blogid : 7002 postid : 662077

विदेशी जमीन पर ‘शिखर’ की अग्निपरीक्षा

Posted On: 5 Dec, 2013 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

833 Posts

126 Comments

लगातार कई घरेलू मैच खेलने के बाद आज भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला एकदिवसीय मैचों में मजबूत टीम दक्षिण अफ्रीका से उसी की जमीन पर होगा. सबकी निगाहें इस बात पर टिकी है कि युवा खिलाड़ियों से लबरेज भारतीय टीम इस बार दक्षिण अफ्रीका में कैसा खेल दिखाती है. नजरे उन खिलाड़ियों पर भी होगी जिन्होंने विदेशी जमीन पर बहुत ही कम मैच खेला है. इन्हीं में से एक नाम है शिखर धवन. भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपने कॅरियर की शुरुआत तो 2004 में कर ली थी लेकिन दर्शकों को उनकी खूबियों से रूबरू होने का मौका आज मिल रहा है. आज वह भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज हैं. शिखर का साल 2013 बहुत ही अच्छा रहा. शिखर एकदिवसीय मैचों अब तक 5 शतक लगा चुके हैं.


shikhar dhawan5 दिसंबर 1985 को जन्में शिखर धवन ने जब अपने कॅरियर की शुरुआत की उस समय उनके साथी खिलाड़ी गौतम गंभीर और सुरेश रैना थे लेकिन चयनकर्ताओं को प्रभावित न करने की वजह से शिखर का कॅरियर ग्राफ अपने साथी खिलाड़ियों की तरह आगे नहीं बढ़ पाया. वह लगातार टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष करते रहे. आखिरकार उन्हें 2010 में एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम की तरफ से आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने का मौका मिला लेकिन इस मैच में उन्होंने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया जिसकी वजह से उन्हें बाहर का रास्ता देखना पड़ा.


Read:  बॉलीवुड का सक्रिय ‘सूरमा भोपाली’


इसके बाद उन्हें दोबारा खेलने का मौका 2013 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही टेस्ट मैच में मिला. मोहाली में खेले गए मैच में शिखर धवन ने अपने पहले टेस्ट मैच में 187 रन की आतिशी पारी खेलकर न केवल अपने विरोधियों को चकित किया बल्कि उस मैच में उन्होंने अपना पहला मैन ऑफ द मैच का खिताब भी हासिल किया. फिर यहां से उनके कॅरियर का ग्राफ लगातर बढ़ता ही गया. आज वह टीम के सबसे चर्चित चेहरे हैं.


हाल ही में भारत के शिखर धवन वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन मैचों की शृंखला में अच्छे प्रदर्शन के दम पर अपने कॅरियर में पहली बार आईसीसी रैंकिंग में एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 10 में शामिल हो गए हैं. धवन दो पायदान ऊपर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. यही नहीं वह भारत के तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने 2013 में एकदिवसीय मैच में 1000 रन बनाए हैं.


Read: मोदी या राहुल – किसकी बचेगी लाज ?


शिखर धवन और रिकॉर्ड

  1. शिखर धवन ने अंडर-19 विश्वकप (2004) के सात पारियों में 505 रन बनाएं जिसमें तीन शतक भी शामिल है.
  2. घरेलू मैचों में शिखर धवन के पास 17 शतक और 24 अर्द्धशतक है जो एक बहुत ही बड़ी उपलब्धि है.
  3. 2012 के इंडियन प्रीमियर लीग में वह तीसरे हाइएस्ट रन स्कोरर थे. उन्होंने डेक्कन चार्जर्स की तरफ से खेलते हुए 569 रन बनाए.
  4. जून 2013 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी में शिखर धवन ने 5 मैचों में 90.75 की औसत से 363 रन बनाए.
  5. कुछ महीने पहले भारत-ए टीम की तरफ से खेलते हुए सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दक्षिण अफ्रीका-ए टीम के खिलाफ एलसी डिविलियर्स ओवल मैदान पर जारी त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला के एक मुकाबले में 248 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. शिखर ने 30 चौके, 7 छक्कों की मदद से 150 गेंदों में 248 रन बनाए.
  6. उन्होंने अबतक 28 एकदिवसीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 46.88 की औसत से 1219 रन बनाए हैं. इसमें पांच अर्द्धशतक और पांच शतक शामिल है.


Read more :

टीम में जगह पाना अब तो दूर की कौड़ी है

धोनी ऐसे ही नहीं बने क्रिकेट के धुरंधर

    Rate this Article:

    1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
    Loading...
    • Facebook
    • SocialTwist Tell-a-Friend

    अन्य ब्लॉग