blogid : 3738 postid : 265

अनुपम खेर – एक ऑलराउंडर अभिनेता

Posted On: 7 Mar, 2011 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

बॉलिवुड में आज ऐसे कम ही कलाकार बचे हैं जो अभिनय के हर क्षेत्र में सफल हैं मतलब अभिनेता हो या विलेन या किसी उम्रदराज का रोल हो सबमें उनका रोल बिलकुल फिट बैठे. अनुपम खेर (Anupam Kher ) उन चन्द कलाकारों में से हैं जिन्हें हमने बॉलिवुड में तमाम तरह के किरदार निभाते देखा है. कभी विलेन तो कभी हीरो तो कभी गंभीर और समय आने पर कॉमेडी का तड़का लगाने वाले अनुपम खेर (Anupam Kher ) बॉलिवुड के एक ऑलराउंडर अभिनेता हैं.


Anupam Kherआज अनुपम खेर (Anupam Kher ) का जन्मदिन है. 7 मार्च 1955 को अनुपम खेर का जन्म शिमला में हुआ था. शिमला में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्होंने अपने एक्टिंग कैरियर की शुरुआत की थी.


अनुपम ने एक्टिंग की दुनिया में अपना सिक्का जमाने के लिए 1974 में शिमला के अपने घर को अलविदा कह दिया था और जगह-जगह भटकने के बाद दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में जगह पा ली.


1978 में वहाँ से पास करने के बाद अभिनय क्षेत्र में हाथ आज़माना शुरु भी कर दिया और कई साल तक स्टेज पर काम करते रहे.


अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत अनुपम खेर (Anupam Kher )  ने 1982 में “आगमन” नामक फिल्म से की थी लेकिन 1984 में आई ‘सारांश’ उनकी पहली हिट फिल्म मानी जाती है. इस फिल्म में उन्होंने एक रिटायर वृद्ध कैरेक्टर की भूमिका को पर्दे पर निभाया था. इस फिल्म को करते समय अनुपम की उम्र 28 की थी और उन्हें जिस किरदार का रोल निभाना था उसकी उम्र 60 से ज्यादा की थी फिर भी अपने अभिनय के दम पर अनुपम खेर ने इस रोल को बेमिसाल बना दिया. इस फिल्म के बाद अनुपम खेर (Anupam Kher ) ने कई फिल्में की जिसमें कई में उन्होंने विलेन का किरदार भी निभाया.



अनुपम खेर एक समय बॉलिवुड के सबसे बेहतर विलेन बन गए थे. 1986 में आई फिल्म कर्मा में जिस तरह उन्होंने डा. डेंग का रोल निभाया उसे लोग आज भी याद करते हैं. अनुपम खेर (Anupam Kher ) को पांच बार फिल्मफेयर अवॉर्ड फॉर बेस्ट परफॉर्मेंस इन कॉमिक रोल का अवॉर्ड मिला है जो किसी भी अन्य अभिनेता से ज्यादा है.


Anupam kher with Kiran Kherफिल्मों के साथ अनुपम खेर (Anupam Kher ) हमेशा से ही स्टेज से बंधे रहे हैं. आज बरसों बाद भी वह स्टेज को ही अपना प्रथम प्रेम मानते हैं. अनुपम खेर ने पर्दे पर हर रोल को बखूबी अंजाम दिया है.


अनुपम खेर (Anupam Kher ) की पत्नी किरण खेर भी एक बेहतरीन अदाकारा हैं. अनुपम खेर जिस तरह से आज भी अपने अभिनय में रंग बिखेर रहे हैं उससे उम्मीद है बॉलिवुड को आगे भी उनके काम का रस मिलता रहेगा.


[Biography of Anupam Kher in full detail, Read Film Career, Education, Early Life and full filmograpy.]


अनुपम खेर की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग