blogid : 7002 postid : 357

Goutam Gambhir Profile: क्या गौतम गंभीर धोनी से अच्छे कप्तान होंगे

Posted On: 14 Oct, 2012 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1175 Posts

126 Comments

goutam gambhirसलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर का नाम उन खिलाड़ियों में सबसे आगे है जो अधिकतर काम के मैचों में बरसते हैं. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ यदि गौतम गंभीर ने 97 रन की महत्वपूर्ण पारी नहीं खेली होती तो शायद ही भारत के नाम वर्ष 1983 के बाद दूसरा विश्वकप होता. इससे पहले भी 2007 के टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर ने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों में 75 रन की शानदार पारी खेलकर भारत को पहला विश्वकप जितवाने में योगदान दिया. भारत के इसी स्टार बल्लेबाज का आज जन्मदिन है.



गौतम गंभीर का जीवन

अपने गंभीर स्वभाव से मैदान पर गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले गौतम गंभीर का जन्म 14 अक्टूबर, 1981 को नई दिल्ली में एक बिजनेस परिवार में हुआ. गौतम गंभीर की शिक्षा दिल्ली के मॉर्डन स्कूल में हुई जबकि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की. टीम का यह स्टार बल्लेबाज पिछले साल (2011) गुड़गांव में शादी के बंधन में बंध गया. गंभीर ने नताशा जैन से शादी की जो कि एक बिजनेस परिवार से नाता रखती है. गौतम गंभीर ने 10 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. वह पहली 2000 में बंगलुरू के नेशनल क्रिकेट अकादमी से जुड़कर अपने क्रिकेटिंग कॅरियर की शुरुआत की.


गौतम गंभीर की उपलब्धियां

गौतम गंभीर ने अंतराष्ट्रीय कॅरियर की शुरुआत 2003 में की. उन्होंने अपना पहला एक दिवसीय मैच बांग्लादेश के खिलाफ खेला था. गौतम गंभीर ने अपने कॅरियर का पहला शतक साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया. एक दिवसीय मैच में गौतम गंभीर ने अब तक 139 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 40.94 की औसत से 5077 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 33 अर्धशतक और 11 शतक भी लगाए.


वहीं अगर टेस्ट की बात की जाए तो गौतम गंभीर ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और अंतिम मुकाबले में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट कॅरियर की शुरुआत की. टेस्ट में उनका पहला शतक बांग्लादेश के खिलाफ दिसम्बर 2004 लगा. गंभीर में अब तक 50 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 44.35 की औसत से 3770 रन बनाए. जिसमें उन्होंने 19 अर्धशतक और 9 शतक भी लगाए. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टी20 में अपने कॅरियर की शुरुआत स्कॉटलैंड के खिलाफ 2007 में किया. टी20 में इस खिलाड़ी ने अब तक 33 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 835 रन बनाए. टीम इंडिया के इस स्टार क्रिकेटर कप्तानी में बेहतरीन रिकॉर्ड रहा. उन्होंने अब तक 6 एकदिवसीय मैचों में कप्तामी की है जिसमें उनका 100 फीसदी रिकॉर्ड रहा है.


एकदिवसीय और टेस्ट मैचों के साथ-साथ गंभीर ने आईपीएल में भी जौहर दिखाए. गंभीर ने इंडियन प्रीमियर लीग में शुरुआत दिल्ली डेयरडेविल की टीम से की. वह फिलहाल कोलकाता नाइट राइडर के कप्तान हैं. वह अब तक के आईपीएल के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर बने हुए हैं. उन्हें आईपीएल 2011 की बोली में कोलकाता नाइट राइडर 2.3 मीलियन डॉलर में खरीदा. उनकी कप्तानी का ही करिश्मा था कि उन्होंने 2012 में कोलकाता नाइट राइडर को पहली बार आईपीएल का खिताब दिलवाया.


टीम इंडिया के इस बल्लेबाज ने अपने कॅरियर में बहुत ज्यादा उतार-चढ़ाव देखे हैं. पिछले कुछ महीनों से गौतम गंभीर का प्रदर्शन काफी निराश करने वाला रहा है वह कई बार टीम से बाहर भी हुए हैं. यह वजह रही कि उन्हें टीम इंडिया की उपकप्तानी से वंचित कर दिया गया. लेकिन जिस तरह से आज धोनी का कप्तानी में औसत प्रदर्शन और गंभीर के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें टीम इंडिया की कमान सौंपने की बात कही जा रही है वह यदि हो जाता है तो गंभीर के ऊपर दायित्व काफी बढ़ जाएगा.


Tag: India national cricket team, Kolkata Knight Riders, Delhi cricket team, Delhi DareDevils, goutam gambhir, Gautam Gambhir Profile, Debut:Against Bangladesh, goutam gambhir.



Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग