blogid : 3738 postid : 474

पूनम ढ़िल्लो : जन्मदिन विशेषांक (Profile Of Poonam Dhillon)

Posted On: 18 Apr, 2011 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments


मुंबई ने ना जाने कितने छोटे-छोटे शहरों के ख्वाबों को हकीकत का रुप दिया है. इस एक शहर में पूरे हिंदुस्तान के लड़के-लड़कियां हर साल बॉलिवुड में अपना नाम कमाने के लिए जोर आजमाइश करने के लिए आते हैं. भारत में अक्सर लोग कहते हैं कि छोटे गांवों और शहरों के बच्चे बड़ी उड़ान नहीं भर पाते लेकिन सच तो यह है कि छोटे शहरों के ही पंक्षी बड़े शहरों के आसमान पर सैर करते हैं. ऐसी ही एक पंक्षी हैं पूनम ढ़िल्लो.


Profile Of Poonam Dhillon (पूनम ढ़िल्लो)


Poonam Dhillon18 अप्रैल, 1962 को पूनम ढ़िल्लो का जन्म कानपुर में हुआ था.

पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) ज़ाट परिवार से हैं. उनके पिता अमरीक सिंह भारतीय सेना में इंजीनियर थे और उनकी माता गुरुचरन कौर गृहिणी हैं.

चंडीगढ़ से स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद पूनम ढ़िल्लो ने पंजाब यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की.


कॅरियर की तरफ पहला कदम (Career of Poonam Dhillon)


पहली बार पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) तब सुर्खियों में आईं जब उन्हें 16 साल की उम्र में मिस यंग इंडिया का खिताब मिला था. उसी समय निर्देशक यश चोपड़ा का ध्यान पूनम पर गया और उन्होंने अपनी फिल्म “त्रिशूल” के लिए पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) को साइन कर लिया.


1978 में आई “त्रिशूल” पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) की पहली फिल्म थी जिसमें उन्होंने सचिन पिलगांवकर (Sachin Pilgaonkar) के  साथ काम किया. इसके बाद 1979 में फिर यश चोपड़ा ने अपनी फिल्म “नूरी” में पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) को लीड रोल दिया और इस फिल्म के लिए पहली बार उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस के खिताब के लिए नामांकन मिला.


हालांकि इसके बाद उन्होंने कई फिल्में कीं जिसमें से ज्यादा फ्लॉप रहीं. पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) ने राजेश खन्ना के साथ छह फिल्में भी कीं पर वह सफल नहीं रहीं.


Poonam Dhillonइसके बाद पूनम ढ़िल्लो ने फिल्मों से ब्रेक लेकर छोटे पर्दे का रुख किया और थियेटर भी किए. साल 2000 में अपनी खुद की वेबसाइट खोल वह बॉलिवुड में पहली ऐसी अभिनेत्री बनीं जिसके पास अपनी वेबसाइट हो. इसके साथ ही पूनम ढ़िल्लो ने बिग बॉस सीजन 3 (Big Boss Season 3) में भी हिस्सा लिया और द्वितीय स्थान प्राप्त किया.


अपने हॉट और ग्लैमरस लुक के लिए पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) हमेशा ही सुर्खियों में रही हैं. पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) ने निर्देशक अशोक ठकारिया के साथ 1988 में विवाह किया था और आज उनके दो बच्चे हैं. हालांकि 1997 में पूनम ढ़िल्लो की शादी टूट गई और वह अपने पति से अलग होकर अपने बच्चों के साथ रहती हैं. पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) को कई बार राजनीति में आने का भी न्यौता मिला पर उन्होंने उसे स्वीकार नहीं किया, पर यदा कदा वह चुनावी प्रचार में नजर आ ही जाती हैं.


वक्त अपने साथ कई चीजें ले जाता है और खूबसूरती उसमें से एक है. अपनी खूबसूरती की वजह से बॉलिवुड में एंट्री पाने वाली पूनम ढ़िल्लो (Poonam Dhillon) को भी वक्त की मार पड़ी और वह भी अब एक बीता हुआ कल बन चुकी हैं जिन्होंने कभी हिन्दी सिनेमा को बहुत कुछ दिया था.

पूनम ढ़िल्लो की ज्योतिषीय विवरणिका देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (3 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग