blogid : 7002 postid : 484

कभी सचिन ने पाकिस्तान की तरफ से खेला था !

Posted On: 18 Feb, 2013 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

833 Posts

126 Comments

sachin tendulkarभारत के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर की बल्लेबाजी से हर कोई वाकिफ है. उन्होंने न केवल अपने कॅरियर में शानदार रिकॉर्ड बनाए बल्कि विश्व क्रिकेट को ऊंचाईयों पर भी ले गए. आइए जानते हैं सचिन से जुड़ी हुई कुछ अनछुई बातें.


Read: सोना खरीदना है तो ये गलतियां बिलकुल न करें


1. यह बात 1988 की है जब सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए जूझ रहे थे तब सचिन को एकदिवसीय अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ पाकिस्तान की तरफ से वैकल्पिक खिलाड़ी के तौर पर रखा गया था. सचिन ने उस मैच में फील्डिंग की थी.


2. यह कम ही लोग जानते होंगे कि सचिन शुरुआत में बल्लेबाज नहीं बल्कि गेंदबाज बनना चाहते थे लेकिन एमआरएफ पेस फाउंडेसन के संस्थापक डेनिस लिली ने सचिन को सलाह दी कि गेंदबाजी की जगह बल्लेबाजी पर ध्यान दें.


3. सचिन तेंदुलकर शुरू से ही बेहतर बल्लेबाज रहे हैं. उन्होंने विनोद कांबली के साथ मिलकर मुंबई में इंटर स्कूल क्रिकेट प्रतियोगिता में खेलते हुए 664 रन की पार्टनरशिप की. सचिन ने उस मैच में 326 रन बनाए.


Read: सेक्स के नाम पर ब्लैकमेलिंग


4. सचिन भारत के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 19 साल की उम्र में अपने देश के लिए खेलना शुरू किया.


5. आज सचिन के पास शतकों का शतक है लेकिन क्या आपको मालूम है कि सचिन ने एकदिवसीय मैच में अपना पहला शतक लगाने के लिए 79 मैच खेला था.


6. आज सचिन के पास ढेरों विज्ञापन हैं लेकिन सचिन का पहला विज्ञापन हेल्थ ड्रिंक ‘बूस्ट’ था. शुरुआत में वह कपिल देव के साथ इसका विज्ञापन करते थे.


7. 1996 विश्व कप से पहले सचिन तेंदुलकर का बैट किसी भी तरह के कॉंट्रेक्ट से नहीं जुड़ा था. टूर्नामेंट के खत्म होने बाद सचिन लोकप्रिय टायर कंपनी से जुड़ गए.


8. आज क्रिकेट में भले ही सचिन के अनुशासन की मिसाल दी जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि जब सचिन स्कूल में थे दबंग किस्म के विद्यार्थी थे.


9. सचिन एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन आवार्ड और पद्म श्री से सम्मानित किया गया है.


10. जब सचिन मैदान पर होते हैं उस दौरान उनकी धर्म पत्नी अंजली उपवास रखती हैं.


Read:

उदीयमान खिलाड़ियों से सीखें वरिष्ठ खिलाड़ी

चेतेश्वर पुजारा ने शुरू की जिंदगी की नई पारी


Tag: Sachin Tendulkar in Hindi, Sachin Tendulkar special records, Sachin Tendulkar life, Sachin Tendulkar career.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग