blogid : 3738 postid : 3268

Rajnikanth Profile in Hindi: बस कंडक्टर से सुपरस्टार तक का सफर

Posted On: 12 Dec, 2012 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

जिंदगी हर इंसान को आगे बढ़ने का मौका देती है बस जरूरत होती है तो उस मौके का पूरा फायदा उठाने की. अब आप सोचिए कि क्या कभी को मामूली सा बस कंडक्टर करोड़ों कमा सकता है. यह सब बिना चमत्कार के तो मुमकिन नहीं लेकिन भारतीय सिनेमा जगत में एक ऐसे कलाकार हैं जिन्होंने यह सच कर दिखाया है और वह हैं रजनीकांत.


rajini_robot_old_photo_image_black_and_white (1)Rajinikanth’s Life: रजनीकांत का जीवन

रजनीकांत आज वह नाम बन चुके हैं जिन्हें कामयाबी और शोहरत के साथ जोड़ कर देखा जाता है. जमीन से आसमान तक की उनकी कामयाबी की दास्तां आज हजारों-करोड़ों लोगों को प्रेरणा देती है. फिल्मी पर्दे पर अभिनेता का किरदार निभाने वाले रजनीकांत असल जिंदगी के भी हीरो हैं. तो चलिए इस बेहतरीन हीरो के बारे में जानें कुछ दिलचस्प बातें.


Read: सीबीआई से कब तक भागेंगे मुलायम जी !!


Rajinikanth’s Profile in Hindi: रजनीकांत की प्रोफाइल

12 दिसंबर, 1949 को कर्नाटक के मराठी परिवार में जन्मे रजनीकांत का असली नाम शिवाजी राव गायकवाड़ है. उन्होंने बस कंडक्टर के रूप में आजीविका आरंभ की और फिर फिल्मों में प्रशिक्षण के लिए चेन्नई गए. वहां के.बालाचंदर की फिल्म अपूर्व रागांगल से मशहूर हुए और कहते हैं कि अभी तक उनकी कोई भी फिल्म फ्लॉप नहीं हुई.

Read: Rajnikanth Jokes in Hindi


rajini-birhtdaysRajinikanth’s Super hit action: बेमिसाल एक्शन

अपने बेमिसाल और अनोखे अंदाज की वजह से तमिल क्षेत्र का यह सुपरस्टार पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हो गया. इसके बाद उन्होंने एक-एक करके तमिल और हिंदी सिनेमा में ऐसी यादगार फिल्में दीं जिसने दर्शकों के मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ी.

Read:  ये इश्क नहीं आसां बस इतना समझ लीजिए !!!


Read – छायावादी स्तंभ कवि सुमित्रानंदन पंत


Fans of Rajinikanth : रजनीकांत के फैंस

सांवले रंग और आम कद-काठी के रजनीकांत के प्रशंसकों में समाज के निचले तबके के प्रशंसकों की संख्या ज्यादा है. लोग उनकी पूजा करते हैं और उनके नाम पर मंदिर तक बना दिए गए हैं. उनकी बेटी की उम्र की नायिकाएं उनके साथ काम करने को लालायित रहती हैं. उनके एक इशारे पर तमिलनाडु की राजनीति करवट ले सकती है. फिर भी वे किसी अहंकार के शिकार नहीं हैं. वे अपने प्रशंसकों और दर्शकों के मनोरंजन के लिए आज भी सारे एक्शन खुद करते हैं. उनकी उम्र 62 साल है, लेकिन उनके एक्शन की चपलता किसी युवा एक्टर से कम नहीं है. भले ही फिल्मों के पंडित उन्हें बेहतर अभिनेता न मानें, लेकिन वे आम दर्शकों के प्रिय अभिनेता जरूर हैं. सबूत है उनकी फिल्मों की सफलता.


रजनीकांत की सफलता

शिवाजी द बॉस के लिए उन्हें वर्ष 2007 में 26 करोड का पारिश्रमिक मिला था, जो खुद में एक रिकॉर्ड है. उन्हें पद्मभूषण अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है. रजनीकांत की गहरी दिलचस्पी राजनीति और अध्यात्म में रही है. लेकिन वह जानते हैं कि उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए वह जल्दी सार्वजनिक स्थलों पर अपनी राय व्यक्त नहीं करते. इंटरनेट की दुनिया में भी रजनीकांत बहुत मशहूर हैं. उन पर आधारित हजारों चुटकुले आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे. रजनीकांत अपने काम के प्रति इतने समर्पित हैं कि 62 साल की उम्र में भी वे फ़िल्मों में हीरो की भूमिका अदा कर रहे हैं.

Read: Horror Story- Love with a Ghost


Amitabh Bachchan and Rajnikanth: अमिताभ बच्चन और रजनीकांत

अमिताभ बच्चन को हिन्दी सिनेमा का महानायक माना जाता है लेकिन अमिताभ बच्चन की लोकप्रियता रजनीकांत के आगे बहुत कम मालूम होती है. दोनों सितारों ने अब तब तीन बार फिल्मी पर्दे पर साथ काम किया है इन फिल्मों में अहम फिल्में थी , अंधा कानून और गिरफ्तार. सार्वजनिक जीवन में रजनीकांत और अमिताभ बच्चन बेहद अच्छे दोस्त माने जाते हैं.

Read: Love Story of Rekha and Amitabh Bachchan



Amitabh Bachchan and Kamal Hassan: रजनीकांत और कमल हसन

बॉलिवुड में जो शीत-युद्ध आमिर खान और शाहरुख खान के बीच होता है कुछ वैसा ही दृश्य साउथ में कमल हसन और रजनीकांत के बीच होता है. जानकार मानते हैं कि बेशक कमल हसन की सफलता को फिल्मफेयर पुरस्कारों से नवाज कर उनकी सफलता पर मुहर लगाई जाती है लेकिन बेशक रजनीकांत को पुरस्कार ना मिलते हो पर दर्शकों के बीच उनकी लोकप्रियता का कोई मुकाबला नहीं. यह कुछ ऐसा ही है जैसा आजकल शाहरुख खान की फिल्मों को पुरस्कारों से तो तौला जाता है लेकिन वह फिल्में सलमान खान की फिल्मों जितनी प्रसिद्ध और कामयाब नहीं हो पाती.

Read: Kamal Haasan’s Love Affairs


हाल के दिनों में कई बार रजनीकांत की खराब तबियत की खबरें आई पर वह अब बिलकुल स्वस्थ हैं और जल्द ही अपनी नई फिल्म “राणा” के द्वारा सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित करते नजर आएंगे.

Also Read:


लड़की पटाने का तरीका !!

Sex After Death

Funny Rajnikanth Video in Hindi



Tag: Rajnikanth Profile, Super Star Rajnikanth, Super Star RajniKanth, RajniKanth;s Biography, Rajnikanth jokes, रजनीकांत की प्रोफाइल, रजनीकांत का जीवन, रजनीकांत की फिल्में

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 4.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग