blogid : 7002 postid : 1392229

डेब्यू मैच में ही शिखर धवन ने दिखाया था जलवा, सोशल मीडिया से शुरू हुई थी लव स्टोरी

Posted On: 5 Dec, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1044 Posts

126 Comments

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन 33 वर्ष के हो गए। भारतीय वनडे और टी 20 टीम का ये ओपनर बल्लेबाज इन दिनों टेस्ट टीम के बाहर है लेकिन हाल ही में उन्होंने क्रिकेट के छोटे प्रारूपों में जिस तरह का दम दिखाया है, उससे तो यही लगता है कि वो जल्द ही टेस्ट टीम में भी वापसी कर लेंगे। धवन ने विकेटकीपर की हैसियत से अपना पहला क्लब ज्वाइन किया था लेकिन बाद में वो एक सफल बल्लेबाज बने। धवन लेफ्ट हैंड बल्लेबाज हैं, जबकि वो ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेते हैं।

 

 

 

धवन का शुरुआती जीवन

शिखर धवन का जन्म दिल्ली में 5 दिसंबर 1985 को हुआ था। उनकी माता का नाम सुनैना और पिता का नाम महेंद्र पाल है और उनकी एक छोटी बहन भी है। उन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली में ही पूरी की। 12 वर्ष की उम्र में कोच तारक सिन्हा की देखरेख में उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग की शुरुआत की। सोनेट क्लब में जब वो क्रिकेट सीखने आए तब वो एक बल्लेबाज नहीं बल्कि विकेटकीपर थे लेकिन बाद में वो एक बल्लेबाज बने।

 

 

शिखर धवन की उपलब्धियां

धवन ने अपने क्रिकेट करियर में अब तक कई उपलब्धियां हासिल की है। वर्ष 2013 में वो आइसीसी विश्व वनडे टीम का हिस्सा बने थे। वर्ष 2013 में वो इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द ईयर बने थे जबकि वर्ष 2018 में वो इंटरनेशनल बैट्समैच ऑफ द ईयर चुने गए। टेस्ट क्रिकेट में डेब्यूटेंट के तौर पर उन्होंने सबसे तेज शतक लगाया था और 174 गेंदों पर 187 रन की पारी खेली थी। आइसीसी विश्व कप 2015 में वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे। आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में लगातार दो बार गोल्डन बैट हासिल करने वाले धवन एकमात्र बल्लेबाज हैं। भारतीय क्रिकेट के तौर पर उन्होंने वर्ष 2013 में वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाए थे। वर्ष 2018 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान उन्होंने भारत की तरफ से टी 20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। भारतीय खिलाड़ी के तौर पर उन्होंने वर्ष 2018 निदाहस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाए थे। वर्ष 2014 में विजडन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब उन्होंने जीता था।

 

 

धवन का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

शिखर धवन ने भारत के लिए अब तक 34 टेस्ट मैचों में 2315 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनका बेस्ट स्कोर 190 है और उनके नाम पर सात शतक हैं। वहीं वनडे की बात करें तो उन्होंने अब तक 115 वनडे मैचों में 4935 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 15 शतक लगाए हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 137 रन रहा है। 46 टी 20 मैचों में धवन ने 1232 रन बनाए हैं और क्रिकेट से सबसे छोटे प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 92 रन है।

 

 

फेसबुक पर मिले आयशा और शिखर

आजकल क्रिकेटर भी सोशल मीडिया पर अपने लिए वक्त निकाल लेते हैं। यही वजह है कि शिखर धवन की मुलाकात आयशा से सोशल मीडिया पर हुई, दरअसल,  आयशा की कुछ तस्वीरें देखकर शिखर उनके दीवाने हो गए थे, ऐसे में शिखर ने दोस्ती का हाथ बढ़ाया और आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों की दोस्ती करवाने में एक भारतीय क्रिकेटर का भी हाथ था।

 

ayesha

 

हरभजन ने शुरू करवाई प्रेम कहानी

दरअसल, हरभजन और आयशा एक-दूसरे को पहले से जानते थे, ऐसे में हरभजन ने ही आयशा को शिखर से मिलावया था। इसके बाद फेसबुक पर धवन ने आयशा को फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी। आयशा पेशे से एक ऑस्ट्रेलियाई बॉक्सर हैं, आयशा ने शिखर की दोस्ती को स्वीकारा और धीरे-धीरे दोनों में बातें होने लगी।

 

Saint Lucia: Indians celebrate after winning the third test matc

 

आयशा हैं शिखर से 10 साल बड़ी

आयशा शिखर धवन से उम्र में 10 साल बड़ी हैं. ये शिखर के साथ उनकी दूसरी शादी है, जबकि शिखर की यह पहली शादी है। आयशा और शिखर तीन बच्चों के माता-पिता हैं। आयशा को पहली शादी से दो बेटियां हैं और शिखर के साथ उन्हें एक बेटा जोरावर है। अक्सर शिखर अपनी सफलता का श्रैय अपनी पत्नी आयशा को देते हैं और कहते हैं उन्होंने उनकी लाइफ में आकर उनकी किस्मत को पलट दिया।…Next

 

Read More:

रवि शास्त्री समेत ये हैं क्रिकेट की दुनिया के सबसे महंगे कोच, खिलाड़ी से कम नहीं है सैलरी

T20: हिसाब बराबर करने उतरेगा भारत, मिली हार तो सीरीज जीतेगा ऑस्ट्रेलिया

लगातार पांचवी बार महिला T20 फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड से होगा आखिरी मुकाबला

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग