blogid : 7002 postid : 1392037

T20 : भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने लगाई छक्कों की झड़ी, तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

Posted On: 19 Nov, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

भारत की महिला क्रिकेट टीम टी 20 विश्वकप में कमाल का प्रदर्शन कर रही है। भारत ने अपने अंतिम मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। यह तीसरा मौका है जब भारतीय इस टूर्नामेंट के अंतिम चार में पहुंचने में कामयाब हुई है। भारतीय महिला टीम ने एक के बाद एक तीन मुकाबले जीतकर शान से वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में जगह बनाई है। यह तीसरी बार है जब भारत की टीम को सेमीफाइनल में जगह मिली है।

 

 

 

वर्ल्ड टी20 के एक टूर्नामेंट में छक्के का रिकॉर्ड

महिला क्रिकेट में छक्के लगाने के लिए मशहूर भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वर्ल्ड टी20 के अपने चौथे मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला छक्का लगाते ही हरमनप्रीत ने 2010 में बनाए गए विश्व कप के इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। हरमनप्रीत कौर किसी भी वर्ल्ड टी20 के एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाली बल्लेबाज बन गई हैं। हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 छक्के लगाए और इसकी संख्या 12 पहुंचा दी। साल 2010 में वेस्टइंडीज की डींड्रा डोटिन ने 9 छक्के लगाए थे। हरमनप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला छक्का लगाते ही यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिन ने साल 2014 में 8 छक्के लगाए थे।

 

 

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 43 रन की पारी

हरमनप्रीत कौर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड छक्कों वाली पारी के दौरान 43 रन की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 27 गेंद का सामना किया। 43 रन की पारी में 3 छक्के और 3 चौके शामिल थे। हरमनप्रीत कौर ने इस विश्व कप में शतक भी लगाया है। धमाकेदार पारी खेलते हुए महज 49 गेंद पर अपना पहला टी20 शतक पूरा किया था। हरमनप्रीत ने शतकीय पारी के दौरान 7 चौके लगाए जबकि 8 शानदार छक्के जड़े।

 

 

 

तीसरी बार सेमीफाइनल में भारत

भारतीय टीम ने अब तक से सभी छह टूर्नामेंट में भाग लिया है। साल 2009 में खेले गए पहले आयोजन में भारतीय महिलाएं सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इसके बाद 2010 में भी टीम ने अंतिम चार में जगह बनाई थी।

 

 

टूर्नामेंट में बने भारतीय रिकॉर्ड

पहले ही मुकाबले में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार शतक जमाया। भारत की तरफ से टी20 क्रिकेट में शतक बनाने वाली हरमन पहली महिला बल्लेबाज बनीं। मिताली राज ने पाकिस्तान के खिलाफ 47 गेंद पर 56 रन की पारी खेल भारत की तरफ से सबसे ज्यादा टी20 रन बनाने का कारनामा किया। पहले मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 194 रन का स्कोर खड़ा किया था। वर्ल्ड टी20 में यह किसी भी महिला टीम का सबसे बड़ा स्कोर था। इससे पहले साल 2014 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने 191 रन का स्कोर खड़ा किया था।

 

 

भारत के जीत की हैट्रिक

भारत ने अब तक खेले गए अपने तीनों ही मुकाबले में बेहतरीन खेल दिखाया है। पहले मैच में न्यूजीलैंड पर 34 रन से जीत दर्ज की। दूसरे मुकाबले में मैदान के सबसे बड़े विरोधी पाकिस्तान को 7 विकेट से शिकस्त हराया। गुरुवार को आयरलैंड के खिलाफ भारत की टूर्नामेंट में तीसरी जीत थी और ऑस्ट्रेलिय को हराकर वो अबतक अजेय रही है।…Next

 

Read More:

बॉल आउट से मशहूर हुए थे रॉबिन उथप्पा, पत्नी शीतल है टेनिस खिलाड़ी

2018 में रिलीज हुई दिग्गज क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी, लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीय

एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में भारतीय भी शामिल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग