blogid : 7002 postid : 1393553

किसी ने मारा चांटा तो किसी ने फेंका बल्ला, IPL के मैदान पर मशहूर रहे ये हैं झगड़े

Posted On: 20 Mar, 2019 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

क्रिकेट को हमेशा ही जेंटलमेन गेम कहा गया है, लेकिन आजकल ऐसा नहीं है। कई बार ऐसे मौके आएं हैं जब क्रिकेटर मैदान पर ही भिड़ गए हैं। पहले के मुकाबले क्रिकेटर अब खुद को मैदान पर अलग तीरके से पेश आते हैं। खेले-खेल में ही कई खिलाड़ी किसी भी चीज के लिए मैदान पर आपसी मतभेद कर लेते हैं और नौबत लड़ाई-झगड़े तक भी आ जाती है। इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ इसका जीता जागता उदाहरण आईपीएल भी है, जिसमें कई खिलाड़ियों ने आपसे में ही एक-दूसरे से भिड़ गए थे। आइए एक नजर डालते हैं आईपीएल इतिहास के टॉप 5 विवादों पर, तो चलिए जानते हैं उन क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने लड़ाई की वजह से खुद को किया मशहूर।

 

 

1. हरभजन सिंह और श्रीसंत

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन में हरभजन और श्रीसंत की थप्पड़ की गूंज आज भी सुनाई देती है। दरअसल श्रीसंत किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल रहे थे और हरभजन मुंबई केलिए, मैच में पंजाब की जीत हुई थी। इसी बात को लेकर दोनों खिलाड़ियो में कहासुनी हो गई और हरभजन ने श्रीसंत को चांटा मार दिया। हरभजन के इस व्यवहार के लिए उन्हें आईपीएल से निलंबित कर दिया गया और बाद में अंतरराष्ट्री 5 वनडे मैचों के लिए बैन किया गया।

 

118074-harbhajan

 

2. मिचेल स्टार्क और किरोन पोलार्ड

आईपीएल में अक्सर विवाद हो जाते हैं खिलाडियों को लेकर ऐसा ही कुछ देखने को मिला 7वें सीजन में जब पोलार्ड बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्हें गेंद स्टार्क फेंक रहे थे। उस दौरान पोलार्ड स्टार्क के गेंद फेंकने के थोड़ी देर पहले हट गए थे लेकिन फिर भी स्टार्क ने गेंद फेंक दी। इसी बात को लेकर पोलार्ड स्टार्क को बल्ला लेकर मारने को दौड़े. हालांकि मामला शांत करवा दिया गया था।

 

pollard-starc

 

3. शेन वॉटसन और किरोन पोलार्ड

आईपीएल में मुंबई इंडियन के स्टार खिलाड़ी किरोन पोलार्ड ने अपने प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरी है, लेकिन आईपीएल के छठे सीजन में शेन वॉटसन के साथ झगड़े को लेकर वह खूब चर्चा में आ गए थे। दरअसल, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच चल रहे मैच के दौरान ही ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉटसन और पोलार्ड में बहसबाजी हो गई थी। मामला यह था कि जब वॉटसन बैंटिंग करने आए तो पोलार्ड ने उनकी नकल की, जिसके बाद दोनों एक-दूसरे को कमेंट्स करने लगे। फिर अंपायर और कप्तान रोहित शर्मा ने मामला को शांत कराया।

 

 

4. शेन वॉर्न और सौरव गांगुली 

साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान शेन वॉर्न और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान सौरव गांगुली के बीच विवाद हो गया था। दरअसल, जब गांगुली का कैच ग्रीम स्मिथ ने पकड़ा तब गांगुली को लगा कि कैच नहीं हुआ है और उन्होंने अंपायर को रिव्यू लेने के लिए मजबूर कर दिया। इसके बाद थर्ड अंपायर ने सौरव गांगुली के पक्ष में ही फैसला दिया, लेकिन कप्तान शेन वॉर्न इस बात से काफी नाराज हो गए, जिसके चलते शेन वॉर्न और गांगुली के बीच बहसबाजी हो गई थी। इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर मैच फीस का 10 फीसदी जुर्माना लगाया गया, जबकि अंपायर प्रताप कुमार पर भी एक मैच का बैन लगाया गया।

 

 

5.विराट कोहली और गौतम गंभीर

 

 

विराट कोहली और गौतम गंभीर दोनों ही जल्दी गुस्सा हो जाते हैं। दरअसल, साल 2013 में आईपीएल के दौरान आरसीबी के कप्तान विराट कोहली और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के बीच मैदान पर जमकर बहस हुई थी। दरअसल, मामला यह था कि कोहली प्रदीप सांगवान की गेंद पर लगातार दो छक्के जड़ चुके थे और तीसरा छक्का लगाने जा रहे थे, तीसरे छक्के के प्रयास में कोहली मात खा गए और अपना विकेट गंवा बैठे। जिसके बाद केकेआर के खिलाड़ी जश्न मनाने लगे। कोहली जब आउट होने के बाद पवेलियन लौट रहे थे, तभी गौतम गंभीर से उनकी कहासुनी हो गई। जिसके बाद अंपायर ने दोनों के बीच मामला शांत कराया। इस विवाद के चलते दोनों खिलाड़ियों पर लेवल 1 (भद्दी भाषा का इस्तेमाल और गलत इशारा) का आरोप लगाया गया था।…Next 

 

Read More:

दूसरे T20 में सीरीज बचाने उतरेगा भारत, मुकाबले के लिए टीम इंडिया में हो सकते है बड़े बदलाव

World Cup 2019: इन भारतीय क्रिकेटर्स का हो सकता है यह आखिरी विश्व कप

साउथ अफ्रीका के 26 वर्षीय तेज गेंदबाज ने लिया संन्यास, इंग्लिश काउंटी की तरफ दिखा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग