blogid : 3738 postid : 3548

फारुख शेख: किरदार को जीने वाला शेख

Posted On: 25 Mar, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

farooq sheikhजब बात बॉलीवुड में ग्लैमर और चकाचौंध की होती है तब दिमाग में बड़े-बड़े अभिनेताओं और अभिनेत्रियों का ख्याल आता है. ऐसे में हम उन कलाकारों को भूल जाते हैं जिन्होंने अपने सशक्त अभिनय की बदौलत आम लोगों को बहुत ज्यादा प्रभावित किया. उन्हीं कलाकारों में से एक हैं फारुख शेख.


Read: हिंदी भाषा के लिए लोहिया का संघर्ष


किरदार को जीने वाला शेख

अभिनेता फारुख शेख ऐसे कलाकारों में शुमार हैं जो बड़े और असाधारण श्रेणी के फिल्मकारों की फिल्मों में एक खास किरदार के लिए पहचाने जाते हैं या फिर उसी खास किरदार के लिए बने हैं. ऐसे अभिनेता पर्दे पर केवल अभिनय नहीं करते बल्कि उस अभिनय को जीते हैं. ऐसे किरदार ही आपके जहन में इतना प्रभाव छोड़ जाते हैं कि आप उन्हें लम्बे समय तक याद रखते हैं. सहज और विनम्र से दिखाई देने वाले फारुख शेख ने अपने समय के चोटी के निर्देशकों के साथ काम किया है. उन्होंने सत्यजित रे, मुजफ्फर अली, हृषिकेश मुखर्जी, केतन मेहता, सई परांजपे, सागर सरहदी जैसे फिल्मकारों का अपने अभिनय की वजह से दिल जीत लिया.


फारुख शेख का जन्म

फिल्मों के माध्यम से अपनी छवि को आमजन से जोड़ने वाले फारुख शेख का जन्म 25 मार्च, 1948 को गुजरात के अमरोली में मुस्तफा और फरीदा शेख के परिवार में हुआ. उनका नाता एक जमीदार परिवार से था. फारुख शेख अपने पांच भाइयों में सबसे बड़े हैं.


Read:  मैं नास्तिक क्यों हूं ?


फारुख शेख का कॅरियर

अपने कॅरियर की शुरुआत फारुख ने थियेटर से की थी. उन्होंने सागर सरहदी के साथ मिलकर कई नाटक भी किए हैं. बॉलीवुड में उनकी पहली बड़ी फिल्म ‘गरम हवा’ थी जो 1973 में आई थी. फिर उसके बाद महान फिल्मकार सत्यजित रे के साथ ‘शतरंज के खिलाड़ी’ की. शुरुआती सफलता मिलने के बाद फारुख शेख को आगे भी फिल्में मिलने लगीं जिसमें 1979 में आई ‘नूरी’, 1981 की चश्मे बद्दूर जैसी फिल्मे शामिल हैं.


फारुख शेख और दीप्ति नवल की जोड़ी

दीप्ति नवल और फारुख शेख की जोड़ी सत्तर के दशक की सबसे हिट जोड़ी रही. दर्शक इन्हें फिल्मों में एक साथ देखना चाहते थे. इन दोनों ने एक साथ मिलकर कई फिल्में की इसमें चश्मे बद्दूर, साथ-साथ, कथा, रंग-बिरंगी आदि प्रमुख हैं. हाल ही में ऐसी खबरें आई हैं कि यह हिट जोड़ी एक बार फिर बड़े पर्दे पर नजर आएगी.


फारुख शेख अपने किरदारों में जुझारू, मध्यमवर्गीय और मूल्यजीवी इन्सान के साथ-साथ मनुष्य की फितरत को भी अभिव्यक्त करने के लिए जाने जाते हैं. उनकी हाल की फिल्मों में सास बहू और सेंसेक्स, एक्सीडेंट ऑन हिल रोड और लाहौर जैसी फिल्में रहीं. इन फिल्मों में भी एक बार फिर उनकी परिपक्व छवि दिखी.


Read also:

स्टेज से बड़े पर्दे तक का सुहाना सफर


Tag: farukh sheikh, Farooque Sheikh, farukh sheikh in hindi,  farooq sheikh and deepti naval, farooq sheikh life, farooq sheikh movies, फारुख शेख, दीप्ति नवल.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग