blogid : 7002 postid : 578

दरअसल इस खेल का कोई और है खिलाड़ी

Posted On: 23 May, 2013 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

किसी भी खेल में यदि खिलाड़ी अपने वास्तविक स्वभाव से हटकर कुछ और करने लगता है तो इससे न केवल खेल की बर्बादी होती है बल्कि फैंन्स के दिलों को भी बड़ा धक्का लगता है. वर्तमान में आईपीएल-6 में स्‍पॉट फिक्सिंग (What is spot-fixing ) के मामले में कुछ ऐसा ही देखने को मिल रहा है, जहां पर कुछ खिलाड़ियों ने मौज-मस्ती और भोग विलास का जीवन जीने के लिए अपने मूल खेल के स्वभाव को ही बेच दिया.



ipl 2013कहां तक पहुंचा मामला

अब तक की खबरों की मानें तो स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में हर दिन कुछ न कुछ नए खुलासे हो रहे हैं. पहले क्रिकेटर श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंडीला और आठ सट्टेबाज़ों की गिरफ्तारी के बाद पहलवान दारा सिंह के बेटे विंदू दारा सिंह का नाम भी सामने आया. पिछले दिनों उन्हें भी पुलिस गिरफ्तार करके पूछताछ कर रही है, जिसके बाद कुछ और नाम सामने आए हैं. इसमें बड़ा नाम जो सामने आया है वे बीसीसीआई अध्यक्ष श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन हैं. खबर है कि उनसे पूछताछ करने के लिए मुंबई क्राइम ब्रांच की टीम चेन्नई रवाना हो गई है. बताया जा रहा है कि गुरुनाथ और विंदू दारा सिंह एक-दूसरे के काफी करीबी हैं. इस मामले में चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की पत्‍‌नी साक्षी से भी पूछताछ की बात कही जा रही है क्योंकि साक्षी और विंदू चेन्नई के एक मुकाबले में पूरे मैच के दौरान एक-दूसरे से बातें करते हुए देखे गए हैं.


Read: तकलीफों से भरी रही ‘यूपीए’ की दूसरी पारी


काफी अंदर तक बिछा हुआ है जाल

पुलिस के मुताबिक स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में केवल क्रिकेटर ही नहीं बल्कि इसमें क्राइम और सिनेमा के कुछ और चेहरे भी शामिल हैं. मुंबई पुलिस आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के तार बॉलीवुड, टॉलीवुड से जुड़े होने की जांच कर रही है. वैसे दिल्ली पुलिस ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि इसके कनेक्शन अंडरवर्ल्ड से भी जुड़े हुए हैं. माना यह भी जा रहा है कि इसमें वह बड़े नाम भी हैं जहां पहुंचना पुलिस के लिए टेढ़ी खीर जैसा है. आरोप यह भी लग रहे हैं कि फिक्सिंग के मामले में कुछ फ्रेंचाइजी टीमों के मालिक भी शामिल हो सकते हैं. आपको बता दें कि श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के टीम प्रिंसिपल और सीईओ हैं.


Read: जब भाभी को चिता में जलते देख कांप उठा देवर


क्या बड़ी मछलियां फंस पाएगी ?

जिस तरह से स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में टीमों के मालिकों, बड़े अधिकारियों और बॉलीवुड के बड़े कलाकारों का नाम सामने आ रहा है उससे तो इंकार नहीं किया जा सकता कि इस हाई प्रोफाइल घोटाले में छोटी मछलियों के अलावा बड़ी मछलियां भी शामिल हैं. अब लाख टके का सवाल यह है कि क्या जांच करने वाले अधिकारियों के हाथ इन बड़ी मछलियों के गिरेबान तक पहुंच पाएंगे या फिर इसे भी अन्य दूसरे घोटालों की तरह ठंड़े बस्ते में डाल दिया जाएगा.


इस समय आईपीएल-6 में स्‍पॉट फिक्सिंग के मामले में नित नए-नए खुलासे हो रहे हैं उससे तो साफ है कि क्रिकेट देखने वाला आम दर्शक अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहा है. वह जिस उम्मीद और विश्वास के साथ क्रिकेट के हर एक गेंद का मजा उठाता है इस तरह के घोटाले के बाद क्रिकेट के प्रति उसका विश्वास कहीं न कहीं डगमगाता हुआ दिख रहा है.


Read More:

खिलाड़ी नहीं अय्याश है श्रीसंत

श्रीसंत का दिल अभी बच्चा है


Tags: Ipl 2013 live streaming, match fixing in ipl, match fixing in ipl 2013, richest cricketer in india, ipl owners 2013, IPL spot-fixing, spot-fixing in IPL, आईपील 2013, मैच फिक्सिंग, आईपीएल-6, सट्टेबाजी.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग