blogid : 7002 postid : 1347188

अंपायर ने बैट बदलने को कहा तो क्रिकेटर ने गुस्से में घुमाकर फेंक दिया बैट, क्रिकेट इतिहास में दर्ज हो गई घटना

Posted On: 20 Aug, 2017 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

1179 Posts

126 Comments

क्रिकेट जगत के इतिहास में ऐसे कई विवाद हुए हैं, जिन्हें सुनकर आज लगता है कि अगर उस दौर में भी सोशल मीडिया और मीडिया आज की जितनी उफान पर होती, तो ये खबरें लगातार महीनों चलती रहती.


cricket

लेकिन क्रिकेट जगत की कुछ बातें उस दौर की है, जब क्रिकेट में मीडिया का ज्यादा दखल नहीं था. ऐसी ही एक घटना है ऑस्ट्रेलिया के मशहूर क्रिकेटर डेनिस लिली से जुड़ी हुई. डेनिस लिली ऐसे खिलाड़ी थे, जो हमेशा विवादों के लिए जाने जाते थे.


लकड़ी का नहीं, एल्युमिनियम का बैट लेकर उतरे

1979 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे एक टेस्ट मैच के दौरान हवा दी.  ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड के साथ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेल रहा था. मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया बेहद मुश्किल में नजर आ रहा था क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने महज 232 के स्कोर पर अपने 8 विकेट गंवा दिए थे. दिन के अंत में डेनिस विली बल्लेबाजी के लिए उतरे  और पहले दिन का खेल खत्म होने तक वे 11 रन पर नाबाद थे. दूसरे दिन का खेल जब शुरू हुआ और विली जब मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरे तो उनके हाथ में साधारण लकड़ी(विलो) से बना बैट नहीं था, बल्कि वह बैट एल्युमिनियम धातु से बना था.


denis


अंपायर के मना करने पर फेंक दिया लिली ने बैट

एल्युमिनियम का बैट मैदान में खड़े सभी खिलाड़ियों को अखर रहा था. इग्लैंड टीम के कप्तान ने लिली की शिकायत अंपायर से कर दी. उन्होंने अपील की, कि लिली को लकड़ी का बैट दिया जाए. एल्युमिनियम के बैट से गेंद खराब हो रही हैं. जब अंपायर ने लिली से बैट लेने के लिए कहा तो उन्होंने साफ इंकार कर दिया. काफी बहस के बाद लिली ने गुस्से में आकर एल्युमिनियम का बैट दूर मैदान में फेंक दिया और लकड़ी का बैट ले लिया.


dennis


इस वजह से लिली ने इस्तेमाल किया एल्युमिनियम का बैट

एल्युमिनियम का यह बैट लिली के दोस्त ग्रेम मोनेगन की कंपनी ने बनाया था. यह बैट परंपरागत क्रिकेट बैट के रिप्लेसमेंट के लिए बनाया गया था जो स्कूलों और विकासशील देशों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था. मोनेगन ने एल्युमिनियम के इस बैट का निर्माण बेसबॉल के बैट को ध्यान में रखकर किया था, जहां लकड़ी के बैट को एल्युमिनियम से रिप्लेस किया गया था. लिली अपने दोस्त मोनेगन की कंपनी में हिस्सेदार थे इसलिए उन्होंने एक मार्केटिंग स्टंट के तहत इस बैट का इस्तेमाल क्रिकेट मैदान में किया था….Next

Read More:

लक्ष्मीपति बालाजी ने 4 साल तक इस सुपर मॉडल को किया था डेट, ऐसी है इनकी लव स्टोरी

बीसीसीआई ही नहीं, इन देशों के क्रिकेट बोर्ड भी हैं अमीर, जानें किसके पास है कितना पैसा

क्रिकेट जगत के ऐसे 5 रिकॉर्ड जिसे खुद क्रिकेटर भी याद नहीं करना चाहते

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग