blogid : 3738 postid : 3002

World Teachers Day: 5 सितंबर नहीं... 5 अक्टूबर

Posted On: 5 Oct, 2012 Others में

Special Daysव्रत-त्यौहार, सितारों के जन्म दिन, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय महत्व के घोषित दिनों पर आधारित ब्लॉग

महत्वपूर्ण दिवस

1021 Posts

2135 Comments

कहते हैं कि शिक्षक वो जरिया होता है जो शिष्य को उसकी मंजिल तक पहुंचाता है पर आज शायद विश्व में शिक्षक और शिष्य के रिश्ते में दूरी आ गई है. आज शिक्षक का महत्व शिष्य की नजरों में बहुत कम है और शिक्षक भी शिष्य की नींव मजबूत करने की तरफ ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. भारत में शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को मनाया जाता है जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस(World Teachers Day) का आयोजन 5 अक्टूबर को होता है. रोचक बात तो यह है कि शिक्षक दिवस(Teacher Day) दुनिया भर में मनाया जाता है लेकिन सबने इसके लिए एक अलग दिन निर्धारित किया हुआ है इसलिए कुछ देशों में शिक्षक दिवस वाले दिन अवकाश रहता है पर बाकी देशों में उस दिन रोजमर्रा की तरह कामकाजी दिन रहता है.


Teacher Day in India

world teachers dayभारत में शिक्षक दिवस

स्वतंत्र भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ जिस कारण सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है. पर यह जान कर आप चकित रह जाएंगे कि दुनियाभर में शिक्षक को महत्व देने के लिए और शिक्षक की जिम्मेदारियों को याद दिलाने के लिए विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) मनाया जाता है. विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) की खासियत ही यही है कि सारे संसार में शिक्षकों की महत्ता को स्थापित किया जा सके.


Read: Right To Information



World Teacher Day 2012

5 अक्टूबर और 5 सितम्बर में अंतर

शिक्षक दिवस(Teacher Day) 5 सितम्बर और 5 अक्टूबर के दिन मनाने में क्या अंतर है यह समझना होगा. भारत में 5 सितम्बर को सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में शिक्षक दिवस (Teacher Day)मनाया जाता है जिसका कारण भारत में शिक्षकों के महत्व को बढ़ावा देना होता है जबकि विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) दुनिया में शिक्षा का महत्व और शिक्षा का महत्व बताने में शिक्षक की भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है.


World Teacher Day Date

दुनिया में शिक्षक दिवस के लिए अलग-अलग दिन

1994 से यूनेस्को में विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) मनाया जाता है. समाज में शिक्षकों के प्रति सहयोग को बढ़ावा दिया जाए और शिक्षक की जिम्मेदारियों का अहसास कराने के लिए यूनेस्को में विश्व शिक्षक दिवस(World Teachers Day) की शुरुआत की गई थी. चीन ने भी 1931 में शिक्षक दिवस की शुरुआत की थी पर 1932 में चीन की सरकार ने चीन में शिक्षक दिवस(Teacher Day) मनाने की अनुमति दी थी और यह तय किया गया कि 27 अगस्त को शिक्षक दिवस(Teacher Day) मनाया जाएगा पर बाद में इस घोषणा को भी वापस ले लिया गया. वर्ष 1985 में यह घोषणा की गई कि 10 सितम्बर को शिक्षक दिवस (Teacher Day)मनाया जाएगा पर चीन में आज भी शिक्षक दिवस को लेकर मतभेद है. चीन में बहुत से लोग यह चाहते हैं कि कंफ्यूशियस का जन्मदिन ही शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए.


रूस में पहले शिक्षक दिवस(Teacher Day) अक्टूबर महीने के पहले सप्ताह को मनाया जाता था पर 1994 में तय हुआ कि रूस में शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर को मनाया जाएगा. अमेरिका भी शिक्षक दिवस(Teacher Day) को लेकर काफी मतभेदों में रहा है. अमेरिका में पहले शिक्षक दिवस को लेकर तरीके बदले गए फिर मई के पहले सप्ताह में शिक्षक दिवस मनाना तय हुआ. आज भी अमेरिका में शिक्षक दिवस पूरे सप्ताह मनाया जाता है. ईरान में भी शिक्षक दिवस (Teacher Day)मनाया जाता है. अयातुल्लाह मोर्तेजा की हत्या के बाद ईरान में 2 मई को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. अयातुल्लाह मोर्तेजा ईरान के मशहूर प्रोफेसरों में से एक थे जिनकी याद में 2 मई को ईरान शिक्षक दिवस( Teacher Day)मनाता है.

Read: World Tourism Day 2012


Tags: World Teachers Day, World Teacher Day 2012, World Teacher Day Date, Teacher Day in India, World Teachers Day in Hindi,शिक्षक दिवस,विश्व शिक्षक दिवस, Teacher Day, World Teachers Day History


Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग