blogid : 7002 postid : 406

इस रिकॉर्ड के आगे सचिन भी कहीं नहीं टिकते

Posted On: 4 Dec, 2012 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

ravindra jadejaआईपीएल-5 के सबसे महंगे भारत के ऑलराउंडर खिलाड़ी रविंद्र जडेजा ने वह करके दिखाया जिसे देश के महान खिलाड़ी भी नहीं कर पाए. फिलहाल टीम से बाहर चल रहे रविंद्र जडेजा इतिहास रचते हुए देश के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में तीन तिहरे शतक बनाए हैं. हैरानी की बात यह है कि उन्होंने तीनों तिहरा शतक महज 13 महीने में लगाए हैं.


Read: सरेआम बुजुर्ग को बेरहमी से पीटा (Videos)


गौरतलब है कि रवींद्र जडेजा ने सौराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए रेलवेज के खिलाफ रणजी मैच में अपना शानदार तीसरा तिहरा शतक लगाया. उन्होंने नॉटआउट 320 रन की पारी खेली, जिसकी बदौलत सौराष्ट्र ने छह विकेट पर 534 रन बनाए. जडेजा ने अपनी साढ़े ग्यारह घंटे की पारी में 491 गेंद का सामना करके 28 चौके और सात छक्के लगाए. इससे पहले उन्होंने पिछले महीने गुजरात के खिलाफ भी नाबाद 303 रनों की पारी खेली थी. इस सीजन के दो तिहरे शतकों के अलावा उन्होंने नवंबर 2011 में भी रणजी ट्राफी के मैच में 314 रनों की शानदार पारी खेली थी.


Read: लार्ज कैप फंड बनाम मिड कैप फंड


तीन ट्रिपल सेंचुरी लगाने के साथ ही जडेजा यह कारनामा करने वाले दुनिया के आठवें नंबर के बैट्समैन बन गए. जडेजा से पहले सात बैट्समैन जिसमे सर डॉन ब्रैडमैन, ब्रायन लारा, बिल पोंसफोर्ड, वाली हामंड, डब्ल्यू जी ग्रेस, ग्रीम हिक और माइक हसी शामिल हैं, ने तिहरे शतक लगाए हैं. भारत में दोहरे शतक लगाने वाले खिलाड़ी विजय हजारे, वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग, रमन लाम्बा और वसीम जाफर शामिल हैं. इसमें सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ नहीं शामिल हैं.


रविंद्र जडेजा का जन्म 6 दिसंबर, 1988 को गुजरात के जामनगर में हुआ. वह भारतीय क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. वह बल्लेबाजी के साथ गेंदबाजी का मोर्चा भी संभालते हैं. जडेजा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. वह आईपील में चेन्नई सुपर किंग की तरफ से खलते हैं. वह आईपीएल 5 की नीलामी में सबसे महंगे क्रिकेटर रहे. उन्हें चेन्नई सुपर किंग ने नौ करोड़ 72 लाख रुपये में खरीदा. जडेजा ने अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों के 58 पारियों में 28.66 की औसत से 860 रन बनाए हैं जिसमें पांच अर्द्धशतक शामिल हैं. इस दौरान जडेजा ने 57 विकेट भी लिए.


Read

कुशल सेनापति पॉन्टिंग के नाम कुछ अच्छे रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट का सचिनीकरण !!

अब बस भी करो सचिन


Tag: Saurashtra all-rounder, Ravindra Jadeja, Ranji Trophy Group A match, Gujarat, सौराष्ट्र के आलराउंडर, रविंद्र जडेजा, रणजी ट्राफी ग्रुप ए मैच, गुजरात, सचिन.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग