blogid : 7002 postid : 1385939

साउथ अफ्रीका दौरे पर इन 4 कप्‍तानों ने दिखाया दम, बनाए इतने ज्‍यादा रन

Posted On: 20 Feb, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

भारतीय क्रिकेट टीम का साउ‍थ अफ्रीका दौरा अभी तक बेहतरीन रहा है। टेस्‍ट सीरीज गंवाने के बाद भारतीय टीम ने शानदार वापसी करते हुए वनडे सीरीज पर कब्‍जा जमाया। इसके बाद टी-20 सीरीज के पहले मैच में भी शानदार जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं हमेशा ही विपक्षी टीमों की कड़ी परीक्षा लेती आई है। खासकर कप्तानों के लिए ज्‍यादा मुश्किल होती है, क्‍योंकि उन पर टीम की जिम्मेदारी के साथ-साथ खुद के बल्ले से भी बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव रहता है। दक्षिण अफ्रीका की तेज गेंदबाजी हमेशा से बेहतरीन रही है, जिससे बल्‍लेबाजों पर दबाव रहता है। मगर कई ऐसे कप्तान भी रहे, जिन्होंने साउथ अफ्रीका में कप्तानी की जिम्मेदारी के साथ-साथ बल्ले से भी शानदार प्रदर्शन किया। सा‍उथ अफ्रीका दौरे पर गई भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने भी कुछ ऐसा ही प्रदर्शन किया है। आइये आपको उन चार कप्‍तानों के बारे में बताते हैं, जिन्‍होंने साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर मेजबान टीम के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाए हैं। इस लिस्‍ट में आपको पता चलेगा कि कप्‍तान कोहली किस नंबर पर हैं।


cricketers


रिकी पॉन्टिंग/2005-06 में ऑस्ट्रेलिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा


ponting


साल 2005-06 के साउथ अफ्रीका दौरे पर ऑस्‍ट्रेलिया ने मेजबान टीम को टेस्ट सीरीज में 3-0 से धूल चटाई। ऑस्‍ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने अपनी टीम की तरफ से सर्वाधिक 348 रन बनाए। एकदिवसीय सीरीज में भी पॉन्टिंग ने एक मैच में 164 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 434 पहुंचा दिया था। हालांकि, हर्शल गिब्स के 175 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस दौरे के सभी मैचों को मिलाकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पॉन्टिंग ने 9 मैचों में 587 रन बनाए थे।


वैली हेमंड/1938-39 में इंग्लैंड (एमसीसी टीम) का दक्षिण अफ्रीका दौरा


WALLY HAMMOND


सन् 1938-39 में मेलबर्न क्रिकेट क्‍लब (एमसीसी) टीम की अगुआई करते हुए वैली हेमंड ने दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। हेमंड की बल्लेबाजी की बदौलत उनकी टीम ने 5 मैचों की सीरीज को 1-0 से जीत लिया। इस सीरीज का अंतिम मैच ‘टाइमलेस टेस्ट’ मैच था, जो 10 दिनों तक चला था। हेमंड ने इस दौरे पर 609 रन बनाए थे।


ब्रायन लारा/2003-04 में वेस्टइंडीज का दक्षिण अफ्रीका दौरा


brianlara


ब्रायन लारा ने दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे पर शानदार दोहरा शतक (202 रन) बनाया। इस पारी के दौरान उन्होंने रॉबिन पीटरसन के एक ओवर में 28 रन बनाए थे और यह रिकॉर्ड आज भी बरकरार है। वेस्टइंडीज के कप्तान ने इसके अलावा डरबन में 73 और केपटाऊन में 115 व 86 रनों की पारी खेली थी। इस सीरीज में लारा ने कुल 627 रन बनाकर वैली हेमंड के 65 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।


विराट कोहली/2018 में भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा


Virat Kohli


भारतीय टीम के कप्‍तान कोहली दुनिया के बेहतरीन बल्‍लेबाजों की लिस्‍ट में शामिल हैं। हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई एकदिवसीय सीरीज में 558 रन बनाने के साथ ही वे एकदिवसीय मैच के किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस दौरे का पहला टेस्ट मैच छोड़ दें, तो कोहली लगातार बल्ले से रन उगल रहे हैं। सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में 153 रनों की पारी समेत भारतीय कप्तान ने 3 मैचों की सीरीज में 47.67 की औसत से 286 रन बनाए। 6 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 3 शतक और 1 अर्धशतक की बदौलत उन्होंने 558 रन बनाए। टी-20 सीरीज के पहले मैच में बल्लेबाजी के दौरान चोटिल होने के बावजूद भारतीय कप्तान ने 26 रनों की पारी खेली। इस तरह अभी तक इस दौरे पर उनके 870 रन हो चुके हैं। अभी टी-20 सीरीज के दो मैच होने बाकी हैं, जिस वजह से इस लिस्‍ट में टॉप पर काबिज कप्‍तान कोहली के रनों की संख्‍या और बढ़ने की पूरी संभावना है…Next


Read More:

टीम इंडिया के वो 5 धाकड़ बल्लेबाज, जो नंबर-4 पर रहे सबसे ज्यादा कामयाब

धोनी ने जोहान्‍सबर्ग में एक कैच लपककर रचा कीर्तिमान

शाहरुख की रिजेक्‍ट की हुई इन 7 फिल्‍मों ने बॉक्‍स ऑफिस पर जमकर मचाया धमाल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग