blogid : 7002 postid : 1393168

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंडियन टीम का चयन आज, कोहली की वापसी और 'हिटमैन' को मिलेगा आराम

Posted On: 15 Feb, 2019 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1175 Posts

126 Comments

भारतीय सेलेक्टर्स ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज के लिये विश्व कप को ध्यान में रखकर शुक्रवार को मुंबई में टीम का चयन करेंगे। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 और पांच वनडे की सीरीज 24 फरवरी से खेली जानी है। 30 मई से शुरू होने वाले वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया की यह आखिरी अंतरराष्ट्रीय सीरीज होगी। ऐसा माना जा रहा है कि चयनकर्ता वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए ही टीम का चयन करेंगे। भारत ने हाल में ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हुई वनडे सीरीज में 2-1 से और न्यूजीलैंड को 4-1 से हराया था।

 

 

विराट लौटेंगे, अब रोहित करेंगे आराम
वनडे विश्व कप 30 मई से इंग्लैंड में खेला जाना है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कुछ सीनियर खिलाड़ियों को विश्राम मिलेगा, जबकि आजमाए जा रहे कुछ खिलाड़ी इस सीरीज में खुद को साबित करेंगे। जिन खिलाड़ियों को विश्राम दिया जाएगा उनके लिए तय है कि वे विश्व कप टीम का हिस्सा बनेंगे। कप्तान विराट कोहली को पहले तीन वनडे मैचों के बाद न्यूजीलैंड दौरे से विश्राम दिया गया था। लेकिन वह ऑस्ट्रेलिया के साथ घरेलू सीरीज में टीम की कप्तानी संभालेंगे। विराट की अनुपस्थिति में कप्तानी संभालने वाले रोहित शर्मा को विश्राम दिया जा सकता है।

 

 

केएल राहुल को मिल सकता है मौका

रोहित के साथ-साथ तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी को भी विश्राम दिया जा सकता है। एमएसके प्रसाद से जमकर तारीफ पाने वाले युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत दोनों सीरीज में खेल सकते हैं। लोकेश राहुल को भी दोनों सीरीज में आजमाया जा सकता है। राहुल को ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या के साथ ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस बुला लिया गया था क्योंकि दोनों ने एक चैट शो में महिलाओं पर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। हार्दिक पंड्या को फिर बाद में न्यूजीलैंड दौरे में भारतीय टीम में शामिल किया गया था।

 

 

उमेश की टीम में हो सकती है वापसी

केएल राहुल फिलहाल भारत ए टीम के लिए खेल रहे हैं। राहुल के लिए यह सीरीज विश्व कप टीम में जगह बनाने का आखिरी मौका होगा। ओपनर शिखर धवन को इस सीरीज में अपने प्रदर्शन में निरंतरता दिखाने का मौका मिलेगा। शिखर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों जगह बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और पिछली आठ वनडे पारियों में वह दो अर्धशतकों की मदद से 243 रन ही बना पाए हैं। शिखर के साथ केएल राहुल पारी की शुरुआत कर सकते हैं। मोहम्मद शमी की जगह उमेश यादव इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में चुने जा सकते हैं। उन्होंने रणजी क्वार्टर फाइनल में उत्तराखंड और सेमीफाइनल में केरल के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए मैच में क्रमश: 9 और 10 विकेट चटकाए थे।

 

 

बुमराह को मिलेगा अभ्यास का मौका

पिछले दोनों विदेशी दौरों में विश्राम पाने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मैच अभ्यास के लिए इस सीरीज में लौटेंगे। मध्यक्रम में अंबाती रायुडू, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और ऋषभ पंत के लिए यह सीरीज विश्व कप की अपनी जगह पुख्ता करने का शानदार मौका होगा। रवींद्र जडेजा भी ऑलराउंडर पोजिशन के लिए अपनी दावेदारी पेश करेंगे। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद के लिए यह सीरीज टीम में अपनी जगह बनाने का मौका होगा। भारतीय टीम के दोनों स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी इस मौके को भुनाना चाहेंगे। टीम की घोषणा के साथ यह तय हो जाएगा कि विश्व कप में कौन-कौन से खिलाड़ी भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रहे हैं।

 

 

दूसरे विकेटकीपर के लिए कार्तिक और पंत में मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में वर्ल्ड कप के लिए दूसरे विकेटकीपर बल्लेबाज के स्थान के लिए दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच मुकाबला होगा। कार्तिक ने सीमित ओवरों के पिछले पांच मुकाबलों में नाबाद 33, 5, 0 और नाबाद 38 रन बनाए। एक मैच में बल्लेबाजी नहीं मिली। इस दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ एक मैच में कीपिंग करते हुए 4 कैच लिए। वहीं, पंत ने  तीन टी-20 में 72 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में खेले गए चौथे टेस्ट में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी। ऐसे में चयनकर्ताओं पर यह निर्भर करेगा कि वे अनुभवी और युवा खिलाड़ी में से किसे वर्ल्ड कप के लिए तैयार करना चाहेंगे।

 

 

वर्ल्ड कप के लिए 13 खिलाड़ियों के नाम तय

वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ताओं ने 13 खिलाड़ियों का चयन लगभग कर लिया है। इनमें विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं। बीसीसीआई 16 या 17 सदस्यीय टीम इंग्लैंड भेज सकती हैं। बाकि बचे जगह के लिए केएल राहुल, कार्तिक, पंत, खलील और उनादकट में से किसी को चुना जा सकता है।…Next

 

Read More:

न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर जारी की ‘मजेदार चेतावनी’, अपने देश के खिलाड़ियों की जमकर की खिंचाई

इन मैदानों में लाइव क्रिकेट मैच देखते हुए ले सकते हैं स्विमिंग पूल का मजा, लगा सकते हैं डुबकी

कभी मैदान में घुसी कार तो कभी आई मधुमक्खी, इन अजीब कारणों से रोकने पड़े थे मैच

 

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग