blogid : 7002 postid : 1385052

साउथ अफ्रीका पर भारत की जीत है खास, बदला इतिहास और टूटा ये रिकॉर्ड

Posted On: 14 Feb, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

832 Posts

126 Comments

विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका से पांचवां वनडे जीतकर मौजूदा सीरीज में 4-1 की अजेय बढ़त ले ली है। पिछले वनडे में भारत को हार मिली थी, लेकिन भारत ने पांचवे वनडे में वापसी करते हुए अफ्रीका को 73 रनों से हरा दिया। एक बार फिर से भारतीय गेंदबाजों ने अफ्रीकी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है। फिरकी की जादू में अफ्रीका के बल्लेबाज फंस गए, ऐसे में चलिए जानते हैं क्या खास रहा कल के मैच में।




cover




9 सीरीज जीतकर बनाया एक नया रिकॉर्ड

विराट ब्रिगेड ने साउथ अफ्रीका से पांचवां वनडे जीतकर मौजूदा सीरीज में 4-1 से जीत अपने नाम कर ली है। इसके साथ ही टीम इंडिया ने 26 साल में पहली बार साउथ अफ्रीकी धरती पर वनडे सीरीज जीतकर न सिर्फ इतिहास रचा, बल्कि लगातार 9वां बाइलैटरल (द्विपक्षीय) वनडे सीरीज जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ दिया है। लगातार सबसे अधिक द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने की बात करें, तो यह वर्ल्ड रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है। जिसने मई 1980 से मार्च 1988 के दौरान लगातार 15 सीरीज पर कब्जा किया। अब टीम इंडिया लगातार 9 सीरीज जीतकर दूसरे स्थान पर आ गई है, जबकि ऑस्ट्रेलिया (8) तीसरे स्थान पर है।




INDIA_South_Africa




ये रहे पांचवे वनडे के हीरे


1. रोहित शर्मा

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर अपने बल्ले से लगातार फेल हो रहे टीम इंडिया के ‘हिटमैन’ रोहित शर्मा आखिरकार पांचवें वन-डे में कमाल करने में कामयाब रहे और 126 गेंदों पर 115 रन की पारी खेली। रोहित ने अपनी इस पारी में 11 चौके और 4 छक्के जड़े और इसी के साथ उन्हें मैच ऑफ द मैच भी मिला।


Rohit-Sharma-4-600x375



2. हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या भले ही इस पूरे वन-डे सीरीज में अपने बल्ले से कोई कमाल करने में कामयाब न रहे हों लेकिन इस मैच में उन्होंने न सिर्फ अपनी घातक गेंदबाजी बल्कि फील्डिंग से भी गजब का प्रदर्शन किया। इस मैच में उन्होंने द. अफ्रीका के दो सबसे अहम विकेट लेकर उनकी बैटिंग ऑर्डर की कमर ही तोड़ दी। पांड्या ने पहले जेपी डुमिनी और फिर एबी डीविलियर्स को विकेट के पीछे धोनी के हाथों आउट किया। इसके बाद मिड ऑन फील्डिंग करते हुए उन्होंने खतरनाक दिख रहे हाशिम अमला को भी रन आउट किया। यह रन आउट इस मैच का टर्निंग पॉइंट भी रहा।


pandya



3. कुलदीप यादव

चौथे वन-डे में सबसे महंगे गेदबाज रहे कुलदीप यादव ने इस मैच में जबरदस्त वापसी की और 4 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने इस अहम मुकाबले में 10 ओवर में 57 रन देकर 4 अहम शिकार किए। उन्होंने जोहानसबर्ग मैच के हीरो रहे हेनरिच क्लासेन और एंडिले फेहलुकवायो को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा उन्होंने रबाडा और शम्सी को भी अपनी फिरकी में फंसाया।



kuldeep yadav



4. युजवेंद्र चहल


chahal-



युजवेंद्र चहल ने इस मैच में कमाल की गेंदबाजी की और 9.2 ओवर में 43 रन देकर दो अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। इस मैच में उन्होंने सबसे पहले डेविड मिलर को चखमा देकर क्लीन बोल्ड किया और फिर मॉर्ने मॉर्कल को LBW आउट किया। इसके अलावा उन्होंने एक जबरदस्त कैच भी पकड़ा।…Next



Read More:

अफ्रीका में जीत की हैट्रिक के साथ टूटे ये रिकॉर्ड, ये रहे मैच के हीरो

कुंबले ने आज के दिन तोड़ी थी पाक टीम की कमर, बनाया था ऐतिहासिक रिकॉर्ड

U-19 वर्ल्‍डकप फाइनल में अभी तक इन 5 खिलाड़ियों ने ठोके हैं शतक

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग