blogid : 7002 postid : 1392658

टेस्ट के बाद वनडे सीरीज पर टीम इंडिया की नजर, पिछली बार ऐसा रहा था भारत का हाल

Posted On: 8 Jan, 2019 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1171 Posts

126 Comments

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीत कर इतिहास रच दिया है। टीम अभी इस समय इस खास जीत का जश्न मना रही है, लेकिन जल्दी ही उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए खुद को तैयार करना होगा। पिछली बार टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया में वनडे रिकॉर्ड अच्छा नहीं था, चलिए जानते हैं आखिर कैसा रहा था भारत का पिछला ऑस्ट्रेलिया का वनडे का दौरा।

 

 

 

इस बार भी कई खिलाड़ी खेल रहे हैं पिछली बार खेले खिलाड़ी

इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की थी। पिछली बार विराट कोहली के अलावा शिखर धवन, एमएस धोनी, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, और जसप्रीत बुमराह उस सीरीज में मैच खेले थे जो कि इस बार की टीम इंडिया में भी शामिल किए गए हैं। इस बार टीम की कप्तानी भले ही धोनी के बजाए विराट के हाथों में है, लेकिन धोनी की भूमिका में बनी रहेगी विराट उनसे सलाह और उनके अनुभव का लाभ लेते रहेंगे।

 

 

रोहित ने लगाया था शतक

पर्थ के मशहूर वाका मैदान पर हुए 2016 की सीरीज के पहले मैच में धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी को चुना। रोहित शर्मा की तूफानी 171 रनों की पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 310 रन का लक्ष्य दिया, ऑस्ट्रेलिया ने कप्तान स्टीव स्मिथ और जॉर्ज बेली की शतकीय पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीत लिया था।

 

 

दूसार बनडे भी जीता मेजबान ऑस्ट्रेलिया

ब्रिस्बेन में फिर एमएस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और एक बार फिर रोहित ने शतक लगाया। विराट और रहाणे ने भी इस मैच में फिफ्टी लगाई जिससे भारत ने मेजबान टीम को जीत के लिए 309 रनों का लक्ष्य दिया था। इस बार भी एरोन फिंच, शॉन मार्श, जॉर्ज बेली की फिफ्टी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने लक्ष्य हासिल कर लिया था।

 

 

तीसरे और चौथे वनडे में भी जीत को तरसी टीम इंडिया

तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने को कहा। इस बार विराट कोहली ने शतक और रहाणे के साथ शिखर धवन ने फिफ्टी लगाई और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 296 रनों का लक्ष्य मिला। इस बार शॉन मार्श (62) और ग्लेन मैक्सवेल (92) की पारी के सहारे ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच भी जीत लिया। चौथे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी की और एरोन फिंच (107) और डेविड वार्नर (93) की मजबूत पारियों के दम पर भारत तो 348 का लक्ष्य दिया। इसके जवाब में शिखर धवन और विराट कोहली के शतकों के दम पर टीम इंडिया 50 ओवर से पहले ही 323 रन पर ही ऑलआउट हो गई।

 

 

अंतिम मैच में जीत मिली भारत को

आखिरी मैच में धोनी ने टॉस जीतकर पहले फिल्डिंग करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने वार्नर और मिचेल मार्श के शतकों के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 330 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा (99), शिखर धवन (78) और मनीष पांडे के नाबाद शतक की मदद से दो गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। इस मैच में मैन ऑफ द सीरीज रोहित शर्मा रहे थे।

 

 

वर्तमान वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया

विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर  कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।…Next

 

Read More:

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में भारत के लिए खराब रहा है रिकॉर्ड, नसीब हुई सिर्फ एक बार जीत

पहला टेस्ट जीतने के बाद 14 में से सिर्फ एक सीरीज हारी है टीम इंडिया, बना सकती है ये रिकॉर्ड

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग