blogid : 7002 postid : 424

T20 Match: क्या यह टीम टी20 जीतने लायक है?

Posted On: 20 Dec, 2012 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

इंग्लैंड को अपनी जमीन पर 28 साल बाद सीरीज जीतने का स्वाद चखाने वाली भारतीय टीम अब अपने खोए हुए विश्वास को पाने के लिए आज इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलेगी. यह मैच पुणे के सुब्रतो राय सहारा स्टेडियम में स्थानीय समय अनुसार 7 बजे खेली जाएगी. भारत के लिए यह मैच खास है क्योंकि जिस तरह भारतीय टीम ने टेस्ट मैच में प्रदर्शन करके दिखाया है उससे उन्होंने क्रिकेट के चाहने वालों को काफी निराश किया है. भारतीय टीम की रैंकिंग इंग्लैंड से अच्छी है लेकिन फिर भी यह नहीं कहा जा सकता है कि भारत इंग्लैंड को हरा सकता है.


थकी हुई है भारतीय टीम: भारत लगातार चार टेस्ट मैच खेलने के बाद टी20 मैच खेलने के लिए मैदान पर उतरेगा. टीम के अधिकतर खिलाड़ी वही हैं जो टेस्ट टीम में मौजूद थे. इन खिलाड़ियों का टेस्ट में प्रदर्शन देखा चुका है. इसलिए भारतीय खिलाड़ी टी20 में अच्छा प्रदर्शन करेंगे इसकी कम ही उम्मीद लग रही है.


इंग्लैंड की नई टीम: इंग्लैंड की टीम एक प्रक्रिया की तरह क्रिकेट खेलती है. वहां के बोर्ड को पता है कि इंग्लैंड का कौन सा खिलाड़ी किस फॉरमेट के लिए उपयुक्त रहेगा. इसलिए ऐलस्टेअर कुक की अगुवाई वाली टेस्ट टीम स्वदेश लौट चुकी है. टी20 के लिए टीम में कप्तान के साथ-साथ अधिकतर खिलाड़ी नए और तरोताजा हैं. टी20 क्रिकेट जिस तरह का फॉरमेट है वहां अनुभव का कम और युवा खिलाड़ी की ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में देखा जाए तो इंग्लैड की टीम एक उपयुक्त टीम दिखाई दे रही है.


खिलाड़ियों में आत्मविश्वास की कमी: लम्बे समय बाद अपनी जमीन पर टेस्ट सीरीज हारना किसी भी राष्ट्रीय टीम के लिए शर्मनाक  बात है. लोगों में गुस्सा है, खिलाड़ी अपनी क्षमता के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. एक तरफ जहां सीरीज हारने के बाद भारतीय खिलाड़ी अपने खोए हुए आत्मविश्वास को वापस लाने के लिए मैदान पर उतरेंगे वहीं दूसरी तरफ इंग्लैंड की टीम सीरीज जीतने के बाद आत्मविश्वास से लबरेज है.


धोनी के नेतृत्व को लेकर सवाल: पिछले कई मैचों में कप्तान के रूप में जिस तरह से महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन रहा है वह काफी निराशाजनक रहा है. जहां टीम के बाहर पूर्व खिलाड़ी धोनी के नेतृत्व को लेकर सवाल कर रहे हैं वहीं टीम के कुछ खिलाड़ी भी धोनी से नराज चल रहे हैं. सवाल इस चीज को लेकर भी उठाए जा रहे हैं कि जब इंग्लैंड के कप्तान ऐलस्टेअर कुक क्रिकेट के एक फॉरमेंट में कप्तानी कर रहे हैं तो महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के सभी फॉरमेंट की कप्तानी से क्यों चिपके हुए हैं.


Tag: India v England, Live cricket score, Subrata Roy Sahara Stadium, Pune, Pune, Twenty20 matches, T20, टी20 मैच, भारत बनाम इंग्लैंड.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग