blogid : 7002 postid : 1369292

कोहली ने लगाया शतकों का अर्धशतक, इस मामले में की गावस्‍कर की बराबरी

Posted On: 20 Nov, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। टेस्‍ट हो या वनडे या फिर टी-20, हर फॉर्मेट में उनका बल्‍ला रन उगल रहा है। जाहिर सी बात है कि विराट के बल्‍ले से जब लगातार रन निकल रहे हैं, तो रिकॉर्ड भी जरूर बन रहे होंगे। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने कोलकाता टेस्ट के आखिरी दिन अपने टेस्ट कॅरियर का 18वां शतक जड़कर श्रीलंका की मैच जीतने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। कोहली ने 104 रनों की शानदार पारी खेलकर टीम इंडिया को मुश्किल से निकाला। इसी के साथ ही उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने शतकों का अर्धशतक पूरा कर लिया। यह उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली दुनिया के आठवें बल्लेबाज बन गए।


kohli1


सुनील गावस्‍कर की बराबरी


kohali gavaskar


बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने सुनील गावस्कर की बराबरी कर ली या कह सकते हैं कि उन्‍हें पीछे छोड़ दिया है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने अपनी कप्तानी के दौरान 74 पारियों में 11 टेस्ट शतक लगाए थे। वहीं, टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने महज 48 पारियों में 11 टेस्ट शतक जड़कर सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। बतौर कप्‍तान टेस्‍ट क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में तीसरा नंबर मोहम्‍मद अजहरुद्दीन का आता है, जिन्‍होंने 68 पारियों 9 शतक लगाए हैं। सचिन तेंदुलकर इस लिस्‍ट में चौथे नंबर पर हैं, जिन्‍होंने 43 पारियों में 7 शतक लगाए हैं।


भारतीयों में छठे नंबर पर कोहली


virat kohali


विराट कोहली पहले भारतीय और दुनिया के 18वें कप्तान हैं, जिन्होंने एक टेस्ट मैच की पहली पारी में शून्य पर आउट होने के बाद दूसरी पारी में शतक लगाया। इसके अलावा टेस्ट कॅरियर का 18वां शतक लगाकर इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में कोहली छठे नंबर पर आ गए हैं। इस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर 51 शतकों के साथ टॉप पर हैं। 36 शतकों के साथ राहुल द्रविड़ दूसरे, 34 शतकों के साथ सुनील गावस्‍कर तीसरे, 23 शतकों के साथ विरेंद्र सहवाग चौथे, 22 शतकों के साथ मोहम्मद अजहरुद्दीन पांचवें और 18 शतकों के साथ विराट कोहली छठे नंबर पर हैं।


इन्‍होंने बनाए हैं सबसे ज्यादा शतक


sachin tendulakar


अंतराराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रि‍कॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने टेस्‍ट और वनडे में कुल 100 शतक बनाए हैं। उनके बाद रिकी पोंटिंग ने 71, कुमार संगाकारा ने 63, जैक कैलिस ने 62, हाशिम अमला ने 54, महेला जयवर्धने ने 54, ब्रायन लारा ने 53 और विराट कोहली ने 50 शतक लगाए हैं। सबसे ज्‍यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली आठवें नंबर पर हैं। उन्‍होंने बतौर कप्तान 98 पारी में 21 शतक ठोके हैं। वहीं, बतौर बल्लेबाज 250 पारियों में 29 शतक लगाए हैं…Next


Read More:

कोई दोस्त के कहने पर तो कोई बेटी की मौत के बाद, जब इन क्रिकेटरों ने बदला धर्म
संन्यास के कगार पर खड़े हैं ये क्रिकेटर, कभी भी कह सकते हैं ‘अलविदा’

मानुषी छिल्‍लर और भारत की पहली मिस वर्ल्‍ड के बीच यह बात है कॉमन


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग