blogid : 3738 postid : 1897

Superstar Rajinikanth (रजनीकांत : कामयाबी की सफलतम कहानी)

Posted On: 12 Dec, 2011 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

एक बस कंडक्टर से भारतीय सिनेमा जगत का सबसे महंगा स्टार बनने की कहानी खुद में कितनी दिलचस्प होगी यह आप सोच ही सकते हैं. कभी एक बस का कंडक्टर आज भारतीय सिनेमा जगत का इतना महंगा सितारा है कि सब उसके सामने पानी मांगते नजर आते हैं. और यह सितारा कोई और नहीं रजनीकांत हैं. रजनीकांत आज वह नाम बन चुके हैं जिन्हें कामयाबी और शोहरत के साथ जोड़ कर देखा जाता है. जमीन से आसमान तक की उनकी कामयाबी की दास्तां आज हजारों-करोड़ों लोगों को प्रेरणा देती है. फिल्मी पर्दे पर अभिनेता का किरदार निभाने वाले रजनीकांत असल जिंदगी के भी हीरो हैं. तो चलिए इस बेहतरीन हीरो के बारे में जानें कुछ दिलचस्प बातें.


Rajinikanthआज रजनीकांत का जन्मदिन है. 12 दिसंबर, 1949 को कर्नाटक के मराठी परिवार में जन्मे रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है. छोटी सी उम्र में ही उनकी मां का देहांत हो गया, जिससे उनको बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. शुरुआत में उन्होंने अपनी पढ़ाई आचार्य पाठशाला से शुरू की. बाद में उन्होंने उच्च शिक्षा बैंगलोर के रामकृष्ण मिशन से पूरी की. 1981 में लाथा रंगराजन उनकी जीवनसंगिनी बनीं. उनकी दो बेटियां ऐश्वर्या और सौन्दर्या हैं. उन्होंने बस कंडक्टर के रूप में आजीविका आरंभ की और फिर फिल्मों में प्रशिक्षण के लिए चेन्नई गए.


वहां के. बालाचंदर की फिल्म अपूर्व रागांगल से मशहूर हुए और कहते हैं कि अभी तक उनकी कोई भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई. सांवले रंग और आम कद-काठी के रजनीकांत के प्रशंसकों में समाज के निचले तबके के प्रशंसकों की संख्या ज्यादा है. उनके एक इशारे पर तमिलनाडु की राजनीति करवट ले सकती है. फिर भी वे किसी अहंकार के शिकार नहीं हैं. वे अपने प्रशंसकों और दर्शकों के मनोरंजन के लिए आज भी सारे एक्शन खुद करते हैं.


अपने बेमिसाल और अनोखे अंदाज की वजह से तमिल क्षेत्र का यह सुपरस्टार पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हो गया. इसके बाद उन्होंने एक-एक करके तमिल और हिंदी सिनेमा में ऐसी यादगार फिल्में दीं जिसने दर्शकों के मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ी.


Rajinikanth with Amitabhवर्तमान में उन्होंने कुछ ऐसी फिल्में दी हैं जिसने उनके महत्व को और अधिक बढ़ा दिया. वह देश के सबसे महंगे स्टार बन गए. उनकी फिल्म ‘शिवाजी द बॉस’ ने 128 करोड़ रुपये कमाए. इसमें काम करने के लिए रजनी ने साल 2007 में 26 करोड़ रुपये लिए थे जो एक रिकॉर्ड है. उनकी तमिल फिल्म ‘एंधिरन’ और हिंदी ‘रोबोट’ ने पैसे कमाने के मामले में सारे रिकॉर्ड तोडे.


रजनीकांत की गहरी दिलचस्पी राजनीति और अध्यात्म में रही है. लेकिन वह जानते हैं कि उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए वह जल्दी सार्वजनिक स्थलों पर अपनी राय व्यक्त नहीं करते. इंटरनेट की दुनिया में भी रजनीकांत बहुत मशहूर हैं. उन पर आधारित हजारों चुटकुले आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे. रजनीकांत अपने काम के प्रति इतने समर्पित हैं कि 62 साल की उम्र में भी वे फ़िल्मों में हीरो की भूमिका अदा कर रहे हैं.


भले ही फिल्मों के पंडित उन्हें बेहतर अभिनेता न मानें, लेकिन वे आम दर्शकों के प्रिय अभिनेता जरूर हैं जिसका सबूत है उनकी फिल्मों की बेमिसाल सफलता.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (5 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग