blogid : 7002 postid : 1341683

सरकारी नौकरी वाले क्रिकेटर, धोनी लेफ्टिनेंट कर्नल तो सचिन के पास इंडियन एयरफोर्स की पदवी

Posted On: 21 Jul, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

867 Posts

126 Comments

भारत में क्रिकेट लोकप्रिय खेलों में से एक हैं. यहां लगभग हर क्रिकेटर अपनी एक अलग पहचान लेकर चलता है. क्रिकेटरों पर पैसा तो खूब बरसता है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन सफलता के अलावा क्रिकेटरों को और कई सारी जिम्मेदारियां दी जाती है जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आपको जानकर हैरानी होगी कि धोनी, सचिन समेत ऐसे कई क्रिकेटर हैं जिनपर क्रिकेट के अलावा एक और जिम्मेदारी भी है, तो चलिए जानते हैं आखिर किस स्टार के पास है कौन-सी जिम्मेदारी.


cover crickter


1. एमएस धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने भारतीय क्रिकेट को कई सफलता दी है. धोनी के कप्तान रहते हुए भारत ने दो विश्व कप अपने नाम किए साथ ही टेस्ट की पहली नंबर की टीम बनी. माही की सफलता में चार चांद लगता है. उनका इंडियन आर्मी का लेफ्टिनेंट कर्नल का पद. माही अक्सर खाली वक्त में इंडियन आर्मी के साथ वक्त बिताते हैं.


MS Dhoni11




2. सचिन तेंदुलकर

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने न केवल भारतीय क्रिकेट को बल्कि दुनिया के क्रिकेट में अपनी एक खास छाप छोड़ी है. सचिन को उनकी इस सफलता के लिए इंडियन एयरफोर्स की तरह सम्मानित किया गया है और उन्हें इंडियन एयरफोर्स का ग्रुप कैप्टन बनाया गया है.



sachin tendulkar



3. हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने अपने दौर में बेहद शानदार गेंदबाजी का प्रर्दशन किया है. हरभजन की फिरकी में हर कोई फंसा है और उनकी उपलब्धि में पंजाब पुलिस ने एक और सितारा जोड़ते हुए उन्होंने हरभजन को पंजाब पुलिस का डीएसपी बना दिया है.



Harbhajan Singh




4. कपिल देव

भारत को पहला विश्व कप दिलवाने वाले कपिल देव का 1983 में ऑलराउंडर प्रदर्शन सभी को याद है. कपिल ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है और वो अब इंडियन आर्मी में बतौर लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर हैं.



kapil army




5. जोगिंदर शर्मा

भारत को साल 2007 में टी-20 विश्व कप की जीत दिलवाने में जोगिंदर शर्मा का योगदान अहम था. जोगिंदर का आखिरी ओवर हर किसी को याद है इसी ओवर में भारत ने विश्व कप जीता था. जोगिंदर उस मैच के बाद दोबारा कभी नजर आए और वो अब हरियाणा के डीएसपी हैं औऱ अपना काम कर रहे हैं.


jogindar





6. उमेश यादव

भारतीय टीम के तेज गेंदबाद उमेश यादव ने चैम्पियंस ट्रॉफी में अच्छी गेंदबाजी की थी. ऐसे में श्रीलंका टूर में जाने से पहले स्पोर्ट्स कोटे के अंतर्गत उमेश यादव को भारतीय रिजर्व बैंक में असिस्टेंट मैनेजर का पद दिया गया है.



Umesh Yadav



क्रिकेटर बनने के पूर्व उमेश यादव पुलिस कॉन्स्टेबल बनने के लिए एग्जाम देते थे, लेकिन वक्त बदला और उमेश के पास आज भारतीय रिजर्व बैंक की नौकरी है…Next



Read More:

कभी ऑलराउंडर था ये क्रिकेटर अब करता है ट्रक-बस की सफाई, मिलते हैं 1000 रुपए

धोनी समेत ये हैं दुनिया के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर

12 साल पहले इस भारतीय क्रिकेटर को देखकर पाक की कायनात बनीं क्रिकेटर, आज साथ खेल रही हैं

कभी ऑलराउंडर था ये क्रिकेटर अब करता है ट्रक-बस की सफाई, मिलते हैं 1000 रुपए
धोनी समेत ये हैं दुनिया के 4 सबसे बेहतरीन विकेटकीपर
12 साल पहले इस भारतीय क्रिकेटर को देखकर पाक की कायनात बनीं क्रिकेटर, आज साथ खेल रही हैं




Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग