blogid : 7002 postid : 1391979

5 साल पहले अपनी आखिरी पारी मैदान पर खेलने उतरे थे सचिन तेंदुलकर, पाकिस्तान के खिलाफ खेला था पहला मैच

Posted On: 14 Nov, 2018 Sports में

Shilpi Singh

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

क्रिकेट इतिहास में 15 नवंबर बेहद खास है. इसी दिन 1989 को (ठीक 28 साल पहले) 16 साल 205 दिन के एक लड़के ने कराची के नेशनल स्टेडियम में टेस्ट पदार्पण किया था। तब किसी ने सोचा नहीं होगा कि यह लड़का एक दिन क्रिकेट ‘क्रिकेट का भगवान’ कहलाएगा। जी हां! बात हो रही है सचिन रमेश तेंदुलकर की। यहीं से शुरू हुआ सचिन का वह सफर, जिसने विश्व क्रिकेट में अपनी अमिट छाप छोड़ी। खास बात ये है कि सचिन ने इसी दिन यानी 15 नंवबर को अपना आखिरी टेस्ट खेला तो चलिए जानते हैं कैसा रहा अपना सफर।

 

cover cricket

 

16 साल में किया डेब्यू

सचिन ने जब अपना डेब्यू किया तो वो भी अपने आप में एक इतिहास था, क्योंकि उस वक्त महज वो 16 साल के थे। उस वक्त वह मुश्ताक मोहम्मद और आकिब जावेद के बाद सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला तीसरे टेस्ट क्रिकेटर थे सचिन। लेकिन स्कूल जाने की उम्र में सचिन ने जब बल्ला थामा तो क्रिकेट का इतिहास सुनहरे पन्नों से सज गया।

 

sachin debu

 

पाकिस्तान के खिलाफ किया था डेब्यू

सचिन तेंदुलकर ने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में अपना डेब्यू किया था। इस मैच की पहली पारी में सचिन 15 रन बनाकर आउट हुए थे। वहीं दूसरी पारी में उन्हें बैटिंग नहीं मिली थी। मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था।  1989 में सचिन ने अपने करियर का आगाज करने से पहले 1987 में पाकिस्तान की ओर से एक फ्रेंडली मैच में खेल चुके हैं। मुंबई के ब्रोबोर्न स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इस फ्रेंडली मैच के दौरान सचिन ने पाकिस्तान के लिए स्थापन्न फील्डर की भूमिका निभाई थी।

 

-Sachin-Tendulkar

 

करियर में बनाया बेहद खास रिकॉर्ड

सचिन ने 1989 से 2013 तक यानि पूरे 24 साल क्रिकेट को दिए और इस दौरान अपनी शानदार बल्लेबाजी से दुनियाभर को अपना मुरीद बना लिया। कीर्तिमानों की झड़ी लगाते हुए सचिन ने कुल 200 टेस्ट मैच खेले। 24 साल के करियर के दौरान सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 53.78 की औसत से 15921 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 51 टेस्ट शतक और 68 अर्धशतक जमाए।

 

sachin01

 

पाक के इन खिलाड़िया ने सचिन के साथ किया डेब्यू

सचिन के साथ पाक के कई सारे खिलाड़िया ने डेब्यू किया था। सचिन जब 15 रन पर खेल रहे थे तब उन्हें पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने बोल्ड किया, वह भी अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहा था। वो गेंदबाज कोई और नहीं वकार यूनुस थे। मजे की बात है कि कराची टेस्ट में सचिन और वकार के अलावा शाहिद सईद (पाक) और सलिल अंकोला ने भी डेब्यू किया था। सईद और अंकोला का यह पहला और आखिरी टेस्ट साबित हुआ।

 

sachinn

 

इतने विश्व कप खेल चुके हैं सचिन

क्रिकेट में 6 विश्व कप खेल चुके सचिन तेंदुलकर 1987 में भी मैदान पर थे। आप सोच रहे होंगे कि सचिन ने तो 1989 में करियर शुरू किया था। जी हां सचिन ने 1989 में ही करियर शुरू किया था लेकिन 1987 विश्व कप के दौरान भी वो मैदान पर उपस्थित थे लेकिन एक बॉल ब्वाय के रूप में। सचिन तेंदुलकर टीवी अंपायर द्वारा आउट होने वाले पहले बल्लेबाज थे। 1992 में डरबन टेस्ट के दौरान जोंटी रोड्स ने सीधा थ्रो विकेटों पर मारा था। टीवी अंपायर्स ने रिप्ले देखने के बाद सचिन को आउट करार दिया था।

 

sachin-worlf cup

 

15 नवंबर को खेला आखिरी मैच

15 नवंबर 1989 को टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले सचिन तेंदुलकर ठीक 24 साल बाद आज ही के दिन 14 नवंबर अपनी आखिरी पारी खेलने उतरे थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए इस टेस्ट मैच में सचिन के खेल में वही ताजगी नजर आई, जो 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट में नजर आई थी। भारत ने मुंबई में खेले गए सचिन के आखिरी टेस्ट में विंडीज को 182 रन पर ऑल आउट किया। इसके बाद भारतीय टीम ने पहले दिन 2 विकेट पर 157 रन बनाए। इसमें सचिन के नाबाद 38 रन शामिल थे। सचिन मैच के दूसरे दिन 74 रन बनाकर आउट हुए यानि उन्होंने अपनी आखिरी पारी 15 नवंबर को खेली, भारत ने यह मैच पारी और 126 रन से जीता था।…Next

 

Read More:

बॉल आउट से मशहूर हुए थे रॉबिन उथप्पा, पत्नी शीतल है टेनिस खिलाड़ी

2018 में रिलीज हुई दिग्गज क्रिकेटरों की ऑटोबायोग्राफी, लिस्ट में सबसे ज्यादा भारतीय

एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा रन लुटाने वाले गेंदबाज, लिस्ट में भारतीय भी शामिल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग