blogid : 7002 postid : 1345260

बीसीसीआई ही नहीं, इन देशों के क्रिकेट बोर्ड भी हैं अमीर, जानें किसके पास है कितना पैसा

Posted On: 9 Aug, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

867 Posts

126 Comments

क्रिकेट भले ही विश्व में बहुत कम देशों में खेला जाता हो, लेकिन इसके चाहने वालों की संख्‍या बहुत ज्‍यादा है. खासकर अगर बात हो एशिया के देशों की, तो यहां पर क्रिकेट का अपना अलग ही जलवा है. शायद यही वजह है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अन्य देशों के मुकाबले ज्यादा अमीर है. साथ ही भारतीय क्रिकेटर भी पहले के मुकाबले अब अच्छी खासी कमाई करते हैं. तो आइए नजर डालते हैं टेस्ट दर्जा प्राप्त देशों के क्रिकेट बोर्ड की सालाना आय पर.


cover cricket






1. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई)

बीसीसीआई विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है, लेकिन शुरुआत में ऐसा नहीं था. भारत ने जब 1983 में विश्वकप जीता उसके बाद से बीसीसीआई के पास पैसे की कमी कभी नहीं हुई. 2008 में शुरू हुए आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बना दिया. बीसीसीआई का आज नेट वर्थ 295 मिलियन यूएस डॉलर है और इस तरह यह विश्व का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है.





bcci




2. क्रिकेट साउथ अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका विश्व का सबसे खर्चीला क्रिकेट बोर्ड है. शायद यही कारण है कि कई बार इसके पास पैसों की कमी हो जाती है. यह बोर्ड अधिकतर पैसा टेलीविजन राइट्स व दूसरी टीमों के दौरे पर आने से कमाता है. इस बोर्ड का नेट वर्थ 69 मिलियन यूएस डॉलर है.




south africa



3. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड

ईसीबी विश्व के तीन सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड में से एक है. इंग्लैंड ही क्रिकेट का जन्मदाता है. इसी बोर्ड ने टी20 क्रिकेट को लोगों तक पहुंचाया. इस क्रिकेट बोर्ड का नेट वर्थ 59 मिलियन यूएस डॉलर है. इंग्लैंड में 2019 क्रिकेट विश्व कप का आयोजन किया जाएगा.




England




4. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड

पिछले कुछ वर्षों से आतंकवाद के साए में ढका पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अपनी घरेलू सीरीज का आयोजन मिडिल ईस्ट देशों में करा रहा है. पाक में क्रिकेट प्रेमी हैं, जिस वजह से बोर्ड अच्छा खासा पैसा कमा लेता है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ज्यादातर पैसे टेलीविजन राइट्स बेचकर कमाता है. इस बोर्ड का नेट वर्थ 55 मिलियन यूएस डॉलर है.




Pakistan-PCb





5. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है और यह देश की सबसे अमीर खेल संस्था है. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने हमेशा बेहतरीन क्रिकेट खेला है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार केएफसी टी20 बैश लीग शुरू की थी, जिसको पूरे विश्व से अच्छा रेस्पॉन्स मिला था. इस बोर्ड का नेट वर्थ 24 मिलियन यूएस डॉलर है.



Cricket Australia



Read:  करोड़पति बिजनेसमैन की बेटी हैं गौतम गंभीर की पत्नी, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल




6. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड

विश्व की चुनिंदा टीमों में से एक श्रीलंका की टीम ने देश-विदेश में अपना नाम कमाया है. श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड का नेट वर्थ 20 मिलियन यूएस डॉलर है. इस बोर्ड की ज्यादातर कमाई टेलीविजन प्रसारण अधिकारों से होती है. श्रीलंका क्रिकेट टीम की हालत इस समय खराब है, जिसकी वजह से बोर्ड और चयन समिति परेशानी के दौर से गुजर रही है.



lanka





7. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड विश्व का सातवां सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड है. इस बोर्ड का नेट वर्थ 15 मिलियन डॉलर है. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के अंतर्गत कई कैरेबियन देश आते हैं. वेस्टइंडीज 1970 से 1990 तक विश्व की बेहतरीन टीमों में से एक रही है. पिछले कुछ वर्षों से वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड पैसे नहीं कमा पा रहा है, जिस कारण आए दिन बोर्ड और उसके खिलाड़ियों में झगड़े होते रहते हैं. वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में नई फ्रेंचाइजी डब्ल्यूआईपीबी शुरू की है और उसे उम्मीद है कि इसकी सहायता से वह एक बार फिर से देश के युवाओं के दिलों में क्रिकेट को जिंदा करेगा.




west





8. न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड की बात करें, तो यह बोर्ड अन्‍य देशों के मुकाबले बेहद कम पैसा बना पाता है. इस बोर्ड का नेट वर्थ 9 मिलियन यूएस डॉलर है, न्यूजीलैंड में रग्बी ज्यादा पसंद की जाती है.



new zeland




कीवी क्रिकेटर्स अपने अच्छे खेल के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं और अलग-अलग लीग से भी मोटा पैसा कमाते हैं. वहीं, यह बोर्ड अपनी ज्यादातर कमाई के लिए टेलीवीजन राइट्स पर निर्भर है…Next





Read More:

किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं हैं सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा, जीती हैं ऐसी लग्जरी लाइफ

कोई चिकन तो कोई खाता है आलू के पराठे, जानें खाने में क्या पसंद करते हैं आपके चहेते क्रिकेटर्स

भारत दौरे पर मिली हार के बाद इन देशों के कप्तानों ने छोड़ी कप्तानी


किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं हैं सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा, जीती हैं ऐसी लग्जरी लाइफ
कोई चिकन तो कोई खाता है आलू के पराठे, जानें खाने में क्या पसंद करते हैं आपके चहेते क्रिकेटर्स
भारत दौरे पर मिली हार के बाद इन देशों के कप्तानों ने छोड़ी कप्तानी
करोड़पति बिजनेसमैन की बेटी हैं गौतम गंभीर की पत्नी, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग