सीमित था, आज पूरे देश में इसकी लोकप्रियता के चर्चे हैं। देश के कोने से अच्छे-अच्छे फुटबॉलर निकल रहे हैं और युवाओं को एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म भी मिला है। आईएसएल ने खिलाड़ियों को पहचान देने के साथ-साथ अमीर भी बनाया है। चलिए आइये आपको बताते हैं पांच सबसे ज्यादा कमाई करने वाले भारतीय फुटबॉलरों के बारे में।

 

 

सुनील छेत्री
यह आश्चर्यजनक नहीं है कि भारत के मशहूर स्ट्राइकर सुनील छेत्री सबसे अमीर भारतीय फुटबॉलरों की सूची में सबसे ऊपर हैं। राष्ट्रीय टीम के कप्तान, छेत्री ने वर्तमान क्लब बेंगलुरू एफसी के साथ तीन साल का अनुबंध किया है, यह अनुबंध 4.6 करोड़ रुपये के साथ हुआ है। सुनील की साल भर की कमाई लगभग एक करोड़ 50 लाख है।

 

जेजे लालपेख्लुआ
सुप्रसिद्ध भारतीय फुटबाल खिलाड़ी जेजे इस सूची में शामिल है, उत्तर पूर्वी खिलाड़ी को चेन्नई एफसी ने 1.3 करोड़ रुपये में रिटेन किया है और जेजे को देश में सर्वाधिक भुगतान वाले फुटबॉलरों में से एक बना दिया है। चेन्नई के साथ जेजे का तीन साल का अनुबंध 4.3 करोड़ रुपये में है, जो उन्हें भारतीय फुटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी के रूप में मजबूत कर देता है और यह देश में सबसे ज्यादा भुगतान वाले फुटबॉलरों में से एक है। जेजे लालपेख्लुआ तकरीबन एक करोड़ तीस लाख है।

 

संदेश झिंगन
ब्लास्टर्स के शीर्ष भारतीय डिफेंडर संदेश झिंगन अब आईएसएल में सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले डिफेंडर है और 1.2 करोड़ फीस का भुगतान करने के लिए केरल फ्रैंचाइज़ी द्वारा एक और सीजन के लिए झिंगन की सेवाएं बरकरार रखने के लिए अनुबंध हो गया हैं। 23 वर्षीय संदेश भारतीय घरेलू टीम के लिए मजबूत प्रदर्शन के बाद जल्द ही भारतीय फुटबॉल में सबसे अधिक मांग वाले खिलाड़ियों में से एक बन गए है। इस लिस्ट में केरला ब्लास्टर्स के एक अन्य स्टार खिलाड़ी संदेश झिंगन इस लिस्ट में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। इनकी सलाना इनकम 1.2 करोड़ रूपये है।

 

 

अमरिंदर सिंह
मुंबई सिटी एफसी ने आईएसएल फ्रैंचाइजी से 1.2 करोड़ रुपये मूल्य पर सौदा कर, लीग में सबसे अधिक कमाई करने वाला गोलकीपर बना दिया। हर तरह से एक शीर्ष संभावना, 24 वर्षीय इस खिलाड़ी ने एक बार फिर सभी को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है।

 

सीके विनीत
भारतीय क्रिकेट जगत के दिग्गजों में शुमार रहे सचिन तेंडुलकर इंडियन सुपर लीग की फुटबॉल फ्रैंचाइजी केरल ब्लास्टर्स से जुड़े थे, हालांकि उन्होंने हाल ही में इसकी हिस्सेदारी बेच दी है। फिलहाल आंध्र प्रदेश के उद्योगपति निम्मागड्डा प्रसाद इसके हिस्से हैं। ऐसे में केरला ब्लास्टर्स के अनुभवी मिडफील्डर सीके विनीत का सलाना इनकम 1 करोड़ रूपये है। इस लिस्ट में विनीत पांचवें पायदान पर हैं।

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग