blogid : 7002 postid : 712499

इन खिलाड़ियों की नजरों में सचिन नहीं हैं बेहतरीन

Posted On: 5 Mar, 2014 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

833 Posts

126 Comments

महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर बहुत ही भाग्यशाली हैं जिनका सामना 70 और 80 के दशक के वेस्टइंडीज के महान गेंदबाजों से नहीं हुआ: इमरान खान


जिस खिलाड़ी के पास रिकॉर्ड की भरमार हो और जिसने दुनिया के महान खिलाड़ियों से तारीफ बटोरी हो, उस खिलाड़ी को यदि कोई कहे कि वह दोयम दर्जे का बल्लेबाज है तो हैरानी होती है. भारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन के 24 साल भारतीय क्रिकेट को समर्पित किया है. इस दौरान उन्होंने कई अद्वितीय रिकॉर्ड बनाकर करोड़ो प्रशंसकों और खिलाड़ियों के दिलों में जगह भी बनाई, लेकिन उनमें से कई प्रशंसक और खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो सचिन को अन्य महान खिलाड़ियों की तुलना में अच्छा बल्लेबाज नहीं मानते. ऐसे ही एक प्रशंसक हैं जैक कैलिस.


sachin tendulkar 1दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस सचिन तेंदुलकर को सर्वश्रेष्ठ नहीं मानते. उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ब्रायन लारा की तुलना में सचिन को कम श्रेष्ठ बल्लेबाज बताया. वैसे कैलिस ने सचिन को विश्व क्रिकेट को आगे बढ़ाने की दिशा में शानदार काम करने वाला खिलाड़ी भी बताया. कैलिस ने अपने कॅरियर की शुरुआत सचिन के टेस्ट डेब्यू के 5 साल बाद की थी. इस लिहाज से उनके पास अभी तक लगभग 20 साल का अनुभव है, उन्होंने इसी अनुभव के आधार पर सर्वश्रेष्ठ का पैमाना तय किया.


Read: महान हैं वो लड़कियां जो……


वैसे केवल कैलिस ही नहीं हैं जो ब्रायन लारा की तुलना में सचिन को दोयम दर्जे का बल्लेबाज मानते हैं. सचिन के प्रतिद्वंदी माने जाने वाले आस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिक्की पोंटिंग भी लारा की तुलना में सचिन को कम रेट देते हैं. उनकी मानें तो सचिन ने रिकॉर्ड तो बनाए हैं, लेकिन कई मौकों पर अपनी टीम को जिताने में असफल साबित हुए.


आपको बताते चलें सचिन को कम आंकने वाले ये दोनों (कैलिस, पोंटिंग) बल्लेबाज रिकॉर्ड के मामले में सचिन से एक कदम पीछे ही हैं. हालांकि दोनों बल्लेबाजों ने क्रिकेट से संन्यास (कैलिस ने केवल टेस्ट मैच से संन्यास लिया है) ले लिया है फिर भी उनके अंदर कहीं ना कहीं इस बात का दुख है कि वे सचिन का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए.

Read more:

एक ऐसी दास्तां जो बनाती है विराट को सचिन से ज्यादा महान

भारत रत्न से क्यों चुका हॉकी का “जादूगर”

सचिन तेंदुलकर के अद्भुत रिकॉर्ड


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग