blogid : 3738 postid : 1274

शक्ति कपूर : हिन्दी फिल्मों के बैडबॉय

Posted On: 3 Sep, 2011 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments


हिन्दी फिल्मों में 80 और 90 के दशक में अभिनेताओं के साथ-साथ विलेन भी समान रूप से प्रसिद्ध थे. इन्हीं विलेनों में से एक थे मशहूर अभिनेता शक्ति कपूर. बॉलीवुड में खल भूमिकाओं को लेकर चर्चा में रहने वाले शक्ति कपूर हमेशा ही एक चर्चित शख्सियत रहे हैं. निजी जिंदगी में कास्टिंग काउच के झमेले में पड़ चुके शक्ति कपूर ने अपने अभिनय से बॉलिवुड में एक अलग ही जगह बनाई है. आज उनका जन्मदिन है.


shakti-kapoor1शक्ति कपूर की प्रोफाइल

तीन सितम्बर, 1958 को मुंबई में जन्मे शक्ति कपूर का बचपन मुंबई से दूर दिल्ली में बीता है. उन्होंने अपनी ग्रेजुएशन भी दिल्ली के ही किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Kirori Mal College, Delhi University) से पूरी की है. उनके पिता दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक टेलर थे. दिल्ली से अपने सपनों को संजोकर शक्ति कपूर ने मुंबई का रूख किया.


1973 में शक्ति कपूर को पहली बार फिल्म “कहानी किस्मत की” मिली थी. हालांकि यह फिल्म कुछ खास नहीं चल पाई थी पर अपने निगेटिव किरदार को निभा पाने की क्षमता की वजह से जल्द ही फिल्मकारों की पसंद बन गए. 1979 में शक्ति कपूर ने ’जानी दुश्मन’ और ’सरगम’ जैसी फिल्में की. साल 1980 में उनकी पहली हिट फिल्म आई “कुर्बानी”. कुर्बानी में शक्ति कपूर ने खलनायक की भूमिका में खूब सराहना बटोरी. अगले ही साल उन्हें “रॉकी” जैसी शानदार फिल्म भी मिली. इसके बाद उन्होंने “सत्ते पे सत्ता”, “बाप नंबरी बेटा दस नंबरी”, “चालबाज” जैसी फिल्में भी की.


शक्ति कपूर ने निगेटिव के साथ कई फिल्मों में कॉमेडियन किरदार भी निभाए जिसमें “राजा बाबू” सबसे प्रसिद्ध रही. इस फिल्म के लिए शक्ति कपूर को बेस्ट कॉमेडियन का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था. शक्ति कपूर और् कादर खान की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया था. इन दोनों अभिनेताओं ने अब तक लगभग 100 फिल्मों में एक साथ काम किया है.


हाल के सालों में शक्ति कपूर प्रियदर्शन (Priyadarshan) फिल्म्स के चहेते सितारे बन चुके हैं. प्रियदर्शन बैनर के तले उन्होंने हाल में “हंगामा”, “हलचल”, “चुप चुप के”, “मालामाल वीकली”, “भागम भाग” जैसी फिल्मों में हास्य किरदार निभाए हैं.


शक्ति कपूर ने पद्मिनी कोल्हापुरे (Padmini Kolhapure) की बहन शिवांगी से शादी की है. उनके दो बच्चे हैं. उनके पुत्र सिद्धार्थ कपूर एक डीजे हैं और उनकी बेटी शारदा कपूर एक अभिनेत्री हैं.


कास्टिंग काउच का आरोप

साल 2005 में न्यूज चैनल इंडिया टीवी ने एक वीडियो जारी किया था जिसमें शक्ति कपूर को एक लड़की से टीवी शो में रोल के बदले सेक्स करने का ऑफर देते हुए दिखाया गया था. हालांकि इस आरोप से शक्ति कपूर ने इंकार कर दिया था और कहा था कि वीडियो गलत है. इस वीडियो के आने के बाद से बॉलिवुड में कास्टिंग काउच का हल्ला ज्यादा हो गया. फिल्म एसोसिएशन ने कुछ समय के लिए शक्ति कपूर का बहिष्कार कर दिया था पर आरोप सिद्ध ना होने पर बहिष्कार वापस ले लिया था. इस विवाद की वजह से आज भी लोग शक्ति कपूर को शक की निगाहों से देखते हैं.


चाहे कुछ भी हो पर शक्ति कपूर ने अपने अभिनय के दम से दर्शकों के दिलों में अलग जगह बनाई है. कभी अपनी छवि से लोगों को डराने वाले शक्ति कपूर अब हंसाने का भी कार्य बेहतरीन तरीके से करते हैं. उम्मीद है आने वाले सालों में शक्ति कपूर दर्शकों का मनोरंजन करते रहेंगे.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग