blogid : 3738 postid : 2098

Amrita Singh's Birthday special - अमृता सिंह : जन्मदिन विशेषांक

Posted On: 9 Feb, 2012 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

किस्मत का घोड़ा कब किस करवट बैठ जाए कहा नहीं जा सकता. कल तक जिसके पास किस्मत का खजाना होता है वह पल में ही खत्म भी हो जाता है. हिन्दी सिनेमा में भी ऐसे कई सितारे हैं जो कामयाबी के शिखर पर पहुंचकर कामयाबी मात्र देखकर ही वापस नीचे आ गए. एक बार कामयाबी की दहलीज पर पहुंच कर जो इसे नहीं छूता उसके पास दुबारा कामयाबी बड़ी मुश्किल से आती है. यह सिनेमा जगत का उसूल है कि यहां किसी को जल्दी दूसरी पारी में सफलता नहीं मिलती. उपरोक्त शब्दों पर अगर हम अमृता सिंह की कहानी को रखें तो सारी कहानी अच्छे से क्लियर हो जाएगी.


सुपरहिट फिल्मों के दौर और फिर सैफ अली खान के साथ शादी से लेकर कामयाबी की कई दास्तानें और इसके बाद कॅरियर की गिरावट से लेकर तलाक तक अमृता सिंह ने सब कुछ देखा है. जिस समय उन्होंने सैफ अली खान से शादी का फैसला किया था उस समय वह अपने कॅरियर के चढ़ाव में थीं. लेकिन शादी के बाद उन्होंने फिल्मों को छोड़ अपने परिवार पर ध्यान दिया. उन्होंने शादी का फैसला किया यह तो सही था लेकिन जिस शादी के लिए उन्होंने अपना बेहतरीन कॅरियर दांव पर लगाया वह ज्यादा दिन तक टिक ना सका.


Amrita Singh9 फरवरी, 1958 को जन्मी अमृता सिंह एक संपन्न परिवार से हैं. उनकी माता रुखसाना सुल्ताना अपने समय की बड़ी नेता थीं. अमृता सिंह के पिता पंजाबी हैं. उनकी मां रुखसाना सुल्ताना की कभी युवा कांग्रेस में अच्छी पहुंच थी और यही वजह है कि नॉन फिल्मी बैक ग्राउंड से आने के बाद भी अमृता सिंह को फिल्मों में आने के लिए ज्यादा फाइट नहीं करनी पड़ी.


अमृता सिंह ने 1983 में “बेताब” से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत की. इस फिल्म ने धूम मचा दी और वे रातों-रात मशहूर हो गईं. इस दौरान उन्होंने तमाम शिखर कलाकारों के साथ काम किया जिनमें अनिल कपूर और अमिताभ बच्चन भी शामिल थे. उनकी जोड़ी सनी देओल और संजय दत्त के साथ खूब जमी.


अमृता सिंह की एक्टिंग और आवाज पारंपरिक अभिनेत्रियों से अलग है. उन्हें एक “रफ एंड टफ” अभिनेत्री माना जाता है. फिल्म मर्द, “बेताब”, “सनी”, “मर्द”, “चमेली की शादी”, “साहेब”, “खुदगर्ज”, “नाम” आदि फिल्मों ने उन्हें खूब कामयाबी दिलाई.


Amrita Singh चाहे कॉमेडी हो या एक्शन उन्होंने हर तरह के रोल को बखूबी निभाया. उन्होंने अपने कॅरियर में अमिताभ बच्चन से लेकर शाहरुख खान तक के साथ पर्दे पर रोमांस किया लेकिन साल 1991 में अमृता सिंह ने अपने से 12 साल छोटे सैफ अली खान के साथ शादी करके सबको चौंका दिया.  सैफ अली खान से उनके दो बच्चे सारा और इब्राहीम हैं. 14 साल के वैवाहिक जीवन के बाद 2004 में दोनों में अलगाव हो गया. अलग होने के बाद दोनों बच्चे अमृता के साथ ही रहते हैं.


हालांकि सैफ अली खान से अलगाव और बच्चों के बड़े होने के बाद अमृता सिंह ने बॉलिवुड की तरफ दुबारा ध्यान दिया. शादी के बाद उन्होंने कलयुग और शूटआउट एट लोखंडवाला जैसी फिल्मों में काम किया है.


उम्मीद है जिस तरह से अमृता सिंह ने जीवन के हर उतार चढ़ाव को सहा है उसी तरह वह तलाक से उबरने के बाद दुबारा हिन्दी सिनेमा जगत में अपनी चमक बिखेर सकेंगी.

Film Actress Amrita Singh

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग