blogid : 7002 postid : 1389405

IPL में दमदार है मुंबई इंडियंस, लेकिन ये कमियां पड़ सकती हैं भारी

Posted On: 23 Mar, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

IPL का धूम-धड़ाका 7 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। इस टूर्नामेंट का क्रिकेटप्रेमियों को बेसब्री से इंतजार रहता है। आईपीएल में ज्‍यादातर गेंदें बल्‍ले से लगने के बाद बाउंड्री पार ही जाती दिखती हैं। क्रिकेट के इस खेल में रोमांच के साथ-साथ ग्‍लैमर का भी तड़का लगता है। वहीं, टीमों की बात करें, तो आईपीएल में मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी रहता है। तीन बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस इस बार भी खिताब की प्रबल दावेदारों में है। मगर इस टीम में भी कुछ कमियां हैं, जिनमें अगर सुधार नहीं हुआ तो वे मुंबई इंडियंस के चौथी बार खिताब जीतने में मुश्किल खड़ी कर सकती हैं। आइये आपको बताते हैं मुंबई इंडियंस की ताकत और उसकी कमजोरी के बारे में।

 

 

रोहित के नेतृत्व में एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद

IPL के दंगल में मुंबई इंडियंस का बोलबाला हमेशा ही रहा है। MI की टीम हमेशा विदेशी, युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का बेहतरीन संयोजन तैयार कर मैदान पर उतरती है और किसी भी मुकाबले में वह अंत तक संघर्ष करती है। टीम मैनेजमेंट को रोहित के नेतृत्व में एक बार फिर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है। मुंबई की टीम ने अपने तीन उम्दा खिलाड़ियों को रिटेन किया था। इनमें कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या शामिल हैं। ये तीनों खिलाड़ी साल भर से टीम इंडिया के लिए बेहतरीन परफॉर्म कर रहे हैं और तीनों ही इंटरनेशनल स्तर पर खेल के तीनों फॉर्मेट में छाए रहे। मुंबई की टीम ने क्रुणाल पंड्या पर महंगी कीमत लगने के बावजूद RTM से बरकरार रखा। इसके अलावा इस टीम ने वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी कीरोन पोलार्ड पर आरटीम कार्ड खेला।

 

 

मुंबई ने अपनी ताकत का रखा पूरा ध्यान

मुंबई के ये पांचों खिलाड़ी उसके लिए मैच विनर हैं। मुंबई ने इन्हें अपनी टीम में रखकर अपनी आधी ताकत को बरकरार रखा है। तीन उम्दा ऑलराउंडर्स के साथ एक विशेषज्ञ बल्लेबाज (रोहित शर्मा) और एक विशेषज्ञ गेंदबाज (जसप्रीत बुमराह) के साथ मुंबई ने अपनी ताकत का पूरा ध्यान रखा है। मुंबई की ताकत को बढ़ाने वाले ये पांचों खिलाड़ी उसके स्टार परफॉर्मर रहे हैं। इसके अलावा नए खिलाड़ियों को शामिल कर उसने अपनी स्ट्रेंथ को खेल के तीनों क्षेत्रों में मजबूत बनाने का काम किया है।

 

 

बल्‍लेबाज, तेज गेंदबाज और ऑलराउंडर हैं मजबूती

मुंबई इंडियंस की बैटिंग उसकी सबसे बड़ी ताकत है। उसके पास एविन लुईस, ईशान किशन, रोहित शर्मा, जेपी डुमिनी और कीरोन पोलार्ड के रूप में ऐसे बल्लेबाजों की फौज है, जो हर स्थिति के अनुकूल बैटिंग पर मोर्चा संभाल सकते हैं। बॉलिंग में भी इस टीम की धार तेज है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, पेट कमिंस और बेन कटिंग जैसे तेज गेंदबाज हैं। ये फास्ट बॉलर टीम को लेफ्ट आर्म और राइट आर्म के रूप में विविधता के साथ बेहतर विकल्प मुहैया कराते हैं। इन तीनों समेत टीम के पास कुल 10 बॉलर मौजूद हैं। पंड्या बंधु (हार्दिक और क्रुणाल) समेत पोलार्ड के रूप में ऑलराउंड खिलाड़ी भी हैं। ये खिलाड़ी टीम को हर क्षेत्र में अपनी ताकत देते हैं। मुंबई इंडियंस में 7 खिलाड़ी बतौर ऑलराउंडर मौजूद हैं।

 

 

ये कमियां पड़ सकती हैं भारी

मुंबई इंडियंस भले ही आईपीएल की मजबूत टीमों में से एक हो, लेकिन उसमें कुछ कमियां भी हैं। मुंबई की कमजोरी की बात की जाए, तो इस बार टीम की स्पिन बॉलिंग अटैक में कुछ कमी दिखती है। अभी तक क्रुणाल पंड्या का फॉर्म चिंता का विषय है। इसके अलावा टीम में शामिल किए गए राहुल चहर का भी अभी तक टेस्ट नहीं हो पाया है। टीम की स्पिन बॉलिंग अटैक का जिम्‍मा लंबे समय तक हरभजन सिंह ने संभाला था। ऐसे में मुंबई को उनकी कमी भी खल सकती है। इस कमी को पूरा करने के लिए मुंबई इंडियंस को जेपी ड्यूमिनी से आस होगी…Next

 

Read More:

बॉलीवुड के वो 5 सितारे, जिन्होंने साथी कलाकारों की मौत के बाद ली उनकी जगह

राज्‍यसभा में रेखा की सीट पर अक्षय कुमार समेत इन सितारों के बीच रेस!

मायावती ने अखिलेश के सामने रखी ऐसी मांग, जया बच्‍चन के लिए हो सकती है मुश्किल

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग