blogid : 3738 postid : 3502

रोमांटिक गायन के लिए मुफीद हैं मोहित चौहान

Posted On: 11 Mar, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

mohit chauhanजब बात बॉलीवुड के गायकों की होती है तो इसमें उन्हीं सितारों को पहचान मिली है जिन्होंने अपनी आवाज से संगीत में एक अलग तरह की राग छेड़ी. अब वह चाहे 60 के दशक के मुहम्मद रफी हों या फिर आज के मोहित चौहान (Mohit Chauhan in Hindi). एक वक्त था जब मोहित अकेले या दोस्तों के साथ बैठ कर गाना गाया करते थे जबकि आज वह बॉलीवुड के सबसे चहेते रोमांटिक गायक हैं.


Read: विवादों से है इनका नाता


मधुर गायक मोहित चौहान का जन्म 11 मार्च, 1966 को हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में हुआ. उनकी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में हुई लेकिन बाद की पढ़ाई उन्होंने हिमाचल प्रदेश से पूरी की. उन्होंने धरमशाला कॉलेज से स्नातक की डिग्री ली. 29 जून, 2012 को मोहित चौहान ने दिल्ली की पत्रकार प्रार्थना गहलोत से शादी की.


एक गायक के तौर पर मोहित चौहान ने किसी तरह का प्रशिक्षण नहीं लिया है लेकिन वह गाने के अलावा गिटार और बांसुरी बहुत ही अच्छा बजा लेते हैं. उन्होंने नब्बे के दशक में अपने दो और दोस्तों के साथ मिलकर सिल्क रूट नाम का बैंड बनाया जिसका गाना ‘डूबा डूबा’ बहुत लोकप्रिय हुआ जिसे आज भे लोग गुनगुनाते हैं. इसके बाद लंबे समय तक मोहित को अपनी पहचान के लिए इंतजार करना पड़ा.


Read: अमरीका की नजर में पाकिस्तान दुश्मन देश !!


मोहित चौहान ने 2005 में आई ‘मैं और मेरी पत्नी और वो’ में अपनी आवाज देकर बॉलीवुड़ में अपने कॅरियर की शुरुआत की. इसके बाद उन्होंने फिल्म जब भी मेट, लव आज कल और कमीने जैसी फिल्मों में गाने गाए. उनको असली पहचान 2011 में आई फिल्म रॉकस्टार से मिली. इस फिल्म के लिए उन्हें कई अवॉर्ड भी मिले.


Read:

संगीत में सतत उर्जा लिए तबला वादक ज़ाकिर हुसैन


Tag: mohit chauhan in Hindi, mohit chauhan profile, mohit chauhan songs,  mohit chauhan new song, mohit chauhan love song, mohit chauhan marriage, Renowned playback singer, मोहित चौहान, गायक.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग