blogid : 7002 postid : 1392768

भारत के लिए डेब्यू करने वाले सिराज के पिता चलाते थे ऑटो, ऐसा रहा है टीम इंडिया में पहुंचने का सफर

Posted On: 16 Jan, 2019 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

टीम इंडिया ने मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दिया। 24 वर्षीय सिराज वन-डे क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले 225वें क्रिकेटर बने। उन्हें बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद की जगह प्लेइंग इलेवन में मौका दिया गया। हालांकि, उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा, लेकिन उनका यहां तक पहुंचने का सफरकिसी सपने जैसा ही है। तो चलिए एक नजर उनके सफर पर।

 

 

कौन हैं मोहम्मद सिराज

हैदराबाद में जन्मे मोहम्मद सिराज उस वक्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने इस साल हुए IPL में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से सफल डेब्यू किया और पहले ही सीजन में 6 मैचों में 10 विकेट झटके थे। वो बेहद फास्ट बॉलर हैं। महज 23 साल की मोहम्मद सिराज कभी भी कोचिंग अकेडमी नहीं गए, क्योंकि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी मजबूत नहीं थी कि वो क्रिकेट की कोचिंग ले पाते।

 

 

रणजी ट्रोफी से आए नजरों में

साल 2015 में मोहम्मद सिराज ने रणजी ट्रोफी में डेब्यू किया। इसमें उन्होंने 9 मैचों के दौरान 41 विकेट लेकर सुर्खियां बटोरीं। अपनी परफॉर्मेंस के बूते मोहम्मद सिराज जल्द ही लोगों की नजरों में आ गए और फिर सिलेक्टर्स ने भी उन्हें इरानी कप में शामिल किया गया।

 

 

सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.60 करोड़ में खरीदा था

आईपीएल के दसवें सीजन के लिए मोहम्मद सिराज को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.60 करोड़ रुपये में खरीदा था। आईपीएल 10 ऑक्शन में मोहम्मद सिराज चौथे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे।

 

 

कभी 500 रुपए में खेलते थे क्रिकेट

मोहम्मद सिराज ने अपनी बोली लगने के बाद कहा था, ‘ मुझे आज भी याद है जब मैंने क्रिकेट से पहली कमाई की थी। एक क्लब मैच में मैं खेल रहा था और मेरे मामा टीम के कप्तान थे। मैंने 25 ओवर के उस मैच में 20 रन देकर नौ विकेट चटकाए थे। मेरे प्रदर्शन से मामा बहुत खुश हुए और मुझे इनाम के तौर पर 500 रुपये दिए। यह मेरे लिए बेहतरीन अहसास था। लेकिन, आईपीएल में जब मेरी बोली 2.6 करोड़ रुपये तक पहुंची तो मैं सन्न रह गया। मेरे पिता ने बहुत मेहनत की है। वह ऑटो चलाते थे लेकिन उन्होंने कभी भी परिवार की आर्थिक स्थिति का मेरे और मेरे बड़े भाई पर असर नहीं पड़ने दिया। मैं हैदराबाद में उनके लिये एक घर खरीदना चाहता हूं।

 

 

डेब्यू मैच में खराब रहा प्रर्दशन

मोहम्मद सिराज  ने वनडे में डेब्यू किया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे खेलते हुए सबसे ज्यादा रन लुटाए हैं. भारत की तरफ से खेलते हुए वो ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा रन लुटाए। मोहम्मद सिराज Siraj) ने 10 ओवर में 76 रन दिए। उनके ऊपर घवरी हैं। 1975 में उन्होंने लॉर्ड्स में 83 रन दिए थे, उस वक्त एक गेंदबाज 11 ओवर डाल सकता थ। दूसरे वनडे में खलील अहम द की जगह मोहम्मद सिराज को खिलाया गय था, लेकिन वो मौके को भुना नहीं पाए। इससे पहले 4 नवंबर 2017 को सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था।

 

 

सिराज  ने तोड़ा 18 साल पुराना रिकॉर्ड

एडिलेड वनडे से पहले तक घावरी के बाद अपने वनडे डेब्यू पर सबसे ज़्यादा रन देने वाले खिलाड़ियों में अमित भंडारी का नाम था। भंडारी ने 2000 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 75 रन दिए थे, लेकिन सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड वनडे में 76 रन देकर दूसरा स्थान लेते हुए 18 साल पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।…Next

 

Read More:

टीम इंडिया टेस्ट में टॉप पर कायम, ODI में नंबर एक की राह नहीं है आसान

विश्व कप 2019 के लिए टीम लगभग तय, लेकिन इस वजह से कोई भी हो सकता है बाहर : रोहित

‘द वॉल’ राहुल द्रविड़ के आज तक नहीं टूटे ये रिकॉर्ड, आंकड़ों के सरताज हैं द्रविड़

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग