blogid : 3738 postid : 3425

Propose Day in Hindi - कुछ ऐसे करें इजहार कि ना हो इंकार

Posted On: 8 Feb, 2013 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

दिल की आवाज को इजहार-ए-इश्क कहते हैं,

झुकी निगाहों को इकरार-ए-इश्क कहते हैं,

सिर्फ जुबां से कहना ही इजहार-ए-इश्क मोहब्बत नहीं होती,

सिर्फ खामोशी से मुस्कराने को भी इकरारे-ए-इश्क कहते हैं.


वैलेंटाइन वीक का सबसे अहम दिन प्रपोज डे (Propose Day) यानि इजहारे इश्क का दिन माना जाता है. यह एक ऐसा दिन होता है जिसका हर प्रेमी बहुत मुद्दत से इंतजार करता है. इश्क की यूं तो सारी राह ही आग से भरी होती है लेकिन इसकी पहली परीक्षा इजहार को माना जाता है. इश्क की राह में जो बिना इंकार से डरे इजहार करता है उसे ही कामयाबी मिलती है. किसी को दिल में बसाना आसाना है लेकिन उसे अपने दिल की बात बताना बहुत मुश्किल. आज प्रपोज डे पर जानें इजहारे इश्क की कुछ खास बातें.


Propose DayPropose Day

प्रपोज डे वैलेंटाइंस वीक (7 से 14 फरवरी) का दूसरा दिन (8 फरवरी) होता है. इस दिन लड़का या लड़की एक-दूसरे से अपनी मोहब्बत का इजहार करते हैं. प्रेमी युगल के लिए इस दिन का खास महत्व होता है. किसी भी रिश्ते में आपको सामने वाले को यह बताना बेहद अहम होता है कि आप उसके लिए सोचते क्या हैं. इस दिन जहां कुछ आशिकों को अपनी मोहब्बत का मीठा फल मिलेगा तो कुछ को बेशुमार गालियां और अगर किस्मत खराब रही तो मार भी पड़ने के आसार रहते हैं.



पर कहते हैं न प्यार की राह में जब तक ठोकर न मिले तो प्यार का मजा ही नहीं आता तो आप भी निराश न हों और अपने दिल की बात अपनी सपनों की रानी से कह ही डालिए. मौका भी है, मंजर भी है तो देर किस बात की रख डालिए इस प्रपोज डे को अपने दिल की बात अपनी चाहत के सामने.


Read: पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देती हैं खजुराहो की मूर्तियां!!


अगर आपके दिल में भी किसी की तस्वीर बसी हुई है, लेकिन आपने अभी तक उससे अपने दिल की बात नहीं कही है तो आज से अच्छा दिन नहीं है इस बात को जाहिर करने का.


How to Propose a Girl in Hindi – कैसे करें प्रपोज

यूं तो बदलते दौर के साथ प्रेम की परिभाषा भी बदल चुकी है और इसी के साथ इजहार करने के तरीके भी बदल चुके हैं. आज प्रेम पत्र और ग्रीटिंग कार्ड्स देने वालों की संख्या बेहद कम रह गई है. लव-लेटर और ग्रीटिंग्स की जगह एसएमएस और ई-मेल ने ले ली है. लेकिन अगर आप अपने साथी से कुछ इस अंदाज में इजहार करना चाहते हैं कि वह इंकार ना कर सके तो अपनाएं कुछ खास टिप्स.


ओल्ड इज गोल्ड (Dating Tips) – आज की यंग जनरेशन को इश्क के पुराने तरीके बोरिंग लगते हैं लेकिन सच तो यह है कि वह तरीके सदाबहार थे और रहेंगे. जो मजा लव लेटर (Love Letters in Hindi) में अपने हाथ से अपनी भावनाओं को लिखने में आता है वह भला एसएमएस से इश्क का इजहार करने में नहीं आ सकता. लव लेटर में आपकी भावनाओं की खुशबू होती है जिसे कोई एसएमएस, कोई ईमेल, कोई तरीका मात नहीं दे सकता. इसलिए बेशक यह तरीका थोड़ा पुराना हो लेकिन इस्तेमाल करके देखिए इजहार के बाद इंकार की गुंजाइश कम ही रहेगी.


Read: कैसे बनाएं गर्मागर्म इमरती


टी-शर्ट/ कॉफी मग के जरिए करें प्रपोज – अगर आप आज के नए फंडे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऑनलाइन कॉफी मग या टी-शर्ट पर अपनी पसंद की लाइनें लिखवा उन्हें भेज कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो यू-ट्यूब‘ के जरिए भी प्रपोज कर सकते हैं.


सावधानी

लोग मानते हैं कि प्रपोज करने का सबसे सही स्थान मंदिर होता है क्यूंक़ि वहां लड़कियां बिना चप्पल के आती हैं. लेकिन यह मात्र व्यंग्य के लिए कहा जाता है. प्रपोज करने से पहले यह बात अवश्य जान लें कि लड़की किसी और को तो नहीं चाहती. इसके साथ ही चाहे लड़की कितनी भी यंग जनरेशन की हो रहती तो वह हिंदुस्तान में है और एक हिंदुस्तानी लड़की भावनाओं को अधिक तवज्जो देती है. इसके अलावा जब भी आप अपनी पार्टनर को प्रपोज करें तो इसमें किसी तीसरे को शामिल ना करें. इससे आपकी इमेज पार्टनर के सामने खराब हो सकती है. इन सबके दौरान आप कॉन्‍फिडेंट भी रहें.


Read more:

Valentine’s Day: प्रेम एक पावन बंधन

Chocolate Day in Hindi

खिलौने में छुपी दिल की बात : टेडी डे

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (6 votes, average: 3.50 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग