blogid : 7002 postid : 272

क्या युवी फिर मैदान पर उतर पाएंगे?

Posted On: 11 Apr, 2012 Sports में

क्रिकेट की दुनियाक्रिकेट की हर हलचल पर गहरी नजर के साथ उसके विविध पक्षों को उकेरता ब्लॉग

Cricket

898 Posts

126 Comments

yuvraj singh Can Yuvi returns on the field


“मन के हारे हार है मन के जीते जीत..” चेहरे पर कोई शिकन नहीं, ना ही मन में किसी तरह का डर. जिस तरह मैदान पर युवी विरोधियों के छक्के छुड़ाते हुए हंसते हैं उसी तरह जब युवी कैंसर को हराकर वतन वापस आए तो मुस्करा रहे थे. पहले की ही तरह ऊर्जा से भरपूर. विश्व कप फाइनल में शानदार विजयी पारी खेलकर मैन ऑफ द मैच बनने वाले युवराज ने असल जिंदगी में कैंसर जैसी जंग को जीत कर यह साबित कर दिया कि वह वास्तव में युवराज हैं.

टीम इंडिया के लिए क्रिकेट विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करने वाले युवराज सिंह अमेरिका से कैंसर का इलाज कराकर वापस लौट चुके हैं. लगभग तीन महीन तक कैंसर का इलाज कराने के बाद एक बार फिर युवराज सिंह मैदान पर लौटने को तैयार हैं लेकिन कीमोथिरपी और कैंसर ने उन्हें काफी कमजोर बना दिया है.


Yuvraj returns home after successful cancer treatment

फेंफड़ों के बीच हुए कैंसर का इलाज करा रहे युवी भारत लौटे तो उनके प्रशंसकों ने उनका जोरदार स्वागत किया. युवी को अमेरिका के अस्पताल से कीमोथेरेपी के तीन चरण पूरे करने के बाद पहले ही छुट्टी मिल गई थी, जिसके बाद वह लंदन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे थे. कीमोथिरेपी के दौरान बाल गंवा चुके युवराज ने काला चश्मा, लाल रंग की स्पो‌र्ट्स कैप, लाल टी-शर्ट और खाकी पैंट पहन रखा था. वह सामान्य और स्वस्थ दिखाई दिए. हालांकि कई दिनों तक बेड रेस्ट की वजह से उन पर मोटापा साफ देखा जा सकता है. पहले के मुकाबले पेट का निकल जाना साफ करता है कि युवी को वापसी के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ेगी.


युवराज सिंह: इनका अंदाज हर किसी को पसंद


क्या युवी मैदान पर वापस आ पाएंगे?

हालांकि एक हीरो की तरह उनके चेहरे पर कोई थकान नहीं है पर यह सवाल सबके मन में है कि क्या युवी मैदान पर वापस आ पाएंगे? क्या वह लांस आर्मस्ट्रांग की तरह मैदान पर भी चैंपियन बनकर वापसी करेंगे?

इस बारे में अगर डॉक्टरों की मानें तो युवी की वापसी मुश्किल तो है पर नामुमकिन नहीं. माना कि युवराज का ट्यूमर पूरी तरह खत्म हो चुका है लेकिन उन्हें अभी करीब तीन माह तक बेहद सावधानी बरतनी होगी क्यूंकि इस दौरान उन्हें संक्रमण का खतरा हो सकता है, जिससे उन्हें बचना होगा. युवी कम से कम पांच महीने तक मैदान पर नहीं उतर सकते. उसके बाद भी केवल हल्का अभ्यास ही कर पाएंगे. मैच के लिए फिट होने के लिए लंबा समय लग सकता है. मोटे तौर पर वह कम से कम एक साल तक बेसिक क्रिकेट अभ्यास शुरू नहीं कर पाएंगे.

कुछ ऐसा ही मानना उनके फीजियों का भी है. इस दौरान युवी की उम्र भी उनके प्रदर्शन के रास्ते में रोड़ा बन सकती है. युवी इस समय तीस की उम्र पार कर चुके हैं.


मन के हारे हार है मन के जीते जीत: Yuvraj will be back on field soon

युवराज सिंह उन इंसानों में से हैं जो कभी हार नहीं मानते  और यह बात वह कई बार साबित भी कर चुके हैं. चाहे टीम से निकलने के बाद वापसी करना हो या फिर तबियत खराब होने के बाद भी क्रिकेट विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करना. युवी ने हर राह पर दिखाया है कि युवी एक फाइटर हैं. युवी के साथ हमें और पूरे भारत को भरोसा है कि वह जल्द ही मैदान पर वापसी करेंगे.


[Read More About Yuvraj singh]


Read Hindi News


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग