blogid : 3738 postid : 576066

शाहरुख खान की सफलता उनकी खुद की देन नहीं है !

Posted On: 5 Aug, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

बॉलीवुड में अधिकतर देखा गया है कि कोई अभिनेता यदि सफल होता है तो उसके पीछे सह-कलाकार की बहुत ही बड़ी भूमिका होती है. आज राज कपूर अपनी सफलता का श्रेय खुद नहीं ले सकते इसके पीछे कहीं न कहीं अभिनेत्री नर्गिस का भी हाथ है. ऐसे ही यदि हम कहें कि अभिनेता शाहरुख खान की सफलता उनकी खुद की ही देन है तो गलत होगा. शाहरूख खान किंग खान तभी बने जब अभिनेत्री काजोल ने उनके साथ सह-कलाकार के रूप में काम किया. हालांकि कि काजोल की सफलता भी शाहरुख खान से हट कर नहीं है.


kajol 1काजोल शाहरुख की जोड़ी

अभिनेत्री काजोल ने वर्ष 1992 में फिल्म “बेखुदी” से अपना फिल्मी कॅरियर शुरू किया था. हालांकि रुपहले पर्दे पर काजोल की शुरुआत ज्यादा अच्छी नहीं रही थी. इस फिल्म के बाद अपनी दूसरी ही फिल्म “बाजीगर” में एक बोल्ड अंदाज में दर्शकों के सामने वह आईं और सबको भा गईं. यह पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने शाहरुख के साथ काम किया. इसके बाद काजोल ने शाहरुख के साथ राकेश रोशन की फिल्म “करण-अर्जुन” में काम किया. यह फिल्म साल की सबसे सफल और ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई.

Read: Kajol and Ajay’s Love story

दोनों की जोड़ी ऑन स्क्रीन पर उस समय फेवरेट मानी जाने लगी जब काजोल और शाहरुख ने आदित्य चोपडा की पहली फिल्म “दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे” में काम किया. काजोल और शाहरुख के कॅरियर में यह फिल्म बहुत बड़ी हिट साबित हुई. आज भी यह फिल्म मुंबई के सिनेमाघरों में प्रदर्शित की जाती है. इस फिल्म में काजोल सिमरन के किरदार में कुछ यूं गुम हो गईं कि लोग उन्हें सिमरन के नाम से जानने लगे. इसके बाद करण जौहर की फिल्म “कुछ कुछ होता है”, “कभी खुशी कभी गम”, और “माइ नेम इज खान” में इस जोडी ने कमाल का परफॉर्मेस दिया था.


काजोल का जीवन

05 अगस्त, 1974 को जन्मी काजोल के पिता सोमू मुखर्जी निर्देशक और निर्माता थे. उनकी मां तनुजा भी एक अभिनेत्री थीं. काजोल की मौसी नूतन हिन्दी फिल्मों की एक मशहूर अभिनेत्री रह चुकी हैं जिन्होंने रिकॉर्ड पांच बार फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब जीता है. काजोल का लगभग पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा हुआ है. एक तरह से फिल्मी परिवार से होने की वजह से काजोल को फिल्मों में एंट्री तो मिल गई पर उन्हें कामयाबी खुद की मेहनत की वजह से ही मिली.

Read More:

काजोल एक समर्पित अभिनेत्री और पत्नी

भारतीय फुटबॉल की उम्मीद का सितारा

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (2 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग