blogid : 7831 postid : 62

कर्मचारियों को लिखा एचआर का मजेदार पत्र

Posted On: 5 Feb, 2012 Others में

मुझे याद आते हैJust another weblog

D33P

48 Posts

1061 Comments

stock-vector-office-employee-working-overtime-77902039पढ़िए कर्मचारियों को लिखा एचआर का मजेदार पत्र

कंपनी में नया कार्यवर्ष शुरु होने पर यह ईमेल सभी कर्मचारियों को भेजा गया

प्रिय स्टॉफ मेंबर्स,

आपको सलाह दी जाती है कि आप ऑफिस अपनी सैलरी के हिसाब से कपड़े पहन कर आएं। यदि आप ब्रांडेड शर्ट-पैंट और चश्मा पहने हुए नजर आए तो समझा जाएगा कि आपकी आर्थिक स्थिति बेहतर है और आपको इंक्रीमेंट की जरूरत नहीं है। यदि आप खराब कपड़े पहन कर ऑफिस आए तो समझा जाएगा कि आपको पैसे का सही इस्तेमाल करना नहीं आता है और आपको आर्थिक प्रबंधन की जरूरत है ताकि आप अपनी स्थिति सुधार सको। यदि आप न ब्रांडेड और न ही खराब कपड़े पहनते हैं बल्कि ठीक-ठाक ड्रैस पहनकर ऑफिस आते हैं तो समझा जाएगा कि आप जैसे हैं वैसे ही बेहतर हैं यानि आपको किसी इंक्रीमेंट की कोई जरूरत नहीं है।

व्यक्तिगत दिन
प्रत्येक कर्मचारी को व्यक्तिगत काम निपटाने के लिए 104 दिन मिलेंगे। इन दिनों को ही शनिवार और रविवार कहा जाता है।

लंच ब्रैक
कर्मचारियों को लंच ब्रैक सेहत के हिसाब से मिलेगा। जो दुबले-पतले हैं उन्हें खाना खाने के लिए तीस मिनट मिलेंगे ताकि वो ज्यादा खाकर अपनी सेहत सुधार सकें और बदले में कंपनी को बेहतर आउटपुट दे सकें। जो कर्मचारी फिट है उन्हें खाना खाने के लिए सिर्फ 15 मिनट ही मिलेंगे ताकि वो ज्यादा खाना खाकर मोटे न हो जाए। और जो कर्मचारी मोटे हैं उनका लंच ब्रैक सिर्फ पांच मिनट का होगा ताकि वो डायट टेबलेट ले सकें या जूस पी सकें।

बीमारी की छुट्टी
अब से डॉक्टर के सर्टीफिकेट को छुट्टी लेने के लिए अस्वीकार्य कर दिया जाएगा। यदि आप डॉक्टर के पास सर्टिफिकेट बनवाने जा सकते हैं तो काम करने के लिए दफ्तर भी आ सकते हैं।

शौचालय इस्तेमाल के नियम
प्राय देखा गया है कि कामचोर कर्मचारी शौचालय में अधिक समय बिताते हैं। कंपनी ने नई नीति बनाकर टॉयलेट के लिए अधिकतम समय तीन मिनट निर्धारित किया है। टॉयलेट में ऐसा सिस्टम लगाया गया है कि तीन मिनट से अधिक का समय होते ही टॉयलेट की टंकी से पानी निकलना बंद हो जाएगा और कैमरा एक्टीवेट हो जाएगा। उसी परिस्थिति में कर्मचारी की फोटो खींच ली जाएगी। यदि कोई कर्मचारी यह नियम एक से अधिक बार तोड़ेगा तो उसकी फोटो कंपनी के बुलेटिन में प्रकाशित की जाएगी और सभी कर्मचारियों को ईमेल के जरिए भी भेजी जाएगी।

सर्जरी
कंपनी में कार्यरत किसी भी कर्मचारी को सर्जरी नहीं कराने दी जाएगी। बेहतर आउटपुट देने के लिए शरीर के सभी हिस्सों का होना आवश्यक है। यदि कोई कर्मचारी सर्जरी कराता है तो इसे कार्य के नियमों का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसा करने पर नौकरी से भी निकाला जा सकता है।

कंपनी के लिए जिम्मेदार रहने के लिए आपका शुक्रिया। हम यहां आपको काम करने के लिए बेहतर और पॉजिटिव माहौल देने के लिए प्रयासरत हैं। यदि आपका कोई सवाल, शिकायत या टिप्पणी है या फिर आपको कोई परेशानी या दिक्कत है या किसी पर कोई आरोप है तो फिर उसे कहीं और दिखाएं। इस विषय में कंपनी किसी की कोई भी बात नहीं सुनेगी।

आपके हित के लिए चिंतित
एचआर मैनेजर

(यह पत्र मैंने दैनिक भास्कर में  देखा जिसे मई आप सबके साथ शेयर करना चाह रही हु ,उम्मीद है आप सबको भी पसंद आएगा)

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग