blogid : 7002 postid : 1388838

कोई धुआंधार रेसर तो कोई दमदार क्रिकेटर, इन 5 भारतीय महिलाओं ने रचा है इतिहास

Posted On: 8 Mar, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

864 Posts

126 Comments

देश की महिलाओं ने अब ऐसे क्षेत्रों में अपनी कामयाब जगह बना ली है, जहां कभी उनकी उपस्थिति न के बराबर होती थी। इन क्षेत्रों में कभी सिर्फ पुरुषों का दबदबा होता था और आज महिलाओं ने उनके बराबर ही नहीं, उनसे बढ़कर उन क्षेत्रों में कामयाबी हासिल की है। महिलाओं की ये कामयाबी इस बात की गवाह है कि देर से ही सही, लेकिन अब लोगों की मानसिक बाधाएं टूट रही हैं। आइये आपको ऐसी की पांच महिलाओं के बारे में बताते हैं, जिन्‍होंने खेल की दुनिया में इतिहास रचा है। अपने क्षेत्र में ऐसा कारनामा करने वाली वे पहली भारतीय महिला हैं।


womens day2


दीपा करमाकर


dipa karmakar


दीपा करमाकर ने दुनिया भर में भारत डंका बजाया है। 52 साल में जिम्‍नास्‍ट इवेंट में रियो ओलंपिक पहुचने वाली दीपा करमाकर पहली भारतीय महिला हैं। हालांकि, वे मामूली अंतर से कांस्‍य पदक से चूक गईं, लेकिन अपनी काबिलियत से दीपा ने देश को गौरवान्वित किया। दीपा ने 6 साल की उम्र से ही अभ्‍यास शुरू कर दिया था।


अरुणिमा सिन्‍हा


arunima sinha


अरुणिमा सिन्‍हा को किस्‍मत ने जो दर्द दिया, उसे उन्‍होंने अपनी कमजोरी की बजाय ताकत बना दिया। 2011 में लुटेरों ने अरुणिमा को ट्रेन से नीचे फेंक दिया, जिससे वे बुरी तरह घायल हुईं। उनका एक पैर काटना पड़ा, लेकिन उन्‍होंने इस दर्द को जुनून में तब्‍दील कर दिया। इस घटना के दो साल बाद ही एक पैर से दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्‍ट फतह करने वाली वे पहली भारतीय बन गईं।


मिताली राज


mithali


कभी सिर्फ पुरुषों का खेल कहे जाने वाले क्रिकेट में मिताली राज ने जो कीर्तिमान स्‍थापित किया, उसने इस मिथक को तोड़ दिया। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली ने देश में महिला क्रिकेट को एक नया मुकाम दिया है। मिताली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर हैं, जिन्‍होंने वनडे मैच में 6000 रन बनाए। मिताली ODI में सबसे अधिक रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी भी हैं।


अलीशा अब्‍दुल्‍ला


alisha abdullah


चेन्‍नई की अलीशा ने 8 वर्ष की उम्र में गो-कार्टिंग से रेसिंग करियर शुरू किया और आज देश की पहली महिला फॉर्मूला वन रेसर हैं। अलीशा ने मात्र 13 साल की उम्र में पहली चैंपियनशिप जीती। उन्‍होंने 2004 में एफ-1 रेसिंग में एंट्री ली और नेशनल रेसिंग चैंपियनशिप में 5वें नंबर पर रहीं। अलीशा रेसिंग के कई अवॉर्ड जीत चुकी हैं। वे देश की पहली नेशनल रेसिंग चैंपियन महिला भी हैं। अब अलीशा बाइक-कार रेसिंग करती हैं।


दीपा मलिक


deepa malik


देश की कई महिलाएं अपनी शारीरिक अक्षमता को ताकत में तब्‍दील करने का उदाहरण हैं। इन्‍हीं में से एक हैं दीपा मलिक। दीपा भारत की पहली पैरा-एथलीट हैं, जिन्‍होंने 2016 में रियो पैरालंपिक्‍स में शॉटपुट इवेंट में रजत पदक जीता। इसके अलावा रैली वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस पाना भी उनकी एक बड़ी उप‍लब्धि है। दीपा को पद्मश्री, राष्‍ट्रपति पुरस्‍कार और अर्जुन अवॉर्ड जैसे सम्‍मान मिल चुके हैं…Next


Read More:

महिलाओं के वो 10 अधिकार, जिन्‍हें शायद ही जानते हों आप
वो 5 मौके, जब भारतीय क्रिकेटरों की बातों से फैंस हुए इमोशनल!
कौन हैं भीमराव अंबेडकर, जिन्‍हें राज्‍यसभा भेज रही हैं मायावती 


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग