blogid : 4181 postid : 219

गूगल हिंदी ट्रांसलेटर: हिंदी में लिखने लिए वरदान

Posted On: 8 Mar, 2011 Others में

अंधेरगर्दीआम आदमी का दर्द ......

दीपक पाण्डेय

26 Posts

322 Comments

ब्लोगिंग की दुनिया में मै बहुत नया हूँ. पर कम्पूटर की दुनिया से मेरा बहुत पुराना नाता है . हिंदी मेरा पसंदीदा विषय रहा है . इसलिए जब जागरण पढते पढते जागरण जंक्शन का रुख किया तो बहुत से अच्छे लेख पढ़ने को मिले. मै भी कुछ लिखना चाहता था पर दिल में हिंदी कीबोर्ड में टाइपिंग की समस्या देख कर हिम्मत नहीं होती थी . पर यहाँ हिंगलिश को देख कर मन में हिम्मत आई और मै भी कुछ लिखने लगा पर समस्या थी क घर पर इंटरनेट नहीं होता था और ऑफीस में लिखना मुश्किल था.

अत मुझे ऐसे सॉफ्टवेर की तलाश थी जिसमें आसानी से ऑफ लाइन टाइपिंग कर सकूँ. तो गूगल ने सहयोग किया . वैसे तो इस बारे में राजकमल जी बहुत कुछ लिख चुके है फिर भी यह कुछ बेहतर लगा क्योकि यह गूगल का ट्रांसलेटर है इसे डाउनलोड करने के बाद हिंदी में टाइपिंग बहुत ही आसान हो गया है . तो मेरी भी इच्छा हुई की आपमें भी बाँटने की.

वैसे , मैंने अभी इसका बहुत ज्यादा उपयोग नहीं किया है पर जितना उपयोग किया मुझे बहुत अच्छा लगा. उसके बाद इसके और भी बेहतर उपयोग के बारे में आपको अगले लेख में बताऊंगा. फ़िलहाल आप इसे डाउनलोड करें और इसका उपयोग शुरू करें. इसकी डाउनलोड प्रक्रिया बहुत आसान है और इसकी साइज भी एक मब से कम है अत स्लो इन्टरनेट में भी इसे अधिकतम ५ मिनट लगेगा.

डाउनलोड करने की प्रक्रिया..

१) यहाँ क्लिक करें.( http://google.com/ime/transliteration/)

२) इस पेज पर दो डाउनलोड लिंक मिलेंगे. पहला एक्सपी के लिए और दूसरा विस्टा और सेवेन के लिए है.

hindimain

३) जब इंस्टॉलर डाउनलोड हो जाये तो उसे चलायें। यह कुछ डाउनलोड करने की शुरूआत करेगा।

४) नियम व शर्तों को स्वीकार करें-

hindi1

५) गूगल इनपुट सेट-अप इंस्टॉल हो रहा है-

hindi3

६) फिनिस पर क्लिक करे.

कन्फिगरेशन

आप यदि इस टूल को चलाना चाहते हैं तो पहले तो आपके सिस्टम में यूनिकोड का सपोर्ट इंस्टॉल होना चाहिए। इसके लिए आप Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Install files for complex scripts and right to left languages और Install files for East Asian languages दोनों को चेक्ड करके इंस्टॉलर सीडी द्वारा इंस्टॉल करें। इसके बाद आपके टूलबार में भाषा का विकल्प दिखने लगेगा। भाषा के इस विकल्प को लैंग्वेज बार भी कहते हैं।

यदि लैंग्वेज-बार न दिखे तो।

डेस्कटॉप पर राइट क्लिक करें (दायाँ क्लिक करें) और टूलबार में जायें और
निम्नलिखित चित्र की भाँति लैंग्वेज़ बार इनेबल करें।

Windows XP

hindi4

1. जायें-Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Advanced Tab

2. यह सुनिश्चित कीजिए कि System configuration विकल्प के अंतर्गत Turn off advanced text services चेक्ड नहीं है।

3. जायें- Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Settings Tab

4. Language Bar पर क्लिक करें

5. Show the Language bar on the desktop चुनें और OK पर क्लिक करें।

हॉट की बनाना :

Windows XP

1. Control Panel -> Regional and Language Options -> Languages tab -> Text services and input languages (Details) -> Settings Tab

2. यदि या Google Installed Services बॉक्स में भाषा के रूप में नहीं जुड़ा है, तो Add पर क्लिक करके Add Input language dialog box खोलें Input language में जोड़े और Keyboard layout/IME में Google Input चुनें। OK पर क्लिक करें।

3. Key Settings पर क्लिक करें।

4. Hot keys for input languages में Switch to -Google Input चुनें

5. Change Key Sequence पर क्लिक करें

6. Enable Key Sequence चुनें

7. Left ALT + SHIFT + Key 1 जैसा कोई विकल्प चुनें।

8. ऊपर्युक्त सभी सेटिंग को एप्लाई करें।

9. अब नोटपैड, वर्डपैड जैसे किसी अनुप्रयोग को खोलकर यह चेक करें कि शॉर्टकर्ट काम कर रहा है या नहीं। Left ALT + SHIFT + Key 1 दबायें और देखें कि हिन्दी में लिख पा रहे हैं या नहीं।

अभी मै इसका और परिक्षण कर रहा हू . जैसा की मैंने बताया यह बहुत कमाल की चीज़ है तो इसके और भी फीचर मै आगे भी बताऊंगा तब तक आप इसका आनंद लें.

Rate this Article:

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (15 votes, average: 3.67 out of 5)
Loading...
  • Facebook
  • SocialTwist Tell-a-Friend

अन्य ब्लॉग