blogid : 3738 postid : 3593

Jaya Bachchan: इनमें हैं महिलाओं के लिए हमदर्दी

Posted On: 9 Apr, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

jaya bachchanफिल्मों में अकसर शांत और चुलबुल सी भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री और राज्यसभा सांसद जया के बारे में किसी ने यह नहीं सोचा था कि वे महिलाओं के हक और सुरक्षा के लिए आवाज उठाएंगी. आज बॉलीवुड में जया बच्चन की पहचान अभिनेत्री से हटकर एक ऐसे समाजसेविका और जनप्रतिनिधि की है जो किसी भी तरह के अत्याचार और अन्याय के खिलाफ संसद और संसद के बाहर विरोध करके अपनी उपस्थिति दर्ज कराती हैं.


Read: अस्त हो रहे हैं ये सीनियर खिलाड़ी


वैसे एक फिल्मी कलाकार के रूप में केवल जया बच्चन ही नहीं हैं जो संसद में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हों. ऐसे कई और फिल्मी कलाकार हैं जिन्होंने लोकसभा और राज्यसभा में सांसद की भूमिका निभाई है या फिर निभा रहे हैं. लेकिन हाल के दिनों जिस तरह से जया बच्चन ने समाजिक मुद्दों को लेकर अपने आप को सक्रिय किया है उतना फिल्म से जुड़ा कोई भी सांसद इस मामले में समर्थ दिखाई नहीं देता.


अब वह चाहे असम में हुई हिंसा का मामला हो या फिर महिला सुरक्षा का मामला ऐसे मामलों में जया मुखर रूप से सामने आती हैं. हाल ही में जब दिल्ली में 16 दिसंबर की रात 23 साल की पैरामेडिकल की छात्रा के साथ चलती बस में कुछ लोगों ने गैंगरेप और मारपीट की थी उस समय जया बच्चन ही थीं जिन्होंने एक महिला होने के नाते एक महिला के दुख को समझकर संसद में पुरजोर तरीके से अपनी बात रखी. जया उस समय इस मामले को संसद में उठाने के लिए भावुक भी हो गईं तथा रो पड़ीं.


पिछले महीने महिला दिवस के अवसर पर संसद में समाजवादी पार्टी की जया बच्चन ने कहा कि जब तक मानसिकता में बदलाव नहीं होता तब तक महिला दिवस कैसे मनाया जा सकता है? उन्होंने कहा कि बलात्कार, छेड़छाड़, यौन उत्पीड़न, घरेलू हिंसा और महिलाओं पर अत्याचार के मामले बढ़ते जा रहे हैं. कुछ मामलों में तो इन्हें कानून के रखवालों ने ही अंजाम दिया है.


आज सदन में जया बच्चन महिला मुद्दों से संबंधित विषयों को उठाने के लिए जानी जाती हैं. अगर कोई महिला से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं होता तो हठधर्मी की तरह अपने सीट से खड़ी हो जाती हैं और तब तक नहीं बैठतीं जब तक इस विषय पर चर्चा करने के लिए कोई तैयार नहीं होता. यह जया बच्चन जैसी महिलाओं की ही आवाज थी कि आज सरकार महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कानून में सुधार करके उसे सख्त बनाने की कोशिश कर रही है.


बेजोड़ अभिनय क्षमता की धनी जया भादुड़ी का जन्म 9 अप्रैल, 1948 को जबलपुर, मध्य-प्रदेश में हुआ था. जया बच्चन समाजवादी पार्टी की सदस्या हैं. वर्ष 2004 में जया बच्चन को राज्यसभा के सदस्य के तौर पर चयनित किया गया. उस समय जया बच्चन उत्तर प्रदेश फिल्म डेवलपमेंट काउंसिल के अध्यक्ष के तौर पर अन्य लाभ के पद पर अपनी सेवाएं दे रही थीं.


Tags: Jaya bachchan hindi, jaya bachchan, jaya bachchan profile, Indian actress, Amithabh Bachchan, Samajwadi Party candidate, Rajya Sabha, Actor-politician Jaya Bachchan, जया बच्चन, राज्य सभा सासंद, समाजवादी पार्टी.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग