blogid : 3738 postid : 3514

शरमन जोशी: बॉलीवुड का एक ‘इडियट’ !

Posted On: 17 Mar, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

sharman joshiथिएटर के रास्ते फिल्म उद्योग में प्रवेश करने वाले भारत में ऐसे बहुत से कलाकार हैं जो आज अपने दमदार और परिपक्व अभिनय से बॉलीवुड में धूम मचा रहे हैं. ऐसे ही एक अभिनेता हैं शरमन जोशी जिन्होंने धीरे-धीरे ही सही लेकिन फिल्म दुनिया में एक अलग ही पहचान बनाई है.


Read: एक अकेली महिला दे रही है क्रिकेट को टक्कर


शरमन जोशी का जीवन

अभिनेता शरमन जोशी का जन्म 17 मार्च, 1979 को मुंबई में एक गुजराती परिवार में हुआ. थिएटर से इनके परिवार का नाता बहुत ही गहरा है. इनके पिता अरविंद जोशी एक गुजराती लेखक और अभिनेता हैं जबकि इनकी बहन मानसी जोशी भी थिएटर में काम कर चुकी हैं. इनकी बहन मानसी टेलीविजन सीरियल की अभिनेत्री हैं जिनकी शादी अभिनेता रोहित रॉय से हुई है. अभिनेता शरमन जोशी की शादी खलनायक प्रेम चोपडा की पुत्री प्रेरणा चोपड़ा से हुई. 2005 में इन दोनों ने एक बेटी को जन्म दिया. इनके दो बेटे भी हैं जिनका जन्म जुलाई 2009 में हुआ.


शरमन जोशी का फिल्मी सफर

33 साल के शरमन जोशी ने फिल्मों में अपने अभिनय की शुरुआत 1999 में आई फिल्म गॉडमदर से की. इससे पहले उन्होंने ‘ऑल द बेस्ट’ नामक एक नाटक में काम किया था जो काफी लोकप्रिय हुआ. इसमें उन्होंने बहरे व्यक्ति का रोल निभाया था. शरमन जोशी को बॉलीवुड में पहचान निर्माता एन. चन्द्रा की फिल्म स्टाइल से मिली जो 2001 में आई थी. इसके बाद शरमन ने एक्सक्यूज मी (2003) और शादी नंबर वन जैसी फिल्मों में काम किया.


शुरुआती फिल्मों को देखते हुए शरमन की पहचान एक हास्य अभिनेता के तौर होने लगी थी. लेकिन 2006 में आई राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म ‘रंग दे बसंती’ ने उनके कॅरियर को एक नई उंचाई दी. इस फिल्म के माध्यम से न केवल उन्होंने बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई बल्कि कई बड़े निर्माता-निर्देशकों को भी अपने अभिनय से प्रभावित किया.


‘थ्री इडियट’ की ऊंचाई

बाद में शरमन ने गोलमाल और ढोल जैसी फिल्मों में जबदस्त अभिनय किया. शरमन को जिस फिल्म से सबसे ज्यादा पहचान मिली वह है राजकुमार हिरानी की फिल्म ‘थ्री इडियट’. इस फिल्म ने कमाई के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और अब तक की सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फिल्म बनी. इस फिल्म में अभिनेता आमिर खान और आर. माधवन भी थे. थ्री इडियट के बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया जिसमें ‘तो बात पक्की है’, ‘अल्लाह के बंदे’, और ‘फेरारी की सवारी’ जैसी फिल्में हैं.


Tag: sharman joshi, ndian film and theatre actor, actor Sharman Joshi, Sharman Joshi in hindi, Sharman Joshi I profile. शरमन जोशी.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग