blogid : 3738 postid : 2804

चिरंजीवी: स्टार से मेगास्टार तक (Chiranjeevi Profile)

Posted On: 22 Aug, 2012 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

Chiranjeevi Biography in Hindi

बॉलिवुड में स्टारडम का मतलब है आपके फैन्स की संख्या और आपकी फिल्मों की सफलता. बॉलिवुड का स्टारडम देखकर अकसर आपकी आंखें चकित रह जाती होंगी लेकिन अगर आपको स्टारडम की असली सूरत देखनी है तो आपको साउथ सिनेमा का रुख करना चाहिए. रजनीकांत और चिरंजीवी जैसे सितारों का मजबूत पब्लिक कनेक्शन वाकई देखने लायक होता है.

टॉलिवुड के सबसे प्रसिद्ध अभिनेता हैं चिरंजीवी. चिरंजीवी ना सिर्फ टॉलिवुड बल्कि पूरे भारत में सबसे चर्चित अभिनेता माने जाते हैं. इनके प्रशंसकों की इनके प्रति दीवानगी देखने लायक होती है. यही वजह है कि जब चिरंजीवी ने फिल्मों को छोड़ राजनीति का रुख किया तो वहां भी लोगों ने उन्हें सरआंखों पर बैठाया. आज टॉलिवुड के इस मेगास्टार का जन्मदिन है.

Tag: Chiranjeevi Profile in Hindi

भारतीय मीडिया में चिरंजीवी “मेगास्टार” के नाम से प्रसिद्ध हैं जिसकी वजह है उनकी बेहतरीन और रिकॉर्ड तोड़ फिल्में. चिरंजीवी को सात बार दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार बार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. अपनी पहली हिंदी फिल्म प्रतिबंध के लिए भी चिरंजीवी को फिल्मफेयर अवॉर्ड के लिए नामित किया जा चुका है.


chiranjeeviChiranjeevi Profile in Hindi- चिरंजीवी की प्रोफाइल

चिरंजीवी का जन्म 22 अगस्त, 1955 को आन्ध्र-प्रदेश के पश्चिमी गोदावरी जिले में हुआ था. चिरंजीवी का वास्तविक नाम कोणिदेल शिव शंकर वर प्रसाद है. बचपन से ही चिरंजीवी अभिनय में रुचि रखते थे. ओगोले (आंध्र-प्रदेश) स्थित सीएसआर शर्मा कॉलेज से बारहवीं की परीक्षा पास करने के बाद चिरंजीवी ने कॉमर्स विषय के साथ स्नातक उपाधि ग्रहण की. पढ़ाई पूरी करने के बाद चिरंजीवी चेन्नई आ गए और यहां आकर उन्होंने अभिनय सीखने के लिए मद्रास फिल्म इंस्टिट्यूट में दाखिला ले लिया. वर्ष 1980 में चिरंजीवी ने दक्षिण भारतीय फिल्मों के मशहूर हास्य कलाकार अल्लू राम लिंगइया की बेटी सुरेखा से विवाह संपन्न किया. चिरंजीवी की दो बेटियां (सुष्मिता और स्रीजा) और एक बेटा रामचरण तेजा (तेलुगु फिल्म अभिनेता) हैं.


Read: Superstars of South Indian Cinema


12chiranjeevi-1_1331580321_mChiranjeevi’s Movies: चिरंजीवी का फिल्मी कॅरियर

अभिनय का प्रशिक्षण ग्रहण करने के बाद चिरंजीवी ने पुनाधिरल्लू फिल्म के साथ अपने कॅरियर की शुरुआत की. हालांकि प्रणाम खरीदू फिल्म पहले प्रदर्शित हुई. प्रख्यात निर्देशक बापू की फिल्म मना पूरी पंडावुलू ने चिरंजीवी को पहचान दिलवाई. आई लव यू और ईदी कत्था कादू फिल्म में छोटी पर मुख्य भूमिकाएं निभाने के बाद चिरंजीवी की अभिनय क्षमता को और अधिक बढ़ावा मिला.


वर्ष 1979 में चिरंजीवी की आठ और 1980 में चौदह बड़ी फिल्में प्रदर्शित हुईं. इसके बाद चिरंजीवी ने मोसागडू, रानी कसुला रंगम्मा जैसी फिल्मों में नकारात्मक भूमिकाएं निभाकर खूब लोकप्रियता बटोरी.


1980 का दशक चिरंजीवी के कॅरियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण और सफल साबित हुआ. नब्बे के दशक में भी चिरंजीवी ने कई सफल फिल्मों में अभिनय किया. वर्ष 1997 में उन्होंने हिटलर फिल्म में अपने बेजोड़ अभिनय के बल पर आलोचकों से भी खूब प्रशंसा बटोरी. 2002 में प्रदर्शित हुई फिल्म इन्द्रा ने सफलता के सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ डाले. राजनीति में आने से पहले चिरंजीवी की आखिरी फिल्म शंकर दादा जिंदाबाद रही.


 K Chiranjeeviचिरंजीवी और प्रजा राज्यम

वर्ष 2008 में चिरंजीवी ने आन्ध्र-प्रदेश में सभी वर्गों के लोगों को सामाजिक न्याय दिलवाने के उद्देश्य से प्रजा राज्यम पार्टी नामक क्षेत्रीय राजनीतिक दल की स्थापना की. वर्ष 2009 में हुए विधानसभा चुनावों में चिरंजीवी की पार्टी को अठारह सीटों पर विजय प्राप्त हुई. लेकिन साल 2011 में उनकी पार्टी का आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस में औपचारिक विलय हो गया. अब एक बार फिर उम्मीद जगाई जा रही है कि चिरंजीवी दुबारा फिल्मों का रुख करेंगे.


अपनी फिल्मों और पार्टी के अलावा चिरंजीवी की पहचान एक सामाजिक कार्यकर्ता की भी रही है. चिरंजीवी चैरिटी ट्रस्ट की स्थापना चिरंजीवी ने 1998 में की थी जिसमें एक ब्लड बैंक और कई आई बैंक (नेत्र दान केन्द्र) हैं. आंध्र प्रदेश सरकार ने इनकी संस्था को सबसे ज्यादा ब्लड जमा करने के लिए पुरस्कृत भी किया है.

साउथ सिनेमा के इस बेहतरीन अभिनेता के बारें में आपकी क्या राय है?


Read: Rajnikanth Jokes in Hindi

Tag: Praja Rajyam,  Chiranjeevi Biography, Siva Sankara Vara Prtasad, Chiranjeevi Profile in Hindi, Chiranjeevi Movies, Chiranjeevi Hit Movies, Ram Charan Teja, Chiranjeevi birthday, Praja Rajyam

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग