blogid : 7002 postid : 1392328

IPL: दो करोड़ के बेस प्राइस में कोई भारतीय नहीं, नीलामी के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट जारी

Posted On: 13 Dec, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में होने वाली नीलामी के लिए 346 खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी गई है। नीलामी 18 दिसंबर को जयपुर में होगी. इससे पहले, नीलामी के लिए इस बार 1003 खिलाड़ियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन लीग की आठ टीमों ने छंटनी करके अब 346 खिलाड़ियों की सूची आईपीएल की कार्यकारी परिषद को सौंप दी है। इसमें सबसे बड़ी चौंकाने वाली बात उभरकर सामने आई कि 12 साल के इतिहास में पहली बार किसी भारतीय खिलाड़ी को नीलामी के लिए जारी सूची के सबसे ऊंचे 2 करोड़ के बेस प्राइज वाली सूची में जगह नहीं मिली है। तो चलिए जानते हैं आखिर इस बाक क्यों खास रहेगी ये नीलामी।

 

 

 

एक करोड़ के बेस प्राइस में है युवी और शमी

1.5 करोड़ रुपये के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों की सूची में 10 खिलाड़ी शामिल हैं, जिसमें एक भारतीय और नौ विदेशी खिलाड़ी हैं। इनमें डेल स्टेन और मोर्ने मोर्कल जैसे खिलाड़ी हैं। एक करोड़ के बेस प्राइस वाले खिलाड़ियों में चार भारतीय सहित कुल 19 खिलाड़ी नीलामी में उतर रहे हैं। युवराज सिंह, अक्षर पटेल और मोहम्मद शमी का बेस प्राइस इस बार एक करोड़ रुपये हैं।

 

 

2 करोड़ में लगेगी ब्रैंडन मैकुलम की बोली

2 करोड़ रुपये वाले बैंड में न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम के साथ और कोरी एंडरसन, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और  एंजिलो मैथ्यूज, ऑस्ट्रेलिया के शॉन मार्श और डार्सी शॉर्ट, इंग्लैंड के सैम कुरैन और क्रिस वोक्स और दक्षिण अफ्रीका के कोलिन इनग्राम को शामिल किया गया है।

 

 

उनादकट सबसे ज्यादा बेस प्राइस पाने वाले भारतीय

भारतीय में सबसे ज्यादा बेस प्राइस तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट को मिला है। उन्हें 1.5 करोड़ की लिस्ट में रखा गया है। उनादकट को पिछली बार 11.5 करोड़ में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा था। वे 10वें सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में 29वें पायदान पर थे। उन्होंने 15 मैच में 11 विकेट लिए थे।

 

 

बेस प्राइस की ऐसी होगी सूची

75 लाख रुपये की बेस प्राइस सूची में इस बार दो भारतीय सहित कुल 18 खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है। इनमें भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा भी शामिल हैं। इसके अलावा 50 लाख रुपये के बेस प्राइस वालों में कुल 62 खिलाड़ी नीलामी में उतरने जा रहे हैं। इनमें 18 भारतीय और 44 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। आईपीएल के 12वें सीजन के लिए सात ऐसे खिलाड़ी हैं जो पहली बार नीलामी में उतरने जा रहे हैं और इनका बेस प्राइस 40 लाख रुपये हैं. ये सातों खिलाड़ी विदेशी है।

 

 

30 लाख में लगेगी आठ खिलाड़ियों की बोली

30 लाख रुपये के बेस प्राइस वालों में कुल आठ खिलाड़ियों की बोली लगने जा रही है। इन आठ में से पांच भारतीय और तीन विदेश हैं। ये आठों खिलाड़ी पहली बार नीलामी का हिस्सा बनने जा रहे हैं। वहीं, 20 लाख रुपये के बेस ब्राइस वालों की सूची में कुल 213 खिलाड़ी हैं जो पहली बार लीग के लिए नीलामी में बिकने जा रहे हैं। इन 213 खिलाड़ियों में 196 भारतीय और 17 विदेशी हैं।

 

 

201 अनकैप्ड भारतीय क्रिकेटर नीलामी में शामिल

इशांत शर्मा और नमन ओझा को 75 लाख, जबकि चेतेश्वर पुजारा, मनोज तिवारी, हनुमा विहारी, गुरकीरज सिंह मान और मोहित शर्मा को 50 लाख के बेस प्राइस लिस्ट में रखा गया है। अनकैप्ड (जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला) खिलाड़ियों में 201 भारतीय और 27 विदेशी क्रिकेटर हैं।…Next

 

Read More:

कैफ ने अंडर-19 टीम के लिए जीता था विश्व कप, 4 साल की डेटिंग के बाद की थी सीक्रेट मैरिज

डेब्यू मैच में ही शिखर धवन ने दिखाया था जलवा, सोशल मीडिया से शुरू हुई थी लव स्टोरी

क्रिकेट इतिहास के वो 3 मौक, जब पूरी टीम को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग