blogid : 7002 postid : 1389561

विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बन सकती है चैंपियन, ये है बड़ी वजह

Posted On: 3 Apr, 2018 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू आईपीएल की वो टीम रही है जिसने अपने ​दमदार खिलाड़ियों की वजह से हमेशा लोकप्रियता हासिल की है। इस बार भी टीम के पास विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, ब्रेंडेन मैक्कलम जैसे क्रिकेट जगत के वो नाम मौजूद हैं जिनके लिए फैंस दिवाने रहते हैं। विराट इंटरनेशनल क्रिकेट की तरह इस बार आईपीएल में भी अपनी टीम का परचम लहरा पाएंगे?

 

 

 

अब तक ऐसा रहा है सफर

प्लेबोल्ड हैशटैग के साथ खेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू टीम का मालिकाना हक रॉयल चैलेंजर्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है। 2008, 2012, 2013, 2014 और 2017 में लीग स्टेज से आगे बढ़ने में नाकाम रहने वाली ये टीम 2010 में सेमीफाइनलिस्ट रही थी। जबकि 2009, 2011 और 2016 में वह खिताबी भिड़ंत में हारकर उपविजेता बनी. आरसीबी ने 2008 से अब तक 153 मैच खेले हैं। इस दौरान उसे 72 बार जीत तो 76 बार हार मिली है, जबकि दो मैच टाई और तीन बेनतीजा रहे हैं। 48.66 प्रतिशत सफलता हासिल की है।

 

 

बेहतरीन खिलाड़ी हैं शामिल

इस टीम के हैड कोच डेनियल विटोरी हैं, जबकि बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग कोच का जिम्मा गैरी क्रस्टर्न, आशीष नेहरा और ट्रेंट वुडहिल के पास है। आरसीबी टीम मैनेजमेंट ने कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और युवा बल्लेबाज़ सरफराज खान को 17, 11 और 1.7 करोड़ में रिटेन किया था। जबकि यजुवेंद्र चहल को छह करोड़ और पवन नेगी को एक करोड़ में राइट टू मैच कार्ड के जरिए अपने पाले में खींचा। वहीं इंग्लिश ऑलराउंडर क्रिस वोक्स नीलामी में खरीदे गए सबसे महंगे खिलाड़ी हैं जिनके लिए 7.4 करोड़ रूपए खर्च किए।

 

 

2011 से कोहली हैं कप्तान

विराट कोहली आईपीएल के पहले सीज़न से ही इस टीम का हिस्सा हैं और 2011 में वह पहली बार टीम के कप्तान बने थे। इस बार कोहली की टीम संतुलित लग रही है और खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है कप्तान के अलावा उपकप्तान एबी, ब्रेंडेन मैक्कलम, क्विंटन डिकॉक, सरफराज खान और पार्टिव पटेल शानदार बल्लेबाज़ हैं।

 

 

ऐसी रहेगी गेंदबाजी

वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो चहल, नवदीप सैनी, टिम साउदी, उमेश यादव और वॉशिंगटन सुंदर जैसे तेज़ और स्पिन गेंदबाज़ उसकी रैंक में मौजूद हैं ही जो कि किसी भी बल्लेबाज़ी को धराशायी कर सकते हैं। वहीं कोरी एंडरसन और मोइन अली जैसे ऑलराउंडर उसके लिए प्लस प्वाइंट हैं।

 

 

ऐसी है आरसीबी की पूरी टीम

इस बार आरसीबी फ्रेंचाइजी ने नीलामी में 8 विदेशी समेत कुल 24 खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। विराट कोहली (कप्तान), डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक्स, युजवेंद्र चहल, उमेश यादव, ब्रैंडन मैक्कलम, वॉशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डी कॉक, मोहम्मद सिराज, कोरी एंडरसन, कोलिन डी ग्रांडहोम, मुरुगुन अश्विन, पार्थिव पटेल, मोइन अली, मनदीप सिंह, मनन वोहरा, पवन नेगी, टिम साउदी, कुलवंत खेजोलिया, पवन देशपांडे, अनिरुद्ध अशोक जोशी और अनिकेत चौधरी।Next

 

 

 

 

Read More:

… तो बॉल टैंपरिंग की वजह से बदल जाएगा आईपीएल का इतिहास

इन 5 क्रिकेटरों पर दर्ज हो चुका है क्रिमिनल केस, लिस्‍ट में भारत के 3 खिलाड़ी

ODI में जब 20 ओवरों में ही ऑल-आउट हो गईं ये 5 टीमें, रोमांचक थे मुकाबले

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग