blogid : 7002 postid : 1384063

अफ्रीका में जीत की हैट्रिक के साथ टूटे ये रिकॉर्ड, ये रहे मैच के हीरो

Posted On: 8 Feb, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1052 Posts

126 Comments

केपटाउन में खेले गए तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 124 रनों से हराकर सीरीज में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली है। रनों के मामले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दक्षिण अफ्रीकी में ये भारत की सबसे बड़ी जीत है। कप्तान विराट कोहली के धमाकेदार शतक की मदद से टीम इंडिया के बनाए 303 रनों के जवाब में मेजबान टीम केवल 179 रनों पर सिमट गई। एक बार फिर भारतीय रिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव का जलवा कायम रहा। आपको बता दें कि भारतीय टीम ने पहली बार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में लगातार तीन मैच जीतकर इतिहास रच दिया है। अफ्रीका में द्विपक्षीय सीरीज में इससे पहले भारतीय टीम कभी दो से अधिक वनडे नहीं जीत पाई है।

cover


1. स्पिनर रहे जीत के हीरो

केपटाउन वनडे में कुलदीप और चहल ने मिलकर विपक्षी टीम के कुल 8 विकेट लिए। इस मैच में ऐसा पहली बार हुआ है जब भारत के दो स्पिनरों में किसी वनडे मैच में 4 से ज्यादा विकेट लिए हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो ये पांचवां ऐसा मैच है। यादव ने 9 ओवर में 23 रन देकर चार विकेट लिए, वहीं चहल ने भी 9 ओवर में 46 रन देकर 4 विकेट झटके।


Chahal-kuldeep


2. अफ्रीका में कोहली के दूसरा शतक

भारत की रन मशीन कहे जाने वाले कोहली ने एक बार फिर से शतक लगाकर अपने चाहनेवालों को एक खास तोहफा दिया। 6 मैचों के पहले तीन मुकाबले में विराट कोहली शानदार फ़ॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने 318 रन बना लिए जिसमें दो शतक शामिल हैं। इससे पहले विराट कोहली ने द.अफ्रीका की ज़मीन पर एक भी शतक तक नहीं बनाया था। लेकिन सीरीज़ के पहले 3 मैच में ही दो शतक जड़कर इसे अपने लिए एक रिकॉर्ड सीरीज़ बनाने की ओर बढ़ गए हैं। प्रोटियाज़ के खिलाफ़ केविन पीटरसन ने एक सीरीज़ में तीन शतक जमाने का रिकॉर्ड बनाया है।


prv_1518015669


3. गब्बर भी दिखे रंग में

भारतीय टीम के ओपनर शिखर धवन ने दूसरा अर्धशतक लगाया हालांकि वो शतक से चूक गए। लेकिन उनका प्रर्दशन बेहतरीन रहा, शिखर ने दूसरे वनडे में भी अर्धशतक लगाया था। कप्तान ने भी शिखर की तारीफ कहते हुए कहा कि, ‘इस मैच में शिखर धवन ने शानदार बल्लेबाजी की जिसके चलते मैं भी क्रीज पर सेट हो पाया और शतक लगा पाया’।


shikhar


4. सबसे बड़ी जीत

साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसकी सरजमीं पर रनों के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले टीम इंडिया ने 10 अक्टूबर, 2001 को सेंचुरियन में मेजबान टीम को 41 रन से हराया था। भारत ने पहली बार साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर किसी द्विपक्षीय सीरीज में तीन वनडे मैचों में जीत दर्ज की है। इस मैच में कोहली,शखिर और दोनों स्पिनर चहल और यादव ने अपना बेहतरीन खेल दिखाया।


DVc3cSOX4AALli8

5. धोनी ने पूरे किए 400 शिकार


ms-dhoni-stumping-

विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी इस दौर में विकेट के पीछे सबसे बेहतरीन विकेटकीपर माने जाते हैं। धोनी ने एक बार फिर से ये साबित कर दिया की उनके जैसी तेजी किसी के पास नहीं है। जिस वक्त भारत को विकेट की जरुरत थी उस वक्त मार्करम को स्टंप करके धोनी ने भारत के दूसरी सफलता दिलाई थी। धोनी इसके साथ ही एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैचों में 400 शिकार करने वाले चौथे विकेटकीपर बने।…Next



Read More:

IPL में चीयरलीडर्स की एक दिन की सैलरी है इतनी, टीम जीतने पर होता है फायदा

7 अप्रैल से 27 मई तक मचेगा IPL का धूम-धड़ाका, बदल गया मैच का समय

IPL की कप्तानी में भारत के इस खिलाड़ी का दबदबा, ये हैं टॉप चार भारतीय कप्‍तान

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग