blogid : 3738 postid : 1283

राकेश रोशन : एक आदर्श पिता, फिल्मकार और अभिनेता

Posted On: 6 Sep, 2011 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

हिन्दी सिनेमा जगत में अक्सर फिल्मी सितारे किसी एक क्षेत्र में कामयाब नहीं होने पर दूसरे क्षेत्र में भी अपना हाथ आजमाते हैं जैसे एक्टर, निर्माता और निर्देशक बन जाते हैं तो वहीं कुछ संगीतकार कहानी भी लिखते हैं. ऐसी ही बहुमुखी प्रतिभा के एक व्यक्तित्व राकेश रोशन भी हैं. आज अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन का जन्मदिन है. अपने पुत्र की तरह वह कभी एक्टिंग में अधिक सफल तो नहीं हो सके पर उन्होंने अपनी फिल्मों से लोगों को जरूर आकर्षित किया है.


rakesh-roshanराकेश रोशन की प्रोफाइल

राकेश रोशन का जन्म 06 सितंबर, 1949 को मुंबई में हुआ था. वह बॉलिवुड संगीत निर्देशक रोशन के बेटे हैं. रोशन के बड़े बेटे राजेश रोशन भी बॉलिवुड से ही जुड़े हैं. राकेश रोशन के बेटे ऋतिक रोशन आज बॉलिवुड के सबसे प्रसिद्ध अभिनेताओं में से एक हैं.


राकेश रोशन का कॅरियर

राकेश रोशन ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत 1970 की फिल्म ‘कहानी घर घर की’ से की थी. अपने एक्टिंग कॅरियर में उन्होंने 60 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें ‘पराया धन’, ‘जख्मी’, ‘खानदान’, ‘हमारी बहू अल्का’, ‘महागुरू’ जैसी फिल्में शामिल हैं. उन्होंने अपने एक्टिंग कॅरियर में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह के किरदार निभाए हैं.


राकेश रोशन ने 1980 में अपना प्रोडक्शन हाउस खोला जिसका नाम रखा “फिल्मक्राफ्ट” और फिल्म “आप की दीवानी” बनाई. फिल्म “खुदगर्ज” (Khudgarz) के साथ उन्होंने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. इसके अलावा उन्होंने “किशन कन्हैया”, “करण-अर्जुन” जैसी फिल्में भी बनाईं.


Hrithik-Roshan-Rakesh-Roshanसाल 2000 में उन्होंने अपने बेटे ऋतिक रोशन को फिल्म “कहो ना प्यार है” के साथ बॉलिवुड में लांच किया. फिल्म सुपर-डुपर हिट रही और पिता-पुत्र की इस जोड़ी ने बॉक्स-ऑफिस पर अपना जादू बिखेरना शुरू कर दिया. इसके बाद राकेश रोशन ने ऋतिक रोशन को लेकर “कोई मिल गया” और “क्रिष” जैसी फिल्में बनाई जो ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हुईं. इन फिल्मों ने ना सिर्फ कई अवार्ड जीते बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर कमाई की.


माना जाता है कि राकेश रोशन अपनी सभी फिल्मों का नाम “क” से रखते हैं जिसे वह फिल्म के लिए शुभ मानते हैं. ऐसा वह अंक-ज्योतिष की वजह से करते हैं. आगे भी राकेश रोशन अपनी फिल्मों में अपने बेटे और “क” अक्षर को जगह देते दिखेंगे.


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग