blogid : 7002 postid : 1391828

10 साल छोटी लड़की से इरफान पठान ने की है शादी, कभी एक कमरे के घर में रहते थे

Posted On: 27 Oct, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

इरफान पठान किसी दौर में न केवल एक अच्छे बॉलर थे बल्कि एक भारतीय टीम के शानदार ऑलराउंडर भी थे। इरफना गुजरात के शहर वडोदारा से निकलकर अपनी एक खास पहचान बनाई है। हालांकि वो पिछले कुछ सालों से भरातीय टीम से दूर चल रहे हैं, लेकिन वो रणजी में आज भी प्रर्दशन कर रहे हैं। तो चलिए जानते हैं कैसी है मैदान के बाहर इरफान की लाइफ स्टोरी।

 

cover irfan

 

पिता मस्जिद में झाड़ू लगाते थे

पठान के पिता मस्जिद में झाड़ू लगाने का काम करते थे और उनकी वेतन उस जमाने में 200 से 250 रुपए होती थी। ऐसे में जाहिर है कि इरफना के पास इतने पैसे नहीं थे कि वो क्रिकेट के सामान को खरीद सकें। इरफान अक्सर सेकंड हैंड जूते अपने पास की बाजार से खरीद लिए और घर आकर खुद ही सिल करके पहनते थे। पठान का पसंदीदा स्पोर्ट पतंगबाजी है जो वह बड़े शौक से करते हैं।

 

irfan

 

2003 में किया था डेब्यू

दिसंबर 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड टेस्ट में जब इरफान पठान ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की तो उनकी उम्र महज 19 साल थी। लेकिन धीरे- धीरे वो टीम में अपनी जगह बनाने लगे, पठान ने पाकिस्तान के दौरे पर खुब तहलका मचाया और वहीं से वो भारत के मुख्य गेंदबाज बन गए।

 

Irfan Pathan 1

 

पठान सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने

हर गुजरते मैच के साथ पठान के सितारे बुलंदियों पर थे। पठान भारत के स्ट्राइक गेंदबाज बन चुके थे। वनडे में भी उन्होंने विकटों का पतझड़ लगा दिया। पठान ने इस दौरान 59 मैचों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया। आज तक पठान ही भारत की ओर से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। भारत की ओर टेस्ट क्रिकेट में दूसरी हैट्रिक लगाने का श्रेय भारत के इरफान पठान को प्राप्त हुआ। पठान ने यह कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 2006 में कराची में खेले गए टेस्ट मैच में किया था।

 

irfan-pakistan

 

सालों से टीम से बाहर हैं पठान

2010 से ही पठान फॉर्म से जूझने लगे, इस दौरान उन्हें टीम से बाहर निकाल दिया गया। उन्होंने जरूर टीम में वापसी की, लेकिन वह ज्यादा प्रभावी नहीं रहे। पठान ने भारत की ओर से अगस्त 2012 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे खेला था जिसमें उन्होंने 5 विकेट लिए थे। इसके बाद वह भारत की ओर से उसी साल टी20 खेलते नजर आए जहां उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलंबों में खेले गए टी20 मैच के बाद से वह टीम इंडिया से बाहर हो गए। तबसे ही वह टीम इंडिया में वापसी को लेकर अपनी राह देख रहे हैं।

 

CRICKET-ICC-WORLD-T20-MATCH20-IND-PAK

 

इरफान के पास है करोड़ों का घर

इरफान किसी जमाने में किराए के एक छोटे से घर में रहते थे। कुछ दिनों पहले इंटरव्यू में इरफान ने कहा था कि, 5 सदस्यों के परिवार के साथ मस्जिद के पीछे एक कमरे के घर में वे रहते थे। उस दौरान वो घर बहुत छोटा था, साथ ही वो वहां वॉशरूम नहीं था, इसलिए उन्हें बाहर जाना पड़ता था। हालांकि बाद में उन्होंने अपना घर बदल लिया था जहां पर घर में वॉशरुम था। लेकिन आज उनके पास आलीशान बंगला है, जिसकी कीमत करोड़ो मे है।

 

irfan-house

 

भारतीय राजनयिक की बेटी पर आया था दिल

कभी इरफान पठान का दिल ऑस्ट्रेलिया में भारतीय राजनयिक की बेटी शिवांगी पर आया था। ये अफेयर करीब 10 साल चला, पठान और शिवांगी की पहली मुलाकात 2003 में एडिलेड में हुई।

 

irfan wifes

 

लेकिन 2012 में दोनों के बीच दूरियां बढ़ने लगीं और इसका कारण था इरफान के भाई यूसुफ पठान। दरअसल इरफान चाहते थे कि पहले उनके बड़े भाई की शादी हो, जिस वजह से दोनों ने 10 साल का रिश्ता खत्म कर दिया। ऐसे में इरफान ने 2016 में दुबई की पहने वली सफा बेग से शादी कर ली।….Next

 

Read More:

डेब्यू मैच से पहले शाहरुख खान बन गए ऋषभ पंत, ट्विटर पर लिखा कुछ ऐसा

धोनी के साथ जोगिंदर शर्मा ने शुरू किया था अपना करियर, 2007 विश्व का थे अहम हिस्सा

जीत दिलाने के मामले में विराट कोहली के रनों का औसत सचिन तेंदुलकर से ज्यादा, देखें आंकड़े

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग