blogid : 3738 postid : 2196

Mr Perfectionist Aamir Khan: कहानी एक परफेक्टनिस्ट की [आमिर खान]

Posted On: 14 Mar, 2012 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

हिन्दी सिनेमा जगत में आज अगर खानों का नाम सफलता के साथ जोड़ कर देखा जाता है तो उसके पीछे उनकी मेहनत का ही रंग है. बॉलिवुड के तीनों बड़े खान यानि शाहरुख खान, सलमान खान और आमिर खान अपने काम को बड़े सलीके से करते हैं. और इन तीनों खानों में से आमिर खान को तो मिस्टर परफेक्टनिस्ट माना जाता है. आज 14 मार्च, 2012 को आमिर खान 47 वर्ष के हो रहे हैं. तो चलिए जानते हैं आमिर खान के बारे में चंद बातें.


Aamir KhanProfile of Aamir Khan

आमिर का जन्म 14 मार्च, 1965 को मुंबई में हुआ था. आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन एक प्रोड्यूसर थे और अंकल नासिर हुसैन एक्टर, प्रोड्यूसर और निर्देशक थे यानि फिल्म का पूरा ताम-झाम आमिर के ईर्द गिर्द बचपन से ही घूमता रहा है.


चाचा नासिर खान ने पूत के पांव पालने में ही देख लिए होंगे, तभी तो “यादों की बारात” में उन्होंने अपने बेटे मंसूर खान की बजाय आमिर खान को पर्दे पर पेश किया. बाद में उसी आमिर को उन्होंने “कयामत से कयामत” तक में बतौर हीरो हिंदी दर्शकों को भेंट किया. इस फिल्म के डायरेक्टर मंसूर खान थे.

Aamir KhanCareer of Aamir Khan

फिल्म कयामत से कयामत तक में आमिर और जूही चावला के अभिनय की सबने प्रशंसा की और आमिर खान (Aamir Khan) को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू एक्टर का अवार्ड भी मिला. उसके बाद उन्होंने फिल्म “राख” में काम किया जिसमें उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिला. अपनी पहली ही फिल्म में फिल्मफेयर अवार्ड जीतने वाले आमिर खान ने शुरू से ही एक फंडा अपना रखा है कि बेशक वह साल में एक ही फिल्म करें लेकिन वह एक ही फिल्म साल की सभी फिल्मों से अलग और बेहतरीन होती है.


दिल है की मानता नहीं, जो जीता वही सिकंदर, हम हैं राही प्यार के जैसी फिल्मों ने आमिर खान (Aamir Khan) को बॉलिवुड के शीर्ष एक्टरों में ला खड़ा किया. 1996 में आई फिल्म राजा हिन्दुस्तानी आमिर खान की सबसे बड़ी हिट फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म के लिए उन्हें पहली बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर का अवार्ड मिला.


साल 2001 में आई लगान हिंदी फिल्मों के इतिहास में एक माइलस्टोन है. इस फिल्म ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में बडी तब्दीली ला दी और आमिर पर दूरगामी प्रभाव डाला. इस फिल्म के दौरान ही उन्होंने अपनी सोच पर अमल किया और फिल्म मेकिंग में योजना और अनुशासन की मिसाल पेश की.


हाल के सालों में वह थ्री इडियट्स, गजनी, तारे जमीं जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपना जौहर दिखा चुके हैं. साल 2012 में वह “तलाश” के द्वारा अपने दर्शकों के सामने आएंगे. साथ ही वह धूम 3 में भी नजर आने वाले है जो शायद 2013 में रिलीज हो.

Aamir khan and Kiran raoLove Life of Aamir Khan

“लगान” के बाद आमिर के जीवन में भारी उथल-पुथल रही. पत्नी रीना से अलगाव और फिर तलाक हुआ. 21 वर्ष की आयु में आमिर ने अपनी पडोसी रीना से विवाह कर लिया था. यह लड़कपन का प्रेम था, जो सालों बाद टूट गया. इस भावनात्मक झटके ने आमिर को एकाकी और टची बना दिया था. इस दौर में मीडिया से भी उनकी तनातनी हुई.


वास्तव में आमिर का समर्पण और कार्य के प्रति एकाग्रता ही उन्हें परफेक्ट करती है. वे किसी पेंटर या लेखक की तरह रचना के मूर्त रूप लेने से पहले दिमाग में उसका ब्लू प्रिंट तैयार कर चुके होते हैं.



Read More about Aamir Khan


Read Hindi News

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.67 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग